खेत-खेत घूमी महिलाएं, भट्टियां तोड़ गिराया लाहन

Haridwar Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
पथरी। देहात में महिलाएं अपनी जानजोखिम मेें डालकर शराब के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं। सहदेवपुर में महिलाओं ने रविवार को कई खेतों में घूम-घूमकर शराब की भट्टियां तोड़ डाली। जबकि अन्य गांवों में भी महिलाओं का आंदोलन जारी है।
सहदेवपुर गांव में चार दिन से चल रहा शराब विरोधी आंदोलन जारी है। रविवार दोपहर फूलमती, राजबाला, संतलेश, रानी देवी, सोमवती, निशा, दर्शना, मंथलेश और बेबी आदि ने कच्ची शराब निकालने के लिए खेतों में बनाई गई पांच भट्टियां तोड़ डाली। प्रधान सुषमा रानी ने कहा कि गांव में अब शराब के खिलाफ माहौल बन गया है। नई पीढ़ी को शराब के दंश से बचाकर ही दम लिया जाएगा। उधर, बादशाहपुर में प्रधान मीरा देवी के नेतृत्व में महिलाओं ने गली-गली घूमकर शराब के खिलाफ अभियान चलया। रानीमाजरा, नसीरपुर कला और शाहपुर में भी अभियान जारी है।
---------------------
नहीं पहुंची पुलिस
बहादराबाद। महिलाओं ने शराब तस्करों के खिलाफ अभियान चलाने में आबकारी विभाग और पुलिस से सहयोग मांगा था। आबकारी विभाग की टीम तो दो दिन से गांवों में कार्रवाई कर रही है लेकिन पुलिस की ओर से इस बारे में कोई कार्रवाई नहीं की गई । दो दिन पहले थानाध्यक्ष पथरी ने आश्वासन दिया था कि वे रविवार को ग्रामीणों की खुली बैठक लेंगे। इसके लिए ग्रामीण तो एकत्र हो गए लेकिन पुलिस अधिकारी नहीं पहुंचे। उधर, जिला आबकारी अधिकारी बीएस चौहान ने कहा कि विभाग की टीमों को क्षेत्र में पूरी मुस्तैदी से काम करने के आदेश दिए गए हैं।
---------------------------
महिला संगठनों का नहीं मिल रहा सहयोग
देहात में अपनी जान जोखिम में डालकर शराब के खिलाफ तस्करों से भिड़ रही महिलाओं को शहरों में सक्रिय महिला संगठनों से कोई सहयोग नहीं मिल पा रहा है। जिन राजनेतिक दलों के महिला प्रकोष्ठों की पदाधिकारी ग्रामीण महिलाओं को सभाओं और रैलियों के लिए भीड़ के रूप में इस्तेमाल करती हैं। तस्करों द्वारा धमकी दिए जाने और हमले करने के बाद भी संघर्षरत महिलाओं के समर्थन में खड़ी नहीं हो रही हैं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017