शेयरों के जरिए कमाई चाहते हैं तो डाकघर आइए

Haridwar Updated Sat, 25 Aug 2012 12:00 PM IST
हरिद्वार। शेयर बाजार में निवेश कर लाभ कमाना चाहते हैं, निवेश के तौर-तरीकों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, कोई बात नहीं। बस आपको मुख्य डाकघर पहुंचना होगा। नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) ने डाक विभाग के साथ मिलकर वित्तीय साक्षरता की पहल की है। इसके तहत हरिद्वार के मुख्य डाकघर में स्क्रीन लगाई गई है। स्क्रीन पर एनएसई के प्रमुख इंडेक्स, निफ्टी और निवेश प्रक्रिया आदि जानकारी प्रसारित हो रही है। कुछ चुने लोग भी निवेश के जरिए लाभ कमाने में आपका मार्गदर्शन करेंगे। पहले चरण में देश के 50 डाकघरों में जागृति नाम से यह योजना शुरू की गई है। उत्तराखंड में हरिद्वार से इसका शुभारंभ हुआ।
एनएसई की ओर से भविष्य में डाकघर में अधिकृत मेंबर बनाए जाएंगे जो लोगों को निवेश में मदद करेंगे। इसमें उपभोक्ता को कोई खतरा नहीं रहेगा क्योंकि सारा रिस्क एनएसई का होगा। डाक विभाग में एनएसई के काउंटर खोले जाने की भी योजना है।
इसलिए चुना हरिद्वार
हरिद्वार निवेश के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण स्थान है। यही वजह है कि यहां पर अनेक कंपनियों ने अपने कारखाने लगाए हैं। हरिद्वार में पर्यटन से काफी राजस्व एकत्र होता है। मुख्य डाकघर जहां पर स्क्रीन लगाई गई है, वह हरकी पैड़ी के नजदीक है। हरकी पैड़ी पर लाखों श्रद्धालु आते हैं। हरिद्वार से अभियान की शुरुआत का उद्देश्य हरिद्वार के स्थानीय निवासियों के साथ-साथ लाखों श्रद्धालुओं तक पहुंचना है।
अभियान का यह है उद्देश्य
-अभियान से जुड़े ट्रस्टलाइन सिक्योरिटीज के सहायक वाइस प्रेसीडेंड नरेंद्र ढोंढियाल ने बताया कि बहुत से लोग नहीं जानते कि म्यूचल फंड में निवेश कैसे किया जाए। बढ़ती महंगाई के दौर में लोग अपने पैसे का ज्यादा रिटर्न पा सकें इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है। उपभोक्ता सामान्य बैंकिंग के जरिए अपने निवेश का लगभग 6 से 8 प्रतिशत लाभ उठा रहा है जबकि इस तरह से इंवेस्टमेंट के जरिए वह 12 से 14 प्रतिशत का लाभ कमा सकता है।
स्क्रीन पर मिलेगी ये जानकारी
-शेयर बाजार में कारोबार के टिप्स
-इंडेक्स, निफ्टी से संबंधित जानकारी
-निवेश प्रक्रिया से संबंधित सलाह
-रिटेल निवेशकों के लिए उत्पाद सूचना
-डाक विभाग के उत्पादों की जानकारी
-ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की जानकारी
-इलेक्ट्रानिक मनी ऑडर्स, स्पीड पोस्ट
- सेविंग्स सर्टिफिकेट, डाक जीवन बीमा।

इस तरह के मिलेंगे टिप्स
-हर किसी को न बताएं ट्रेडिंग पासवर्ड
-ब्रोकर को पॉवर ऑफ अटार्नी देना जरूरी नहीं
- आधा-अधूरा कोई फॉर्म जमा न करें
-अपने नाम के सभी सौदों का कांट्रैक्ट नोट बनवाएं
-इसके अलावा ट्रेडिंग से संबंधित अन्य टिप्स।
------
कालेजों के साथ भी किया गठबंधन
-एनएसई ने वित्तीय साक्षरता फैलाने के लिए देश में 90 से अधिक कालेजों से गठबंधन किया है। एनएसई की संयुक्त प्रबंध निदेशक चित्रा रामकृष्णा ने बताया कि इस साझेदारी के तहत पूंजी बाजारों पर आधारित छोटी अवधि के पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। एमबीए और बीबीए पाठ्यक्रमों के लिए तीन विश्वविद्यालयों के साथ टाईअप किया गया है। इनमें पटियाला स्थित पंजाबी यूनिवर्सिटी, दिल्ली की गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, और रोहतक की महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी शामिल है।

Spotlight

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper