विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result 2019 UP Board Result 2019

अस्पताल में नहीं बेहोशी वाले डाक्टर, कैसे हों ऑपरेशन

Haridwar Updated Wed, 29 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
हरिद्वार। राजकीय महिला अस्पताल में पिछले एक महीने से बेहोशी वाले डाक्टर (एनेस्थिसिया ) नहीं हैं। एनेस्थिसिया नहीं होने के चलते यहां पर प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रसव के दौरान अचानक सिजेरियन करने की जरुरत पड़ सकती है लेकिन कई मामलों में समय पर एनेस्थिसिया उपलब्ध नहीं हो पाते।
विज्ञापन
विज्ञापन
महिला चिकित्सालय के एनेस्थिसिया का तबादला दो अगस्त को गया था। लेकिन उनके बदले अस्पताल को कोई डाक्टर नहीं मिला।अस्पताल प्रशासन ने किसी तरह एनएचआरएम के तहत अनुबंध पर एक एनेस्थिसिया की व्यवस्था की लेकिन कई बार समय पर उनकी सेवाएं नहीं मिल पाती हैं। महिला अस्पताल की सीएमएस डा. भवानी पाल का कहना है कि नार्मल प्रसव के दौरान जब जच्चा की जान पर खतरा महसूस होता है, अथवा बच्चे के लिए खतरे की कोई स्थिति दिखाई देती है तो ऐसी स्थिति में तत्काल सिजेरियन करना पड़ता है। इस स्थिति में हर पल की कीमत होती है और जरा सी देरी जच्चा-बच्चा की जान पर भारी पड़ सकती है। सिजेरियन करना हो तो सबसे पहले मरीज को बेहोश करने वाले चिकित्सक की जरुरत पड़ती है। अब अस्पताल में स्थायी एनेस्थिसिया नहीं है।

अन्य ऑपरेशन के लिए भी जरुरत
- एनेस्थिसिया की जरुरत अन्य ऑपरेशन के लिए भी पड़ती है। अस्पताल में होने वाले नसबंदी और अन्य ऑपरेशन से पहले मरीज को बेहोश करने के लिए एनेस्थिसिया चाहिए। एनेस्थिसिया के नहीं होने के चलते कई बार ऑपरेशन टालने पड़ते हैं।

हर रोज आते हैं 200 मरीज
हरिद्वार।
महिला अस्पताल की गिनती शहर के बड़े अस्पतालों में होती है। अस्पताल की ओपीडी में लगभग 200 मरीज प्रतिदिन देखे जाते है। इनमें से कई को ऑपरेशन की सलाह दी जाती है। यही पर आकर मरीज के लिए परेशानी खड़ी हो जाती है।
----
-अस्पताल में एक एनेस्थिसिया की तत्काल जरूरत है। इस संबध में एक पत्र लिखकर चिकित्सक की मांग की गई है। यहां पर एनेस्थिसिया की स्थायी व्यवस्था चाहिए। वैकल्पिक व्यवस्था से काम नहीं चल सकता।
-डा. भवानी पाल,सीएमएस महिला अस्पताल

-महिला अस्पताल में एनेस्थिसिया की नियुक्ति शासन स्तर का मामला है। शासन से इसके लिए मांग की गई है। शासन स्तर से ही आगे इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा।
- डा. दीपा शर्मा, सीएमओ, हरिद्वार

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Dehradun

अटल आयुष्मान घोटाला: उत्तराखंड के दो और अस्पताल योजना की सूची से निलंबित 

अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में गलत तरीकों से मरीजों को रेफर करने और इलाज दर्शाकर लाखों रुपये हड़पने के आरोप में प्रदेश के दो और अस्पतालों पर कार्रवाई की गई है।

24 अप्रैल 2019

विज्ञापन

हरिद्वार के पास दो हाथियों की मौत, ट्रेन की चपेट में आने से गई जान

शुक्रवार को हरिद्वार के पास नंदा देवी एक्सप्रेस की चपेट में आने से दो हाथियों की मौत की खबर सामने आई है। वन अधिकारियों का कहना है कि ये हादसा सुबह लगभग 5 बजे के करीब हुआ। सूचना मिलने के बाद वन अधिकारियों ने दोनों हाथियों का पोस्टमार्टम किया।

19 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election