धनुपरा विवाद में क्रास रिपोर्ट दर्ज

Haridwar Updated Mon, 10 Sep 2012 12:00 PM IST
पथरी। धनपुरा में हुए बवाल में दोनों पक्षों की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है। छात्रों के अलावा बसपा के पूर्व विधायक के दामाद के खिलाफ भी मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस ने भी बलवे में शामिल 50 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की है। एहतियातन गांव में पुलिस बल तैनात है।
शनिवार को फेरुपुर इंटर कालेज के छात्रों के बीच कहासुनी के बाद धनपुरा में हंगामा हो गया था। दोनों पक्षों के बीच जमकर लाठी-डंडे चले थे। इसमें छात्रों के साथ-साथ करीब छह लोग घायल हो गए थे। दोनों समुदाय के लोगों के बीच तभी से तनाव है। रविवार को दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। महिपाल पुत्र सीटू निवासी धनपुरा ने टीटू पुत्र अयूब, ताहिर पुत्र अयूब, आरिफ पुत्र इरशाद और नौशाद पुत्र इसहाक के खिलाफ घर में घुसकर मारपीट, पत्नी और पुत्र के साथ मारपीट करने और जाति सूचक शब्द कहने का मुकदमा दर्ज कराया है। दूसरी पक्ष के जाहिद पुत्र अयूब ने निखिल पुत्र सुदेश, मनोज पुत्र राम लाल, नीतिश पुत्र मांगेराम, रोहित पुत्र धर्मवीर, टिंकू पुत्र महीपाल और विपिन पुत्र लखनी के खिलाफ छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने और विरोध पर भतीजे दानिश के साथ मारपीट करने का मामला दर्ज कराया है। इसमें निखिल और रोहित दसवीं के छात्र हैं। उधर, पुलिस ने भी बलवे में शामिल 50 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की है।
इनसेट...
गिरफ्तारी की मांग, सुलह की कोशिशें
पथरी। लक्सर विधायक संजय गुप्ता और हरिद्वार ग्रामीण विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने घर में घुसकर मारपीट करने के आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है। दूसरी ओर बसपा के जिलाध्यक्ष नाथीराम और वरिष्ठ नेता शीषराज सैनी ने विवाद में सुलह समझौता कराने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए।
-----------------------
धनपुरा की फिजा में कब घुलेगी मिठास
मामूली विवाद भी धारण कर लेता है बड़ा बवाल
अमर उजाला ब्यूरो
हरिद्वार। मिश्रित आबादी वाले धनपुरा में छोटे विवाद से भी बवाल खड़ा हो जाता है। लाख प्रयासों के बाद भी धनपुरा की फिजा में घुला नफरत का जहर दूर होने का नाम नहीं ले रहा है। छात्रों की मामूली कहासुनी ने दोनों समुदायों में दरार डाल दी। एक बार फिर ग्रामीणों ने तनाव झेला और गांव की चौखट पर पुलिस ने दस्तक दे दी।
धनपुरा का नाम आते ही जहन में बलवा, तनाव, झगड़े की तस्वीर उभर आती है। लक्सर रोड़ पर पड़ने वाले इस गांव में अक्सर हालात तनावपूर्ण हो जाते हैं। पहले भी कई बार क्षेत्र में बवाल हो चुके हैं। कभी मोहर्रम का जुलूस निकलाने को लेकर तो कभी होली पर विवाद हो जाता है। लगातार दोनों पक्षों के बीच हालात तनावपूर्ण रहने से आलम यह हो गया है कि अब मामूली विवाद भी सांप्रदायिक रूप ले लेता है। संवेदनशील क्षेत्रों की सूची में धनपुरा अव्वल है। बावजूद इसके न तो प्रशासन और न ही समाज के रहबर, यहां के लोगों के दिलों की दूरियां मिटाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। घटना के बाद पुलिस प्रशासन दोनों पक्षों के लोगों को एक साथ बिठाकर प्राथमिक उपचार कर देता है। लेकिन, विवाद का स्थायी समाधान आज तक नहीं तलाशा जा सका।

Spotlight

Most Read

Varanasi

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

19 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper