जल संग्रहण को दी जाएगी आर्थिक सहायता

Champawat Updated Thu, 26 Jul 2012 12:00 PM IST
चंपावत। जिले में पानी की समस्या से निपटने के लिए जलाशयों एवं जल संग्रहण टैंक बनाने के लिए लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिसमें लाभार्थियों को 39 हजार चार सौ रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाएगी। जिले में अब तक ऐसे स्थानों में जहां जल की कमी है वहां एनआरडब्लूपी कार्यक्रम के तहत 45 वर्षा जल संग्रह जलाशय केंद्र बनाए जा चुके हैं तथा 29 वर्षा जल संग्रह जलाशयों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। बुधवार को विकास भवन में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक की समीक्षा करते हुए सीडीओ जेके तिवारी ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपने-अपने मकानों में वर्षा के पानी के संग्रहण के लिए टैंक बनाने की अपील की।
सीडीओ ने स्वजल की ओर से निर्मित पांच, गुरखोलीगूंठ स्थित गौतम पेयजल योजना, पचनई की गौन एवं कुंडा पेयजल योजना तथा लोहाघाट की छतोली चौमेल और बाराकोट की ग्वीनाड़ा, मल्ली ग्वीनाड़ा पेयजल योजना की गुणवत्ता एवं क्षेत्रवासियों को मिलने वाले लाभ का सत्यापन जिला सूचना अधिकारी एवं प्रेस प्रतिनिधियों से कराने के निर्देश दिए। बताया गया कि स्वैप कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में 402 तोकों में पेयजल उपलब्ध कराने की योजनाएं संचालित हो रही हैं। जिसमें स्वजल की ओर से 169, जल संस्थान की ओर से सौ तथा पेयजल निगम की ओर से 133 एकल गांवों में पेयजल योजनाएं बनाई जानी हैं। बताया गया कि जिले में कुल 19896 बीपीएल परिवारों में से 18744 बीपीएल परिवारों के शौचालय बन चुके हैं। बैठक में जल संस्थान के अधिशासी अभियंता पीसी करगेती, जल निगम के एसएस पांडेय, लघु सिंचाई के पीसी पांडेय, पीआर टम्टा, डीपीआरओ एसआर आर्य, विशाक सक्सेना, केएन पुनेरा, दीप चंद्र पुनेठा सहित तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। संचालन स्वजल के परियोजना प्रबंधक डीके पलड़िया ने किया।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO : गैस सिलेंडर में आग लगने पर न घबराएं, अपनाएं ये उपाय

उत्तराखंड के लोहाघाट में फायर ब्रिगेड कर्मियों ने अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान का शुभारंभ लोहाघाट के भीड़ वाले स्टेशन बाजार से किया गया।

9 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper