कैबिनेट बैठक पर कांग्रेस उतरी मैदान में

Chamoli Updated Wed, 31 Oct 2012 12:00 PM IST
कर्णप्रयाग। गैरसैंण कैबिनेट पर कांग्रेस अब खुलकर सामने आ गई है। बैठक को लेकर भाजपा और विभिन्न संगठनों के विरोध को कांग्रेस ने पहाड़ विरोधी करार दिया है। कहा कि राज्य में चाहे पूर्ववर्ती तिवारी सरकार हो या वर्तमान बहुगुणा सरकार। पहाड़ सहित पूरे राज्य में विकास के नए आयाम स्थापित हुए है।
क्षेत्रीय विधायक डा. अनुसूया प्रसाद मैखुरी ने अमर उजाला से बातचीत में कहा कि राज्य गठन के बाद आम जन गैरसैंण राजधानी के पक्ष में रहा है। लेकिन नवगठित प्रदेश की पहली भाजपा सरकार ने उसे हासिए पर धकेल दिया। तिवारी सरकार के समय इस दिशा में प्रयास किए गए पर भाजपा के विरोध के चलते सफलता नहीं मिल पाई। अब गैरसैंण में कैबिनेट का आयोजन कर पहाड़ और राज्य अंादोलन का सम्मान किए जाने के प्रयास हो रहे हैं तो फिर विकास विरोधी भ्रामक बयानबाजी कर रहे हैं। बता दें कि भाजपा सहित विभिन्न संगठन गैरसैंण कैबिनेट को शिगूफा बताते हुए हेलीकाप्टरों के प्रयोग और सरकारी धन का दुरुपयोग करार दे रहे हैं।
इससे पूर्व कर्णप्रयाग में विधायक डा. मैखुरी ने ब्लाक, नगर और न्याय पंचायत पदाधिकारियों से समस्याओं और मांगों का ज्ञापन लिया। बैठक में गौचर नगर पंचायत अध्यक्ष मुकेश नेगी, विजय डिमरी, जीएस नेगी, हरीश सती, ईश्वरी मैखुरी, गजपाल सोनी, विनोद डिमरी, महेश खंडूरी, रणजीत पुंडीर, भुवन नौटियाल, जसवीर भंडारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

क्षेत्र के लिए होंगी कई घोषणाएं
कर्णप्रयाग। विधायक डा. अनुसूया प्रसाद मैखुरी ने बताया कि गैरसैंण कैबिनेट के दौरान गैरसैंण को जिला बनाने, हिमालयी महाकुंभ श्रीनंदा देवी राजजात यात्रा के लिए विशेष इंतजाम और बजट की घोषणा करने सहित मेडिकल और इंजीनियरिंग शिक्षा की पहल की जाएगी। विधायक ने कहा कि कैबिनेट बैठक से पहाड़ी क्षेत्र के विकास के नये रास्ते खुलेंगे।


कैबिनेट बैठक को लेकर उत्साह और आशंका दोनों
मई में की गई सीएम की अधिकांश घोषणाएं नहीं हुईं फलीभूत
लोगों को बैठक से कई उम्मीदें
गैरसैंण। कैबिनेट बैठक को लेकर जहां जनता में खासा उत्साह है वहीं कई आशंकाएं भी हैं। दरअसल मई माह में की गई घोषणाओं पर कैबिनेट बैठक के अलावा अन्य किसी पर कोई अमल नहीं हुआ है। यहां तक कि गैरसैंण-दिल्ली बस सेवा कुछ दिन चलने के बाद पिछले 20 दिन से ठप है।
गैरसैंण कैबिनेट को मुख्यमंत्री का साहसपूर्ण कदम बताते हुए कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष बृजलाल शाह कहते हैं कि गैरसैंण पर राजनीति के अलावा अभी तक कुछ नहीं हुआ है। अब कांग्रेस सांसद सतपाल महाराज और मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के नेतृत्व में गैरसैंण को उसका हक दिलाया जाएगा। भंडारी खोड़ के ग्राम प्रधान लीलाधर जोशी बैठक को अहम मानते हुए कहते हैं कि उठाए गए कदम का स्वागत होना चाहिए। क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं पूर्व व्यापार संघ के अध्यक्ष पुष्कर सिंह रावत को कैबिनेट से आशाएं हैं तो उत्तराखंड महिला मंच की विमला पंवार कहती हैं कि गैरसैंण की जनता इतनी बार छली गई है, कि अब विश्वास करना मुश्किल हो रहा है कि कौन सच बोल रहा है और कौन झूठ। आंद्रपा के पूर्व सैनिक शेर सिंह गांवों में यातायात, सड़क, बिजली, पानी तथा दूसरी मूलभूत सुविधाओं के न होने से निराश हैं।
राजकीय महाविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष गौरव गैडी कैबिनेट बैठक को अवसर के रूप में देख रहे हैं। दूसरी तरफ जहां तक मई में मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के प्रथम गैरसैंण आगमन पर हुई घोषणाओं का सवाल है, उसमें पालीटेक्निक, आदिबदरी तहसील सहित सभी घोषणाएं ठंडे बस्ते में हैं। सड़कों का बुरा हाल है। एनएच हो या पीडब्लूडी सभी बजट का रोना रो रहे हैं। लगभग 300 छात्र संख्या वाले महाविद्यालय में बीएड, बीएससी और पीजी कक्षाओं के संचालन के आश्वासन भी पूरे नहीं हो पाए हैं। कुल मिलाकर स्थानीय जनता कैबिनेट बैठक से कई बड़े निर्णयों विधानसभा भवन, जिला तथा पूर्व मुख्यमंत्रियों द्वारा सीमांत विकास प्राधिकरण मुख्यालय, अपर शिक्षा निदेशालय, ढोल-दमाऊं संस्कृति प्रशिक्षण संस्थान आदि घोषणाओं के क्रियान्वयन की आस लगाए हुए है। कैबिनेट को स्थानीय आकांक्षाओं की कितनी परवाह है, यह तीन नवंबर को ही दिखाई देगा।

Spotlight

Most Read

Kanpur

एक्सप्रेस-वे का काम अधूरा, टोल टैक्स देना पड़ेगा पूरा 

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर 19 जनवरी की मध्य रात्रि से टोल टैक्स तो शुरू हो जाएगा लेकिन एक्सप्रेस-वे पर तैयारियां आधी-अधूरी हैं। एक्सप्रेस-वे के किनारे न रेस्टोरेंट बने और न होटल। कई जगह पर बैरीकेडिंग टूटने से जानवर भी सड़क  पर आ जाते हैं।

18 जनवरी 2018

Related Videos

बर्फबारी के बीच बद्रीनाथ के कपाट छह महीने के लिए हुए बंद

बद्रीनाथ में बर्फबारी के बीच बद्रीनाथ के कपाट छह महीने के लिए बंद हो गए। यहां हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाके में भी देखने को मिला। इस बर्फबारी से तापमान में गिरावट आ गई है।

19 नवंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper