टूरिस्ट पैलेस के रूप में विकसित होगा एबटमाउंट

Champawat Updated Fri, 12 Oct 2012 12:00 PM IST
चंपावत। एबटमाउंट को इको टूरिस्ट पैलेस के रूप में विकसित करने की कोशिश शुरू हो गई है। पेयजल निर्माण निगम को यह काम सौंपा गया है। निगम ने इसके लिए टेंडर आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यदि यह काम पूरा हो जाता है तो जिले में अद्भुत पर्यटन स्थल तैयार हो जाएगा।
एबटमाउंट को इको टूरिस्ट पैलेस के रूप में विकसित करने की कोशिश पर्यटन विभाग ने दो वर्ष पूर्व शुरू कर दी थी। पर्यटन विभाग ने इसके लिए चार करोड़ 95 लाख रुपये का प्रस्ताव तैयार किया था लेकिन शासन ने इस मद में कटौती करते हुए तीन करोड़ 45 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की। एबटमाउंट में 775 नाली जमीन उपलब्ध है। इस जमीन पर काटेज, व्यू प्वाइंट, सोलर लाइट, पर्यटकों के लिए प्रकृति के बीच बैठने के स्थान आदि विकसित किए जाएंगे। एबटमाउंट से हिमालय का नजारा दिखता है।
प्रभारी जिला पर्यटन अधिकारी एसएस यादव के अनुसार यह जिले के लिए महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थल को विकसित करते समय पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा और भविष्य में भी यह सावधानी बरती जाएगी कि इस स्थान पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली वस्तुएं न पहुंच सकें। पर्यटन स्थल को विकसित करने की जिम्मेदारी पेयजल निर्माण निगम को सौंपी गई है। परियोजना प्रबंधक आरके भार्गव के अनुसार इको टूरिस्ट पैलेस विकसित करने के लिए ई टेंडरिंग के माध्यम से निविदा आमंत्रित की गई हैं। अगले कुछ दिनों में यह प्रक्रिया संपन्न करा दी जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO : गैस सिलेंडर में आग लगने पर न घबराएं, अपनाएं ये उपाय

उत्तराखंड के लोहाघाट में फायर ब्रिगेड कर्मियों ने अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान का शुभारंभ लोहाघाट के भीड़ वाले स्टेशन बाजार से किया गया।

9 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls