विज्ञापन
विज्ञापन

पटरी से उतर चुकी है लोगों की जिंदगी

Bageshwar Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
कपकोट/ बागेश्वर। कपकोट के आसपास बादल फटने से आई बाढ़ और भूस्खलन ने लोगों की दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। यातायात, पेयजल, विद्युत और संचार सेवाएं अस्त व्यस्त हो गई हैं। पैदल रास्ते भी ध्वस्त हो जाने के कारण लोग जान जोखिम में डालकर आवागमन कर रहे हैं। आपदा ने इस क्षेत्र को विकास की दौड़ में पीछे धकेल दिया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
पिछले पांच दिनों के भीतर बादल फटने की दो बड़ी घटनाओं ने इस संवेदनशील इलाके में जिंदगी की चूलें हिला कर रख दी हैं। हरसीला और चिरपतकोट सहित आसपास के इलाकों में बादल फटने से अचानक तेज बारिश हुई। जिसने ऊंचे इलाकों में मकानों और खेतों को बहा दिया। बारिश का पानी स्थानीय नालों से होता हुआ सरयू नदी में मिल गया। खासकर भनगड़, बानड़ी, बेलंग, गांसू, रेवती, खीरगंगा, हरसीला, कुजग्याड़ी बगेली आदि नदी नालों में इससे उफान आया। नदी नालों के किनारे उपजाऊ खेत फसलों समेत तबाह हो गए। कई स्थानों पर मकान मलबे में दब गए। उफनती सरयू और रेवती नदी ने घाटी क्षेत्र में खेतों और संपत्तियों को नष्ट कर दिया। आपदाग्रस्त इलाके में भूस्खलन तथा बाढ़ के कारण पानी और बिजली की अधिकतर लाइनें ध्वस्त हो गई हैं। गांवों में विद्युत व्यवस्था भंग है। जगह-जगह पैदल रास्ते टूट जाने के कारण लोगों को दुकानों से राशन लाने में भी दिक्कतें हो रही हैं। कपकोट-सौंग-पिंडारी, किलपरा-कुंवारी, सौंग-लोहारखेत-रिखाड़ी, फरसली-गुलेर, कपकोट-गडेरा, शामा-फरसाली, सौंग-शामा, भानी-हरसिंग्घाबगेड, कर्मी-कपकोट मोटर मार्ग जगह-जगह ध्वस्त हो जाने के कारण लोग दिनभर पैदल चलकर कपकोट और भराड़ी से वाहन पकड़ रहे हैं। चीराबगड़, भानी, खाईबगड़, गांसू, बमसेरा, हिचौड़ी, पनौरा, असों, पोथिंग, गुलेर, फरसाली, जगथाना, सुमटी, बैसानी, चलकाना तथा कपकोट क्षेत्र में आपदा का असर अधिक हुआ है।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि दोष निवारण पूजा (03 जून 2019, सोमवार)
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि दोष निवारण पूजा (03 जून 2019, सोमवार)

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bageshwar

राइंका सूपी के छात्रों का दल देहरादून रवाना

राइंका सूपी के छात्रों का दल देहरादून रवाना

21 मई 2019

विज्ञापन

मध्य प्रदेश: खतरे में कांग्रेस, क्या गिर जाएगी कमलनाथ सरकार

मध्य प्रदेश में खतरे में कांग्रेस। क्या गिर जाएगी कमलनाथ सरकार ? देखिए क्या है पूरा मामला?

20 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election