मनरेगा में 45 हजार लोगों के जॉब कार्ड तैयार

Bageshwar Updated Sun, 19 Aug 2012 12:00 PM IST
बागेश्वर। राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना महिलाआें के लिए वरदान साबित हो रही है। अनेक गांवों में महिलाएं इस योजना के तहत होने वाले विकास कार्यों में बढ़-चढ़कर शामिल हो रही हैं। द्यांगण गांव में कई महिलाएं इस योजना से जुड़कर आत्मनिर्भर हो रही हैं।
जिला मुख्यालय से लगे निर्मल ग्राम पंचायत द्यांगण में चेकडैम, पक्के टैंक, पौधरोपण, बंजर भूमि को समतल करने और सुरक्षा दीवार के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। इन कार्यों को संपन्न कराने में पुरुषों के साथ महिलाएं अधिक शामिल हो रही हैं। दुर्गा देवी, नंदी देवी, लक्ष्मी राना, लक्ष्मी कठायत, रेवती देवी, प्रेमा देवी, हंशी देवी और मुन्नी देवी इस योजना से जुड़ी हैं। उनका कहना है कि इस तरह योजनाओं के तहत ग्राम पंचायतों को अधिक धन मिलना चाहिए। तभी पंचायतों का विकास भी तेजी से हो सकेगा। महिलाओं ने केंद्र सरकार से इस योजना में मिलने वाली मजदूरी में बढ़ोतरी की मांग की है। उन्होंने कहा कि बढ़ती महंगाई के आधार पर यह दैनिक मजदूरी काफी कमी है। भुगतान महीने के अंतिम दिन करने की ठोस व्यवस्था होनी चाहिए। ग्राम प्रधान संगीता कठायत ने कहा कि उनकी प्राथमिकता महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। इधर, जिला विकास अधिकारी और उप जिला कार्यक्रम समन्वयक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मनरेगा के तहत बागेश्वर ब्लाक में 6.44 करोड़, गरुड़ में 3.59 करोड़ तथा कपकोट में 4.09 करोड़ रुपये का लेबर बजट निर्धारित है। कृषि, वन तथा पशुपालन सहित तमाम संबंधित विभागों से संबंधित कार्य क्षेत्र और ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराए जा रहे हैं। अकुशल श्रमिकों को अब 125 रुपये की मजदूरी दी जाएगी। बेरोजगार परिवारों को 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जुलाई 2012 तक 45237 परिवारों के जॉब कार्ड बन चुके हैं। मनरेगा के अंतर्गत कार्य करने के इच्छुक लोग ग्राम पंचायत तथा विकास खंड स्तर पर संपर्क कर सकते हैं। पूर्व से अनुमन्य कार्यों के अलावा बर्मी कंपोस्ट, कुक्कुड़ पालन, मत्स्य पालन तथा शौचालय निर्माण जैसे कार्य भी मनरेगा के तहत किए जा सकते हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बेकाबू होकर फैलती जा रही है बागेश्वर के जंगलों में लगी आग

उत्तराखंड के बागेश्वर में पिछले हफ्ते जगलों में लगी आग अबतक काबू में नहीं आई है। बेकाबू होकर फैल रही जंगल की आग की जद में आसपास के कई गांव आ गए हैं।

19 जनवरी 2018