धूमधाम से मनाई गुरुनानक जयंती

Champawat Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
लोहाघाट/टनकपुर। गुरुनानक जयंती के अवसर पर मीठे रीठे के चमत्कार के लिए प्रसिद्ध गुरुद्वारा श्रीरीठासाहिब में आज भटिंडा, देहरादून समेत कुमाऊं एवं पीलीभीत के विभिन्न अंचलों से यहां श्रद्धालु आए हुए थे। खटीमा से सरदार दिलबाग सिंह के नेतृत्व में दर्जनों तीर्थयात्रियों का जत्था दोपहर बाद यहां पहुंचा। गुरुद्वारे में गुरु ग्रंथ साहिब के अखंड पाठ की चल रही लड़ी का महाभोग हुआ। गुरुद्वारे के मुख्य ग्रंथी मुख्तियार सिंह ने सभी की भलाई के लिए अरदास की। मुख्य अतिथि बीआरओ के हीरक प्रोजेक्ट के कमांडर एमएस सोहल थे। गुरुद्वारा प्रबंधक बाबा श्याम सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा सम्मान का प्रतीक सरोपा भेंट किया। यहां दिनभर लंगर चलता रहा। इस अवसर पर भटिंडा से पहली बार सरदार हरमिंदर सिंह के नेतृत्व में आए सिख तीर्थयात्रियों का कहना था कि यहां आने पर उनकी धरती में स्वर्ग होने की कल्पना साकार हुई है। यहां शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए थानाध्यक्ष बसंती आर्या, नायब तहसीलदार बहादुर सिंह माहरा आदि जुटे हुए थे। बाद में यहां आतिशबाजी का देर तक भव्य प्रदर्शन होता रहा।
टनकपुर में गुरुनानक देव का प्रकाशोत्सव पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गुरु सिंह सभा के तत्वावधान में गुरुद्वारे में शबद कीर्तन के साथ विशेष अरदास का आयोजन किया। ग्रंथी ज्ञानी प्रताप सिंह के साथ टनकपुर एवं बनबसा के सिखों ने विशेष पाठ किया। इस मौके पर गुरुद्वारे में आयोजित लंगर में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसाद छका। गुरुनानक जयंती के अवसर पर गुरुद्वारे को विशेष रोशनी से सजाया गया था। इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक ऋषिपाल सिंह, सरदार जोगिंदर सिंह, बलवंत सिंह, सरदार मनमीत सिंह, अमृतपाल सिंह, सरदार त्रिलोक सिंह, सबरजीत सिंह, वरियाम सिंह, जसवंत सिंह आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO : गैस सिलेंडर में आग लगने पर न घबराएं, अपनाएं ये उपाय

उत्तराखंड के लोहाघाट में फायर ब्रिगेड कर्मियों ने अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान का शुभारंभ लोहाघाट के भीड़ वाले स्टेशन बाजार से किया गया।

9 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls