कहीं गुलदार, कहीं भालू से जान पर आफत

Chamoli Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
कोटद्वार/पौड़ी। एकेश्वर ब्लाक के पंचूर गांव में एक महिला पर बाघ ने हमला बोल दिया। महिला ने हिम्मत नहीं हारी और जोरदार मुकाबला किया। महिला इस हमले में काफी घायल हुई, लेकिन उसके संघर्ष के चलते गुलदार को भागना पड़ा। गंभीर रूप से घायल महिला का यहां राजकीय संयुक्त अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।
चौबट्टाखाल तहसील की पंचूर गांव निवासी 52 वर्षीय दर्शनी देवी शनिवार देर शाम लगभ आठ बजे शौच के लिए घर के पीछे की ओर गई। गुलदार यहां पहले से ही घात लगाकर बैठा था। जैसे ही दर्शनी देवी वहां से निकलने लगी, गुलदार ने हमला बोल दिया। इससे वह वहीं गिर पड़ी। दर्शनी देवी के पति बुद्धि बल्लभ ने बताया कि गुलदार के साथ उनकी पत्नी ने काफी देर तक संघर्ष किया। संघर्ष के दौरान गुलदार को दर्शनी ने जोर से धक्का मारकर खेत में धकेल दिया। इतनी देर में गांव के अन्य लोग भी जमा हो गए। गुलदार शोर सुनकर भाग गया। दर्शनी देवी के सिर, गले और हाथ पर गहरे घाव हो गए हैं। परिजनों ने रात को ही उपचार के लिए दर्शनी देवी को राजकीय संयुक्त अस्पताल पहुंचा दिया। उनकी हालत खतरे से बाहर है।



गुलदार के भय से दिनचर्या प्रभावित
लंबगांव (टिहरी)। लंबगांव क्षेत्र के लोगों को गुलदार के आंतक से राहत नहीं मिल पा रही है। गुलदार के आंतक से गांवों में खेती का काम भी प्रभावित हो रहा है। महिलाओं की दिनचर्या बदल गई है। डर से महिलाएं अकेले खेतों में काम करने नहीं जा रही है। बच्चे भी भयभीत है। क्योंकि गुलदार दिन के समय भी गांवों के आसपास दिखाई दे रहा है। जिससे लोगों में दहशत बनी हुई है। क्षेत्र के लोगों ने वन विभाग से गुलदार को आदमखोर घोषित करने के साथ ही उसे मार गिराने के लिए शिकारी तैनात करने की मांग की है। मगर वन विभाग की ओर से इस दिशा में अभी तक कोई सकारात्मक पहल नहीं हो पाई है। जिससे लोगों में वन विभाग के प्रति आक्रोश बना हुआ है। बीते दिन पोखरियाल गांव, ओनाल गांव के समीप ही गुलदार दिखाई दिया था।


घायल गुलदार को किया विभाग के हवाले
कर्णप्रयाग। घायल गुलदार को ग्रामीणों ने वन विभाग के हवाले कर दिया। घटनाक्रम के मुताबिक शनिवार को ब्लाक के कनोठ गांव के देवी प्रसाद कंडवाल के घर के समीप गुलदार के गरजने की आवाज सुनाई दी। इस पर ग्रामीणों ने गुलदार की खोजबीन शुरू की। वन विभाग को भी सूचना दी गई। ग्रामीण राजेन्द्र प्रसाद कंडवाल ने बताया कि गुलदार के गले में कुछ फंसा हुआ था, जिससे खून बह चुका था। वन विभाग ने गुलदार को अपने कब्जे में ले लिया।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बर्फबारी के बीच बद्रीनाथ के कपाट छह महीने के लिए हुए बंद

बद्रीनाथ में बर्फबारी के बीच बद्रीनाथ के कपाट छह महीने के लिए बंद हो गए। यहां हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाके में भी देखने को मिला। इस बर्फबारी से तापमान में गिरावट आ गई है।

19 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls