बारिश से तरबतर हुई धर्मनगरी

Haridwar Updated Mon, 20 Aug 2012 12:00 PM IST
हरिद्वार। धर्मनगरी में रविवार की बारिश आफत बनकर बरसी। शहर की कई कालोनियों में पानी भर गया। हरिद्वार और बहादराबाद के पास राष्ट्रीय राजमार्ग भी कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया। जिससे दिनभर यातायात बाधित रहा। गंगा का जलस्तर भी रविवार को बढ़ा, लेकिन अभी गंगा खतरे के निशान से नीचे बह रही है। लगातार हो रही बारिश का असर आम जनजीवन पर पड़ रहा है।
शनिवार को रात भर हुई तेज बारिश से हरिद्वार में विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव हो गया। कनखल की हनुमानगढ़ी और लाटोवाली आदि कालोनियों में कई घरों में पानी भर जाने से लोगों का फर्नीचर और अन्य घरेलू सामान भीग गया। कई घंटे तक लोग पानी निकालने में ही जुटे रहे। उत्तरी हरिद्वार की भीमगोडा, नई बस्ती और रामगढ़ आदि कालोनियों में जलभराव के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। मंशा देवी पर्वत माला से बहकर आए मलबे की वजह से अपर रोड, मोती बाजार और बड़ा बाजार में भी यात्रियों और स्थानीय नागरिकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
तेज बारिश के कारण अलकनंदा होटल के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया। जिससे यहां करीब दो घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही। आपदा विभाग के अधिकारियों ने नेशनल हाईवे और लोकनिर्माण विभाग के के साथ तुरंत मौके पर पहुंचकर मिट्टी भराव कराकर सड़क को समतल बनाया। जिससे बाद यातायात सामान्य हो सका। ऐसी ही स्थिति बहादराबाद-रुड़की मार्ग पर भी देखने को मिली। यहां पतंजलि योगपीठ के पास राष्ट्रीय राजमार्ग कई जगह क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे यहां गाड़ियों को सावधानीपूर्वक निकाला गया। पुलिस को भी यातायात सामान्य कराने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा।

ईदगाह के बाहर जलभराव
ईद की नमाज सोमवार की सुबह पढ़ी जानी है, लेकिन शनिवार की रात आई तेज बारिश से ईदगाह की सड़क का बुरा हाल हो गया। सड़कों पर जलभराव के कारण कीचड़ हो गई है। जिससे लोगों को चलने में भी दिक्कत आ रही है। बड़ी संख्या में अकीदतमंद ईदगाह के बाहर सड़क पर भी नमाज पढ़ते हैं, ऐसे में कीचड़ और जलभराव के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ईदगाह कमेटी के सदर इरफान अंसारी और सेक्रेटरी नईम अख्तर कुरैशी ने प्रशासन से संपर्क किया। जिस पर देर शाम मिट्टी भराव और साफ-सफाई कार्य तेज कर दिया गया था। इरफान अंसारी ने दावा किया कि सुबह तक स्थिति सामान्य हो जाएगी।

एक्कड़ खुर्द में सड़क बनी तालाब
एक्कड़ गांव के पास सड़क टूटी होने के कारण लोगों की चलना दूभर हो गया है। बीती रात आई बारिश ने हालात और भी दूभर कर दिए हैं। एक्कडखुर्द गांव में मुख्य सड़क काफी समय से टूटी पड़ी है। जिससे यहां हालात तालाब जैसे बन गए हैं। ग्रामीणों की शिकायत है कि कई बार इस मामले में शिकायत की गई, मगर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। टूटी सड़क और जलभराव के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गंगा का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट
पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा का जलस्तर रविवार को और बढ़ गया। रविवार की दोपहर गंगा में जलस्तर 292.5 मीटर आंका गया। एक बारगी लग रहा था कि उफनती गंगा खतरे के निशान 294 मीटर को छू लेगी, लेकिन इसके बाद जलस्तर स्थिर हो गया। जलस्तर बढ़ने की आशंका को देखते हुए डीएम सचिन कुर्वे ने पूरे जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को तटबंधों पर लगातार नजर रखने के आदेश दिए हैं।

Spotlight

Most Read

Varanasi

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

बिरहा प्रतियोगिता के चयन पर उठ रहे सवाल

22 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper