धूमधाम से मनाया गया विश्वकर्मा दिवस

Champawat Updated Tue, 18 Sep 2012 12:00 PM IST
चंपावत/लोहाघाट/टनकपुर/पिथौरागढ़/धारचूला/डीडीहाट। विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर जिले भर में भगवान विश्वकर्मा की श्रद्धा एवं आस्था के साथ पूजा-अर्चना की गई। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के अलावा औद्योगिक इकाइयों में भी भगवान विश्वकर्मा का स्मरण किया गया। चंपावत आईटीआई में संस्थान प्रभारी के राजडोर की अध्यक्षता एवं एमसी मेहरा के संचालन में हुए कार्यक्रम में राजेंद्र कौर, एनसी पांडेय, पीएस छतवाल सहित सभी प्रशिक्षणार्थियों ने प्रतिभाग किया। लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, पीएमजीएसवाई, सिंचाई विभाग, ग्रिफ, एसएसबी बटालियन के अलावा विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान बिहारी राज मिस्त्रियों ने सहभोज का आयोजन भी किया।
लोहाघाट पॉलीटेक्निक में प्रधानाचार्य एचबी शर्मा, विकास गुप्ता, पीके सैनी, कमलेश कुमार, बीसी राय, सुनील कुमार, केके चौहान ने मशीनों एवं उपकरणों का पूजन किया। रोडवेज कार्यशाला में फोरमैन राजेंद्र बिष्ट, पीसी त्रिपाठी, सुनील कुमार, एलएस बोहरा आदि ने वाहनों एवं उपकरणों की पूजा की। जल संस्थान की ओर से देवीधुरा में लिफ्ट पेयजल योजना के पंपों की अवर अभियंता चंद्रशेखर पंत, बाराकोट में पवन बिष्ट की ओर से पूजा-अर्चना की गई।
मुख्य समारोह में चौड़ी, ऋषेश्वर एवं सुंई के पंप गृहों में सहायक अभियंता विशाल सक्सेना, बहादुर सिंह, पवन बिष्ट, चंद्रशेखर आदि ने हवन यज्ञ किया। खेतीखान आईटीआई में फोरमैन मनोहर लाल एवं अनुदेश डीसी ओली, दिगालीचौड़ में प्रभारी प्रधानाचार्य एमएस धानिक एवं बाराकोट आईटीआई में प्रभारी प्रधानाचार्य बीबी पांडेय ने पूजा-अर्चना की। लोहाघाट लोनिवि में अभियंता डीडी भट्ट, सीएम पांडेय, सीएस मुरारी, बीएस बोरा आदि ने पूजा अर्चना कर आहुतियां दी। पंचेश्वर में केंद्रीय जल आयोग, लोहाघाट में बिहारी राजमिस्त्रियों ने इस अवसर पर दिनभर भजन कीर्तन कर सहभोज किया गया।
टनकपुर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने हवन कर पूजा-अर्चना की। रोडवेज में आरएम लेखराज सिंह के नेतृत्व में कर्मचारियों ने यंत्रों की पूजा कर प्रसाद वितरण किया। वहीं निजी प्रतिष्ठानों में भी यंत्रों की विधिपूर्वक पूजा की गई। एनएचपीसी के टनकपुर पॉवर स्टेशन में महाप्रबंधक एबी साहा के नेतृत्व में पावर हाउस स्थित विश्वकर्मा मंदिर में मुख्य पूजा हुई। मां दुर्गा मंदिर में भंडारा आयोजित कर प्रसाद बांटा गया। इस मौके पर वरिष्ठ प्रबंधक विद्युत बीआर गुलाटी, शरत भूषण, बीपी गुप्ता, दयाराम, संजय गुप्ता, डा. देवराज, मनोज महापात्रा आदि मौजूद थे।
पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में रोडवेज वर्कशाप में सहायक महाप्रबंधक भूपेंद्र कुमार की मौजूदगी में कार्यक्रम हुए। इस मौके पर कलपुर्जों की पूजा की गई। भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यापर्ण करने के साथ ही पूजा की गई। इस मौके पर सीनियर फोरमैन एसएस रावत, मोहन सिंह भंडारी, राजेंद्र भाकुनी, बालकिशन, दीपक कुमार आदि मौजूद थे।
धारचूला के धौलीगंगा पॉवर स्टेशन में एनएचपीसी के महाप्रबंधक सुधीर कुमार जैन ने पूजा-अर्चना की शुरुआत कराई। इस मौके पर पॉवर स्टेशन में यज्ञ किया गया। कंपनी के उप प्रबंधक आरडी जोशी ने बताया कि बांध क्षेत्र छिरकिला, मुख्य कार्यशाला तपोवन में भी विश्वकर्मा पूजन की धूम रही। निगालपानी आवासीय परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य प्रबंधक डीपी मौर्य, वरिष्ठ प्रबंधक एमके शाह, अनुराग भारद्वाज, प्रबंधक केवी राज पांडियन, डीपी जोशी, दारा सिंह, जीके गर्ग मौजूद थे।
डीडीहाट में मजदूर संगठनों ने रामलीला मैदान में भव्य मूर्ति की स्थापना की। रात्रि जागरण हुआ। मंगलवार को थल की रामगंगा नदी में मूर्ति का विसर्जन किया गया। विभिन्न प्रतिष्ठानों में भी मशीनों की पूजा की गई। विद्युत विभाग, आईटीबीपी एवं एसएसबी के मोटर तकनीकी विभाग में पूजन हुआ। पॉलीटेक्निक में भी भजन-कीर्तन हुए।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO : गैस सिलेंडर में आग लगने पर न घबराएं, अपनाएं ये उपाय

उत्तराखंड के लोहाघाट में फायर ब्रिगेड कर्मियों ने अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान का शुभारंभ लोहाघाट के भीड़ वाले स्टेशन बाजार से किया गया।

9 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper