विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उत्तराखंडः आयुष्मान योजना में अनुबंध करने को तैयार नहीं बड़े निजी अस्पताल, हाथ खींचे

अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड पर मरीजों का इलाज करने के लिए प्रदेश के कई बड़े निजी अस्पताल अपने हाथ पीछे खींच रहे हैं।

25 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चमोली

मंगलवार, 25 फरवरी 2020

जनरल वीके सिंह ने किया गौचर से जोशीमठ तक हाईवे का हवाई सर्वे, जाना चारधाम रोड का हाल

केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह (रिटायर्ड) ने शनिवार को गौचर से जोशीमठ तक हाईवे का हवाई सर्वे किया। इसके बाद उन्होंने चारधाम सड़क परियोजना के कार्यों की समीक्षा बैठक ली और हाईवे चौड़ीकरण और रखरखाव का कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश कार्यदायी विभागों को दिए।

उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे के निकट बने मकानों का मुआवजा लेने के बावजूद जो लोग मकानों को खाली नहीं कर रहे हैं, ऐसे मकानों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई नेशनल हाईवे और प्रशासन आपसी समन्वय से करें, जिससे निर्माण कार्यों में कोई गतिरोध न आए। 

बीआरओ ऑफिसर मैस में राष्ट्रीय राजमार्ग, बीआरओ और प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री ने चारधाम सड़क परियोजना के कार्यों की समीक्षा की। 
... और पढ़ें

भक्तों ने जलाभिषेक कर मांगा आशीर्वाद

महाशिवरात्रि पर सुबह से बारिश और कड़ाके की ठंड के बाद भी तड़के से शिव मंदिरों में जलाभिषेक को भक्तों का तांता लग गया, जो दिन भर चलता रहा। गोपेश्वर, चमोली, पोखरी, पीपलकोटी, घाट, नंदप्रयाग, जोशीमठ सहित सभी जगह पर शिवालयों में रौनक बनी रही। ज्यादातर मंदिरों को गेंदे के फूलों से सजाया गया था।
जिले के गोपीनाथ, बैरासकुंड, बामनाथ, नागनाथ, बटलेश्वर, गणजेश्वर, बिरही वीर भद्रेश्वर, अकलेश्वर, कल्पेश्वर, बासुकेदार, जोतेश्वर महादेव, भलेश्वर सहित कई शिवालयों में शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया। बाजार में भी खूब रौनक रही। लोगों ने जमकर खरीददारी की। गोपीनाथ सहित विभिन्न मंदिरों में लोगों ने भंडारा लगाकर दूध और फल का प्रसाद भी वितरित किया।
ऊखीमठ/रुद्रप्रयाग। ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह से भगवान केदारनाथ एवं द्वितीय केदार मद्महेश्वर की विशेष पूजा की गई। पुजारी शिवशंकर लिंग ने बाबा का जलाभिषेक व शृंगार कर आरती उतारी। इस मौके पर मंदिर समिति के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों समेत सैकड़ों भक्तों ने आराध्य का जलाभिषेक कर पुण्य अर्पित किया। गुप्तकाशी स्थित विश्वनाथ मंदिर में भी भक्तों की भीड़ रही। जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग स्थित रुद्रनाथ मंदिर, कोटेश्वर महादेव, अगस्त्य ऋषि मंदिर अगस्त्यमुनि, बैरागणां शिवालय, बसुकेदार, त्रियुगीनारायण, मक्कूमठ, फलासी, उमरानारायण, नारायणकोटी, नाला, गंगतल महादेव समेत अन्य प्राचीन शिवालय व मठों में भक्तों ने आराध्य भगवान शिव का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना करते हुए दर्शन किए। (संवाद)
क्यूंकालेश्वर और लक्ष्मीनारायण में भी भोले की गूंज
पौड़ी। महाशिवरात्रि पर क्यूंकालेश्वर और लक्ष्मीनारायण आदि मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी रही। कल्जीखाल ब्लॉक के मनियारस्यूं पट्टी के थानेश्वर महादेव मंदिर थनुल में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। इस मौके पर मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शौर्य चक्र प्राप्त मनीष पटवाल के पिता जगमोहन सिंह पटवाल, मंदिर समिति के अध्यक्ष जगमोहन डांगी, उत्तम सिंह पटवाल, प्रधान संगठन के ब्लाक अध्यक्ष प्रमोद रावत, राकेश नैथानी, मधु देवी, गजेंद्र नेगी, भगवान सिंह, उर्मिला देवी, कैप्टन नरेंद्र सिंह नेगी, मनमोहन रावत, मंगल सिंह लिंगवाल व देवेंद्र सिंह रावत आदि मौजूद थे। संवाद
श्रीनगर/कीर्तिनगर/देवप्रयाग। यहां कमलेश्वर घसिया महादेव में कटकेश्वर, शंकर मठ, नागेश्वर, अल्केश्वर, अष्टवक्रा व श्रीकोट के शिव मंदिरों में सुबह चार बजे से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। कीर्तिनगर ब्लाक के किलकिलेश्वर, ढुंडेश्वर महादेव, जटलेश्वर आदि शिव मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। देवप्रयाग में गंगाजल से शिव का अभिषेक व बेलपत्र व चंदन से पूजन किया गया। गंगातट स्थित बागेश्वर महादेव में आयोजित महाशिवरात्रि मेले में लोगों की भारी भीड़ लगी रही। हिंडोलाखाल क्षेत्र के पलेठी वनगढ़ में शिव मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने पूजा की।
... और पढ़ें

मेडिकल मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन के राजेंद्र बने अध्यक्ष

उत्तरांचल मेडिकल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन के जिला स्तरीय द्विवार्षिक अधिवेशन में नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। कार्यकारिणी में राजेश कपरुवाण को अध्यक्ष और जितेंद्र वर्मा एवं नेहा चौधरी को उपाध्यक्ष चुना गया।
मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार कक्ष में हुए एसोसिएशन के द्विवार्षिक अधिवेशन में मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा अधीक्षक गोपेश्वर डा. जीवन सिंह चुफाल रहे। इस दौरान चुनाव प्रक्रिया शुरू की गई। सभी पदों पर एक-एक नामांकन आने पर पूरी कार्यकारिणी को निर्विरोध चुना गया। कार्यकारिणी में नवीन चंद्र सेमवाल जिलामंत्री, लक्ष्मण सिंह दानू एवं लखपत सिंह कंडारी संयुक्त मंत्री, सुदर्शन कुमार एवं तनुजा घरिया संगठन मंत्री, पुष्कर सिंह नेगी कोषाध्यक्ष, भरत सिंह नेगी संप्रेक्षक और प्रेम सिंह रावत को संरक्षक चुना गया। चुनाव प्रक्रिया राजकीय वाहन चालक संघ चमोली के जिलाध्यक्ष मंजीत सिंह बिष्ट, वाहन चालक संघ चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण चमोली के जिलाध्यक्ष चक्रधर पंवार और जिला चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण चतुर्थ श्रेणी संगठन के जिलाध्यक्ष मथुरा प्रसाद पुरोहित की देखरेख में हुई।
... और पढ़ें

उम्मीदें ग्रुप के सदस्यों ने एकत्रित किया पांच क्विंटल कूड़ा

सामाजिक सरोकारों से जुड़े उम्मीदें ग्रुप के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने चमोली-मंडल-ऊखीमठ हाईवे पर विनायक बैंड में सफाई अभियान चलाकर पांच क्विंटल कूड़ा एकत्रित किया। इसके बाद कूड़ा निस्तारण के लिए वन विभाग के सुपुर्द कर दिया।
इस मोटर मार्ग पर वर्षभर पर्यटकों की आवाजाही बनी रहती है, जिससे यहां जगह-जगह सड़क किनारे प्लास्टिक कचरा फैला रहता है। पर्यटक भी प्लास्टिक को बिना रोक टोक के वहीं छोड़ देते हैं। उम्मीदें ग्रुप के मनोज तिवारी, मनोज बिष्ट, संदीप रावत, दिनेश तिवारी, प्रकाश रावत, विश्वनाथ खाली और अब्बल सिंह खत्री ने सफाई अभियान चलाकर लगभग पांच क्विंटल कूड़ा एकत्रित किया। ग्रुप के सदस्यों ने पर्यटकों को क्षेत्र में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का आह्वान किया। ब्यूरो
... और पढ़ें

बच्चों ने लगाई पौराणिक वस्तुओं की प्रदर्शनी

राजकीय इंटर कॉलेज गोपेश्वर में आयोजित जिला स्तरीय बाल शोध मेले में बच्चों ने पौराणिक वस्तुओं की प्रदर्शनी, फसल चक्र और जड़ी-बूटी आदि के मॉडल दिखाए। प्रदर्शन में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के बच्चे शामिल हुए। उन्होंने अपने शोध कार्य और स्टॉल लगाकर बेहतरीन सृजनात्मकता दिखाई।
समग्र शिक्षा अभियान और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की ओर से आयोजित मेले का शुभारंभ जीआईसी गोपेश्वर के प्रधानाचार्य डीएस कंडेरी ने किया। उन्होंने कहा कि बच्चों में सीखने और खोजबीन का उत्साह बरकरार रहना चाहिए। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के जिला समन्वयक जगमोहन चोपता ने कहा कि बालशोध मेले से बच्चे पाठ्यवस्तु को समुदाय और शिक्षकों की मदद से शोध कर सीखते हैं। इस दौरान बच्चों की ओर से रेल परियोजना पर स्टॉल और शोध कार्य प्रस्तुत किया गया। बच्चों ने गढ़वाल में पौराणिक समय से प्रयोग होने वाली वस्तुओं के स्टॉल के साथ ही पर्यावरण से संबंधित शोध भी प्रस्तुत किए। इस मौके पर जिला समन्वयक नरेंद्र खत्री, चंडी प्रसाद नौटियाल, नीलम, मीनाक्षी राणा, भीम सिंह, मिर्जा अयाज, सद्दाम, सुबोध, अभिषेक, घनश्याम और स्वर्णव आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

देव याचना यात्रा ने किए लाटू देवता के दर्शन

उत्तराखंड बचाओ देव याचना यात्रा के सोमवार को लाटू मंदिर वांण व शिव मंदिर देवाल पहुंचने पर कांग्रेसियों ने भव्य स्वागत किया। यात्रा में आए लोगों ने मंदिर में लाटू देवता और भगवान भोलेनाथ से भाजपा को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की। पूर्व विधायक मंत्री प्रसाद नैथानी व डॉ. जीतराम ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड के साथ छलावा किया है। किसान व व्यापारी आत्महत्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान की रक्षा, राज्य में लागू भू-अध्यादेश संशोधन विधेयक, प्राचीन मंदिरों का देवस्थानम विधेयक, गैरसैंण में भूमि क्रय भू-संशोधन कानून आदि मुद्दों को लेकर देव याचना यात्रा निकाली गई है, जिसका समापन दो मार्च को होगा। इस मौके पर इंद्र राणा, क्षेपंस डीडी कुनियाल, उर्मिला बिष्ट, महावीर बिष्ट, जिपंस आशा धपोला, गोविंद पांगती, महेश त्रिकोटी, पुष्पा नेगी, बख्तावर सिंह, कुंदन राम, मंजू और तुलसी राम आदि मौजूद थे। ... और पढ़ें

कलश यात्रा के साथ श्रीमद्देवीभागवत कथा शुरू

डिम्मर गांव के टटेश्वर महादेव मंदिर में कलश यात्रा के साथ श्रीमद्देवी भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। इस दौरान डिम्मर, विद्यापीठ, सिमली, राड़खी, मज्याड़ी, कर्णप्रयाग आदि गांवों के भक्तों ने कथा का श्रवण कर मंदिर में पूजा की।
शशि देवी, गंगा देवी, सरस्वती देवी, रामेश्वरी देवी, माधुरी देवी, सुधा देवी, सुनीता देवी, शकुंतला देवी, मुन्नी देवी, गंगा देवी सहित सैकड़ों महिलाओं ने परंपरागत वेशभूषा में सिमली से टटेश्वर महादेव मंदिर तक कलश यात्रा निकाली। इसके बाद कथा व्यास आचार्य महानंद मैठाणी ने भगवान की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि मनुष्य को हमेशा प्रभु का स्मरण करना चाहिए। जो सुख में भगवान का स्मरण करते हैं उन पर दुखों का साया नहीं पड़ता है। इस मौके पर महंत योगेशानंद, दामोदर नौडियाल, महावीर पंत, अनिल भारद्वाज, शैलेंद्र डिमरी, प्रभुकांत डिमरी, गोपी डिमरी, सुरेश डिमरी, भगवती प्रसाद, गणेश खंडूड़ी, हेमंत कुमार, पवन और संतोष आदि मौजूद थे। संवाद
... और पढ़ें

जल, जंगल के बिना हमारा अस्तित्व नहीं : भट्ट

द इंडियन एकेडमी स्कूल के वार्षिकोत्सव में छात्र-छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में गांधी शांति पुरस्कार विजेता चंडी प्रसाद भट्ट ने कहा कि जंगल, पानी व मिट्टी के बिना हमारा कोई अस्तित्व नहीं है। ये हमारे पर्यावरण के रक्षक हैं।
कार्यक्रम का शुभारंभ पर पर्यावरणविद् ने कहा कि वर्तमान समय में अक्षय ऊर्जा और ज्ञान के भंडार का विस्तार किए जाने की जरूरत है। हमको अपने आसपास के प्राकृतिक जल स्रोतों का संरक्षण करना चाहिए। साथ ही गांवों के आसपास काफल, बुरांश सहित अन्य चौड़ी पत्ती वाले पौधों का रोपण करना चाहिए। कार्यक्रम में छात्रों ने जल संरक्षण व पढ़ाई की उपयोगिता पर नृत्य नाटिका का मंचन किया। बीईओ ताजबर सिंह असवाल ने कहा कि आदर्श समाज के निर्माण में विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावकों की भूमिका अहम है। इस मौके पर प्रधानाध्यापिका गीता खंडूड़ी, मुनेंद्र खंडूड़ी, नीलम शर्मा, मंगला कोठियाल, भुवन नौटियाल, विजेंद्र डिमरी, अशोक कोठियाल, जान्ह्वी मलगुड़ी, राजा जोशी, दिगंबर नेगी, हरीश चौहान, भारती रावत, अंजना भंडारी, मुकेश नौटियाल, राजेश जोशी, लक्ष्मी मलगुड़ी, गोपी डिमरी, प्रियंका रावत आदि थे।
... और पढ़ें

एससी-एसटी के अधिकारी-कर्मचारियों ने दिया धरना

उत्तराखंड एससी/एसटी इंप्लाइज फेडरेशन की ओर से रविवार को कलक्ट्रेट परिसर में धरना-प्रदर्शन किया गया। धरना स्थल पर हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि बीते 7 फरवरी को उच्चत्तम न्यायालय की ओर से दिए गए फैसले में एससी-एसटी आरक्षण को मूल अधिकार न मानते हुए इसको लागू करना या न करने की जिम्मेदारी राज्यों पर छोड़ दिया गया।
उन्होंने सीधी भर्ती वर्ष 2001 में निर्धारित रोस्टर के आधार पर किए जाने, नौ नवंबर 2000 से जनजाति का रोस्टर प्रारंभ किए जाने, शैक्षिक व आर्थिक रुप से पिछड़े वर्ग को राजकीय सेवाओं में निर्धारित आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किए जाने, विभिन्न विभागों में बैकलॉक के रिक्त पदों को विशेष भर्ती अभियान चलाने, संविदा व आउट सोर्सिंग के माध्यम से की जा रही नियुक्तियों में आरक्षण देने की मांग की। इस मौके पर फेडरेशन के अध्यक्ष डा. बीसी शाह, दिनेश शाह, जे रडवाल, राकेश टम्टा, पीएल बैछवाल, धर्मवीर सैलानी, गिरीश आर्य, बचन लाल, मुरारी लाल, जसपाल, राम प्रसाद, नरेंद्रलाल, बसंबी राय, सुनीता, महिपाल स्नेही, आरएल आर्य, सतीश, एसपी डिडोयाल, आलमी आर्य, नवीन रड़वाल, बेनी प्रसाद, रमेश रड़वाल, महेंद्र, विनय, प्रदीप, शकुंतला, हरिलाल, मुन्ना, वीरेंद्र आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

औली के बाद पर्यटकों को खूब भा रहा बर्फ से लकदक ये ट्रेक, तस्वीरें देखकर आना चाहेंगे यहां...

उत्तराखंड: फिर बदला मौसम, चारों धामों समेत धनोल्टी में हुई बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश

उत्तराखंड में मौसम ने रविवार को फिर करवट ली है। चारों धामों में बर्फबारी और निचले इलाकों में झमाझम बारिश हुई है। मौसम में आए इस बदलाव से पहाड़ में ठिठुरन बढ़ गई है। टिहरी जिले में प्रतापनगर, जाखणीधार और भिलंगना ब्लाक के कई क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि और धनोल्टी, सेम-मुखेम, काणताल में हल्की बर्फबारी हुई है। मसूरी में दिन भर बारिश का सिलसिला जारी रहा। धनोल्टी में बारिश के साथ हल्की बर्फबारी हुई है। देहरादून में दोपहर बाद बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है।   

उत्तरकाशी जिले में चटक धूप के साथ दिन की शुरूआत हुई, लेकिन दोपहर में जिला मुख्यालय समेत निचली घाटियों में रिमझिम बारिश शुरू हो गई। जबकि यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम समेत समुद्र सतह से तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ है।

रविवार को जिला मुख्यालय पर अधिकतम तापमान 15 डिग्री और न्यूनतम 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि यमुनोत्री एवं गंगोत्री समेत ऊंचाई वाले इलाकों में अधिकतम तापमान तीन और न्यूनतम माइनस सात डिग्री सेल्सियस रहा।
... और पढ़ें

बजट सत्र में स्थायी राजधानी का विधेयक करें पारित

रामलीला मैदान में आयोजित स्थायी राजधानी गैरसैंण संघर्ष समिति की बैठक में स्थायी राजधानी गैरसैंण बनाने की मांग जोरशोर से उठी। संघर्ष समिति के सदस्यों ने मांग के समर्थन में नारेबाजी भी की। समिति ने प्रदेश सरकार से गैरसैंण में प्रस्तावित बजट सत्र में स्थायी राजधानी के विधेयक को पारित करने की मांग की।
संघर्ष समिति के अध्यक्ष नारायण सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि गैरसैंण को राज्य की स्थायी राजधानी की मांग को लेकर संघर्ष समिति की ओर से एक मार्च से क्रमिक अनशन शुरू किया जाएगा। विगत वर्ष स्थायी राजधानी की मांग को लेकर आंदोलनकारियों पर दर्ज हुए झूठे मुकदमों को वापस लेने, स्थायी राजधानी की मांग को लेकर संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधिमंडल सीएम त्रिवेंद्र रावत से मिलेगा। यदि प्रशासन ने संघर्ष समिति के पदाधिकारियों को सीएम से नहीं मिलने दिया तो भराड़ीसैंण में विधानसभा भवन का घेराव किया जाएगा। बैठक में मोहित डिमरी, केएस बिष्ट, राम उप्रेती, जसवंत बिष्ट, नंदन सिंह नेगी, धन सिंह शाह, लक्ष्मण खत्री, बलवंत सिंह, धनीराम, गणेशी देवी, बीरेंद्र आर्य, धूमा देवी, कमला पंवार, मंजू बिष्ट और सरोज शाह आदि ने विचार व्यक्त किए।
... और पढ़ें

विधायक नेगी ने किया कांसुवा-चांदपुरगढ़ी सड़क कार्य का शुभारंभ

विधायक सुरेंद्र सिंह नेगी ने शनिवार को नंदा देवी राजजात मार्ग कांसुवा-चांदपुरगढ़ी के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि कई वर्षों से ग्राम पंचायत कांसुवा सहित क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीण कांसुवा-चांदपुरगढ़ी नंदा देवी राजजात मार्ग निर्माण की मांग कर रहे थे। अब शासन से मार्ग निर्माण के लिए 4.43 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति मिली है। कांसुवा, देवलकोट, दरमोली आदि गांवों के ग्रामीणों को आदिबदरी आने के लिए पहले 19 किमी की दूरी तय करनी पड़ती थी, लेकिन मार्ग निर्माण से मात्र सात किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता नरेंद्र चाकर, शंभू प्रसाद बहुगुणा, विनोद नेगी, नारायण सिंह नेगी, नवीन बहुगुणा, विजय चमोला, हिमेंद्र कुंवर, यशवंत भंडारी आदि मौजूद थे। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us