लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Chamoli ›   If three km area was preserved in Vedni, then the bugyal started smelling.

वेदनी में खिले हैं विभिन्न किस्म के रंग- बिरंगे फूल

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Thu, 11 Aug 2022 09:12 PM IST
If three km area was preserved in Vedni, then the bugyal started smelling.
विज्ञापन
ख़बर सुनें
वेदनी बुग्याल पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थान है लेकिन यहां लगातार पर्यटकों के आने के कारण यहां फूल बेहतर मात्रा में नहीं खिल पा रहे थे। वन विभाग ने जब वेदनी क्षेत्र के तीन किमी क्षेत्र को संरक्षित कर दिया तो यहां अब वेदनी बुग्याल रंग बिरंगे फूलों से महकने लगा है।

11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित कई किलोमीटर क्षेत्र में फैली मखमली घास व रंगबिरंगे फूलों से भरा यह वेदनी बुग्याल बड़ा सुकून देता है। इस बार वेदनी बुग्याल में रंग बिरंगे फूल खिले हैं। पहली बार वेदनी में सैकड़ों की संख्या में फूल दिखने को मिलेंगे। इस साल वन विभाग की ओर से वेदनी में तीन किमी के दायरे में अपने कर्मचारियों को नियमित रूप से इस बुग्याल की देखरेख के लिए तैनात किया। साथ ही यहां तारबाड़ की गई, पालतू जानवरों के चुगान पर प्रतिबंध लगा दिया। इसकी का नतीजा रहा कि वेदनी में बेहद सुंदर फूल खिले हैं। वहीं वन विभाग देवाल के रेंज अधिकारी टीएस बिष्ट ने बताया कि वेदनी बुग्याल का तीन किलोमीटर क्षेत्र संरक्षित किया गया है। इसकी नियमित देखरेख की जाती है। इस साल सैकड़ों की संख्या में रंग बिरंगे फूल खिले हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00