स्कूलों से नदारद मिले 50 फीसदी छात्र

Haridwar Updated Fri, 20 Jul 2012 12:00 PM IST
रुड़की/लंढौरा/पिरानकलियर। जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित टीमों ने बृहस्पतिवार को क्षेत्र के स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर छापे मारे। ज्यादातर स्कूलों में 50 फीसदी बच्चे गैरहाजिर मिले, तो शिक्षक भी नदारद थे। आंगनबाड़ी केंद्रों का सबसे बुरा हाल था। कुछ केंद्रों पर ताले लटके मिले, तो कहीं नौनिहालों की संख्या ना के बराबर थी।
बृहस्पतिवार को एसडीएम अरविंद पांडे की अगुवाई में एक टीम ने पिरानकलियर क्षेत्र में बाजूहेड़ी, मेहवड़कला, कलियर, मुर्कबपुर, रहमतपुर के राजकीय विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान मुकर्रबपुर और रहमतपुर में आंगनबाड़ी केंद्र बंद मिले। मेहवड़कला में स्कूल परिसर में पसरी गंदगी को देखकर एसडीएम ने नाराजगी जाहिर की। दूसरी ओर लंढौरा क्षेत्र में नगला इमरती के प्राथमिक विद्यालय पहुंची टीम को प्रधानाध्यापिका स्कूल से नदारद मिलीं। स्कूल के अभिलेखों को खंगालने पर आवागमन पंजिका में प्रधानाध्यापिका का साढे़ दस बजे खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जाना दर्शाया गया। जबकि, 10 बजे पहुंची टीम को प्रधानाध्यापिका स्कूल से गायब मिलीं। भोजन माता भी गैर हाजिर मिलीं। मिड-डे-मील के बर्तन तो मिले, लेकिन उनमें खाना नहीं था। बच्चों ने बताया कि उन्हें खाना समय से पहले ही दे दिया गया था। स्कूल में 50 फीसदी बच्चे भी अनुपस्थित मिले। दूसरी तरफ, रुड़की क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान इब्राहिमपुर में दो और मोहनपुरा मोहम्मदपुर में एक शिक्षक बिना अवकाश लिए गायब मिले। तहसील में गठित तीनों टीमों ने कई स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। टीमों में खंड शिक्षा अधिकारी रुड़की ब्रह्मपाल सिंह सैनी, कानूनगो चित्रकुमार त्यागी आदि भी शामिल रहे। रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जाएगी।

डेढ़ लाख के गबन का मामला पकड़ा
रुड़की। प्रशासनिक टीम के निरीक्षण के दौरान मेहवड़कला प्राथमिक विद्यालय में डेढ़ लाख रुपये के गबन का मामला सामने आया है। दरअसल, स्कूल को सर्व शिक्षा अभियान के तहत अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए एक लाख 44 हजार रुपये मिले थे, जो खाते से निकाल लिए गए हैं। लेकिन, स्कूल परिसर में निर्माण कार्य नहीं हुआ। एसडीएम अरविंद पांडे ने मामले की जांच बैठा दी गई है। रुड़की के खंड विकास अधिकारी को जांच सौंपी गई है।

Spotlight

Most Read

Meerut

दो सगी बहनों से साढ़े चार साल तक गैंगरेप, घर लौट आई एक बेटी ने सुनाई आपबीती

दो बहनों का अपहरण कर तीन लोगों ने साढ़े चार वर्ष तक उनके साथ गैंगरेप किया। एक पीड़िता आरोपियों की चंगुल से निकल कर घर लौट आई। उसने परिवार को आपबीती सुनाई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

हरिद्वार जिला जेल से मिली ये जानकारी आपको चौंका देगी

उत्तराखंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल हरिद्वार जिला जेल में 16 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं।

24 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper