बारिश साथ लेकर आई आफत

Haridwar Updated Sun, 05 Aug 2012 12:00 PM IST
हरिद्वार। बारिश के कारण शहर में कई स्थानों पर भूस्खलन हो गया है। गंगा उफान पर चल रही है। गंगा के किनारे 50 से ज्यादा झोपड़ियां गंगा में बह गई और सैकड़ों में पानी भर गया। गंगातट की सभी बस्तियों को खाली करा लिया गया है। जगह-जगह जलभराव के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। पूरे जिले में बाढ़ के खतरे को देखते हुए हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। डीएम ने शरणार्थी शिविरों को तैयार रखने के आदेश दिए गए हैं।
शुक्रवार की शाम शुरू हुई बारिश रातभर जारी रहने के साथ ही शनिवार को भी दिनभर रुक रुककर होती रही। जिससे मंशादेवी पर्वतमाला पर भारी भूस्खलन हुआ और मलबा रेलवे ट्रैक पर आ गया जिससे रेल यातायात प्रभावित हुआ। सड़क पा आए मलबे में दर्जनों वाहन फंसे रहे। बच्चों की स्कूली बसें भी भीमगोडा के पास फंस गई जिससे निकालने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। चंडीदेवी पर्वत माला पर भूस्खलन के कारण हरिद्वार-नजीबाबाद मार्ग पर भी सड़क यातायात प्रभावित हुआ।
उत्तरी हरिद्वार की भूपतवाला और खडखडी क्षेत्र में कालोनियों में जलभराव हो गया। भीमगोडा कुंड के आसपास का क्षेत्र भी जलमगभन हो गया है। चंडीघाट पुल के नीचे लक्कडबस्ती और कनखल के बैरागी कैंप में 50 से ज्यादा झोपड़ियां पानी में बह गईं। जबकि सैकड़ों में पानी भर गया है। ऐसी सभी बस्तियों को प्रशासन ने खाली करा लिया है। कनखल, ज्वालापुर और बहादराबाद के कई क्षेत्राें में जलभराव की स्थिति बनी हुई है। जिलाधिकारी सचिन कुर्वे ने अपर जिलाधिकारी आनंद श्रीवास्तव, एसडीएम उत्तम सिंह चौहान, सह प्रभारी आपदा डॉ. नरेश चौधरी आदि के साथ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। बाढ़ चौकियों को सतर्क कर दिया गया है ।

गंगा खतरे के निशान से ऊपर
पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण गंगा शनिवार को खतरे के निशान से ऊपर चली गई। गंगा की उफनती लहरों के कारण रविवार तक गंगा में जलस्तर और बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं। जिले के साथ ही उत्तर प्रदेश के तटीय क्षेत्रों को भी प्रशासन की ओर से सतर्क कर दिया गया है।

सेना से मांगी गई मदद
जिला प्रशासन ने बाढ़ की आशंका को देखते हुए सेना की मदद मांगी है। जिलाधिकारी सचिन कुर्वे ने बताया कि सेना की रायवाला और रूडकी स्थित इकाईयों से मदद मांगी गई है। सैन्य अधिकारियों ने पूरी सहायता उपलब्ध कराने की बात कही है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper