विज्ञापन
विज्ञापन

बारिश का कहर

Haldwani Bureauहल्द्वानी ब्यूरो Updated Sat, 14 Sep 2019 01:18 AM IST
कपकोट में चिड़ंग से पोथिंग गांव की सड़क पर गिरे पत्थर हटाते ग्रामीण।
कपकोट में चिड़ंग से पोथिंग गांव की सड़क पर गिरे पत्थर हटाते ग्रामीण। - फोटो : BAGESHWAR
ख़बर सुनें
कपकोट/बागेश्वर। एक बार फिर बरखा आफत बनकर बरसी है। बागेश्वर जिले में बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मलबा आने से जहां जिले में तीन लोगों के मकान टूट गए हैं, वहीं 15 सड़कें पर यातायात बाधित हो गया है। कपकोट के कुछ गांवों में लोगों को यातायात के साथ ही बिजली और पानी बिना भी परेशानी झेलनी पड़ रही है।
विज्ञापन
तहसील सूत्रों के मुताबिक ग्राम पंद्रहपाली निवासी मोहन राम, ग्राम गुरना निवासी नीमा देवी पत्नी रमेश सिंह और तहसील गरुड़ के ग्राम पेटी निवासी अशोक पांडे का आवासीय मकान टूट गया है। इनके परिजन गांव के निकटवर्ती पंचायत भवन, रिश्तेदारों, पड़ोसियों के घरों में रह रहे हैं। राजस्व कर्मियों ने मौका मुआयना किया है। तहसील प्रशासन प्रभावित परिवारों को राहत सहायता राशि देने की कार्यवाही हैैै।
ये मार्ग हैं बंद
बारिश के दौरान भूस्खलन होने से कई सड़कों पर मलबा गिर गया। लोनिवि खंड कपकोट में कपकोट-शामा-तेजम, सनगाड़-बास्ती, भानी-हरसिंग्या बगड़, कपकोट-पिंडारी ग्लेशियर, भयुं-गुलेर, भयुं-गडेरा, पीएमजीएसवाई कपकोट की कपकोट-लीली, कपकोट-बघर, रिखाड़ी-बाछम, कपकोट-कर्मी, शामा-लीती-गोगिना, खड़लेख-भनार, धरमघर-माजखेत, मुनारबैंड से सूपी, पीएमजीएसवाई बागेश्वर की कंधार से रौल्याणा, पीएमजीएसवाई एडीबी आपदा खंड का रौल्याणा-लोहागढ़ी मोटर मार्ग बंद हो गया।
---
कहां कितनी बारिश
कपकोट - 152.50 मिमी
गरुड़ - 72.50 मिमी
बागेश्वर - 45 मिमी
जलस्तर
सरयू - 867.10 मीटर
गोमती - 864.20 मीटर
---
यहां भी दिक्कतें
कर्मी मोटर मार्ग पर पुल बाजार में धारे के पास भूस्खलन हो गया। राम सिंह बिष्ट के गोठ में मलबा भर गया। खारबगड़ गांव के पुल पर भूस्खलन होने से पुल तक पहुंचने का रास्ता टूट गया है। इस कारण 50 परिवारों का रास्ता बंद हो गया है। भानी से हरसिंग्याबगड़ जाने वाली सड़क पर मलबा गिरने से यातायात बंद हो गया। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक संबंधित कार्यदायी संस्थाओं ने जेसीबी भेजकर सड़कों से मलबा हटाने के प्रयास शुरू कर दिये हैं। वहीं जल संस्थान के पेयजल के ईई मनोज टम्टा ने बताया कि बाढ़ से मंडलसेरा-भागीरथी पेयजल योजना क्षतिग्रस्त हो गयी है। उक्त योजना को सुधारने का काम शुरू कर दिया गया है। मंडलसेरा-कांडाधार पेयजल योजना की पाइप लाइन बह गई। स्रोत भी क्षतिग्रस्त हो गया है।
---
14 गांव अब भी अंधेरे में
कपकोट/बागेश्वर। कपकोट के गांव खाईबगड़ के पास पोल गिरने से 11 केवी क्षमता की बिजली लाइन टूट गई। इस कारण सौंग, मुनार, सूपी आदि छह से अधिक गांवों की बिजली गुल हो गई। इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने यूपीसीएल के कर्मचारियों से बिजली की आपूर्ति बहाल करने की मांग की है। ब्यूरो ईई यूपीसीएल भास्कर पांडे ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण कपकोट क्षेत्र के कर्मी, सोराग, लीती, गोगिना, शामा, चुचेर, भनार, लाथी क्षेत्र के कुल 64 ग्रामों में विद्युत व्यवस्था ठप हो गई थी। इनमें से करीब 50 गांवों में बिजली बहाल हो गई लेकिन 14 गांवों में विद्युत व्यवस्था ठप है। उसे सुधारने का काम किया जा रहा है।
---
मकान पर पेड़ गिरने से भारी क्षति
अल्मोड़ा। दुगालखोला निवासी टैक्सी चालक हीरा सिंह बजेठा बृहस्पतिवार रात परिवार के साथ दोमंजिले में घर के अंदर मौजूद थे। अचानक जोर की आवाज हुई और पास में खड़ा चीड़ का विशालकाय पेड़ रेलिंग और पिलर तोड़ता हुआ मकान पर जा गिरा। गृह स्वामी ने बताया कि पेड़ गिरने से मकान को भारी क्षति पहुंची है। उन्होंने गाड़ी चलाकर किसी तरह मकान बनवाया लेकिन अब पेड़ गिरने से मकान को हुए नुकसान की भरपाई करना उनके बस में नहीं है। फिलहाल हादसे में किसी के चोट नहीं पहुंची है। ब्यूरो
---
आपदा से हुई क्षति को सुधारने का प्रस्ताव दें : डीएम
बागेश्वर। डीएम रंजना राजगुरु ने शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने प्राकृतिक आपदा से हुई क्षति की सूचना रोजाना आपदा कंट्रोल रूम को देने और इसे सुधारने के प्रस्ताव भी देने को कहा। विभागीय इंजीनियरों ने बताया कि लोनिवि कपकोट को 3.36 करोड़, लोनिवि बागेश्वर को 1.17 करोड़, पीएमजीएसवाई बागेश्वर की 1.62 करोड़ की क्षति हुई है। पीएमीएसवाई कपकोट में 3.50 करोड़ का नुकसान हुआ है। बैठक में सीडीओ एसएसएस पांगती, एडीएम राहुल कुमार गोयल, एसडीएम राकेश चंद्र तिवारी, सीएमओ डॉ.एसके शाह, डीडीओ केएन तिवारी, सीएओ बीपी मौर्य, ईई उमेश चंद्र पंत, कपकोट संजय पांडेय, पीएमजीएसवाई राजेंद्र प्रसाद, एडीबी चतुर लाल, सीईओ नरेश शर्मा, ईई विद्युत भाष्कर पांडे, ईई सिंचाई एसके जॉन, पेयजल निगम के ईई सीपीएस गंगवार आदि थे। ब्यूरो
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bageshwar

छुट्टी पर घर आए बीएसएफ जवान की बाइक फिसलकर खाई में गिरी, मौके पर हुई मौत

छह दिन पहले अवकाश पर घर आए बीएसएफ के जवान की मोटर साइकिल रपट कर सड़क से नीचे गहरी खाई में जा गिरी। दुर्घटना में जवान की मौत हो गई है। वह इन दिनों जैसलमेर (राजस्थान) में तैनात था।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

हरियाणा में पीएम मोदी ने हिंदुस्तान की बेटियों को कहा धाकड़, पानी के जिक्र के साथ पाक को दी चुनौती

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चरखी दादरी में विशाल जनसभा को संबोधित किया। जहां उन्होंने पाकिस्तान पर सख्त रवैया अपनाने की बात कही और हरियाणा की बेटियों को धाकड़ कहा। यहां देखिए पीएम मोदी ने हरियाणा में क्या कहा।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree