औषधीय पौधों से सुगंधित तेल का उत्पादन शुरू

Champawat Updated Sat, 15 Dec 2012 05:30 AM IST
चंपावत। गोविंद बल्लभ पंत हिमालय पर्यावरण एवं विकास संस्थान अल्मोड़ा की ओर से राष्ट्रीय कृषि नवन्मोमेषी परियोजना के सहयोग से धरौंज ग्राम पंचायत में औषधीय पौधों से सुगंधित तेल का उत्पादन शुरू हो गया है। धरौंज में आयोजित एक कार्यक्रम में दो सौ किलोग्राम क्षमता की आसवन मशीन का शुभारंभ किया गया। साथ ही ढरोंज, केदारनाथ, कन्वाड़, भैसर्ख आदि गांवों के तीस किसानों को आसवन मशीन के संचालन का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में एक कुंतल लेमनग्रास से सात सौ मिलीलीटर प्यरफ्यूम भी तैयार किया गया।
परियोजना के वैज्ञानिक डा.प्रकाश फोंदणी ने जड़ी-बूटी कृषिकरण तथा बाजार की जानकारी देते हुए सुगंधित तेल, हर्बल मसाला, च्वयनप्राश, हाजमाचूर्ण, दंतमंजन, शैंपू, साबुन, अचार आदि के मूल्य वर्धन पर प्रकाश डाला। भवाली से आए वैज्ञानिक अनुपम रयाल ने प्रयोगात्मक तौर पर आसवन सयंत्र से विभिन्न जड़ी-बूटियों से तेल निकालने का प्रदर्शन किया। डा.बीपी कोठारी ने कहा कि कच्चे माल के बजारीरकण से पूर्व उसका मूल्य वर्धन जरूर किया जाना चाहिए। इस मौके पर ग्राम प्रधान मोहन सिंह बिष्ट ने कहा कि संस्थान के शोध कार्यों का स्थानीय किसानों को लाभ मिल रहा है। यहीं नहीं किसानों का राष्ट्रीय स्तर की डाबर कंपनी से जड़ी-बूटी विपणन का अनुबंध भी हो चुका है।
किसान छत्तर सिंह, श्याम सिंह, भुवन जोशी, प्रकाश जोशी, चिंता सिंह, दलीप सिंह आदि ने वैज्ञानिकों से तमाम सवाल किए। संस्थान की ओर से दो सौ किलोग्राम क्षमता वाली आसवन मशीन के संचालन की जिम्मेदारी किसानों को दी गई है। संस्थान की ओर से समय-समय पर तकनीकी सहयोग मुहैया कराया जाएगा। डा.पुष्पेश जोशी ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त किसान हर सीजन में औषधीय पौधों से सुगंधित तेल निकाल अपनी आजीविका में बढ़ोतरी कर सकेंगे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO : गैस सिलेंडर में आग लगने पर न घबराएं, अपनाएं ये उपाय

उत्तराखंड के लोहाघाट में फायर ब्रिगेड कर्मियों ने अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान का शुभारंभ लोहाघाट के भीड़ वाले स्टेशन बाजार से किया गया।

9 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls