विज्ञापन
विज्ञापन

मानवीय दखल से हस्तिनापुर सेंचुरी हो रही सूनी

Jyotiba phule nagar Updated Tue, 04 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
अमरोहा। वन्य क्षेत्र में दिन प्रतिदिन बढ़ते मानवीय दखल से भोले-भाले जानवर अमरोहा की धरती को अब अलविदा कहने को मजबूर है या शिकारियों गोलियों का शिकार हो गए। तीन वर्ष के आंकड़ों पर गौर फरमाए तो जंगली सुअर, नीलगाय व हिरन की संख्या में करीब बीस फीसदी कम हुई है। इनमें कई जीव क्रूर शिकारियों के हाथों जान गंवा बैठे, तो कई फायरिंग की दहशत से सुरक्षित ठिकानों की तलाश में भाग खड़े हुए। अलबत्ता, इतना जरूर है कि मानव की हरकतों को ठेंगा दिखाते हुए सेंचुरी में शरारती व नकलची बंदरों का कुनबा जरूर बढ़ रहा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
वन्य जीवों की गणना के मुताबिक अमरोहा में 4063 नीलगाय, 109 जंगली सुअर, 66 हिरन व 4 हजार 129 बंदर है। जबकि इससे पूर्व की गणना में 5085 नीलगाय, 120 जंगली सुअर, 70 हिरन व 3050 बंदरों के आंकड़े दर्ज थे। जिले के कुल वन्य क्षेत्र में एक भी मांसभक्षी वन्य पशु मसलन शेर, चीता, गुलदार आदि नहीं हैं। फिर सीधे-साधे पशुओं की संख्या घटने की वजह क्या रही? अफसरों का जवाब है-मानवीय दखल।
अफसर कहते है कि दिन ब दिन वन्य क्षेत्र में मानवीय दखलंदाजी बढ़ती जा रही है। हरे-भरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई जा रही है। वन क्षेत्र की भूमि पर गुप-चुप तरीके से अवैध कब्जे किए जा रहे हैं। नीलगाय, हिरन व सुअर का शिकार किया जा रहा है। चूंकि, वन विभाग के पास पर्याप्त फोर्स व संसाधन नहीं हैं, दूसरी और घने जंगलों की निगरानी इतनी आसान भी नहीं हैं, लिहाजा शिकारी इसका फायदा उठा रहे हैं। कई मर्तबा तो भोले-भाले जानवर खौफ के चलते आबादी के नजदीक पहुंच जाते हैं। ऐसे में शिकारियों की बंदूकें इन पर गरज उठती हैं। कई जानवर इससे भयभीत होकर सुरक्षित ठिकानों की ओर भाग रहे हैं। हां, बंदरों के कुनबे में जरूर वृद्धि हुई है।

शिकारी मांस के लिए नीलगाय, जंगली सुअर व हिरन का शिकार करते हैं। हालांकि, इनकी रक्षा के लिए वन्य क्षेत्र में गश्त रहती है, पर तमाम बार ये पशु गांव या आसपास के जंगल में पहुंच जाते हैं। लिहाजा शिकारी आसानी से गोली का शिकार बना लेते हैं।
अनुज कुमार सक्सेना वनाधिकारी

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान
ज्योतिष समाधान

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
लोकसभा चुनाव - किस सीट पर बदले समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पड़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Moradabad

भाजपा सांसद और विधायक का आरोप, बुर्का पहनकर हो रही फर्जी वोटिंग

बुर्के की आड़ में फर्जी वोटिंग का आरोप अमरोहा में भी भाजपा की ओर से लगाया गया है। अमरोहा सांसद और भाजपा प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर और हसनपुर विधायक महेंद्र खड़गवंशी ने बुर्का पहनकर फर्जी वोटिंग करने का आरोप लगाया है।

18 अप्रैल 2019

विज्ञापन

सोलर पैनल से यूपी के एक गांव में पहुंचाई जा रही बिजली

उत्तर प्रदेश के एक गांव में सोलर पैनल लगने से गांव वालों को काफी राहत मिली है। उनकी जिंदगी अब रोशन होती हुई नजर आ रही है।

13 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election