विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

धरने और उपवास पर बैठे हरीश रावत, बोले-सीएम नहीं मोदी चाहते हैं टिहरी डैम का निजीकरण, तस्वीरें...

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत गुरुवार को टिहरी बांध को निजी हाथों में सौंपने के विरोध में ऋषिकेश में धरने और उपवास पर बैठ गए।

14 नवंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

अल्मोड़ा

शुक्रवार, 15 नवंबर 2019

ढौरा, सोमेश्वर और जैंती में चल रहा रामलीला मंचन

अल्मोड़ा। जिले के ढौरा, जैंती और सोमेश्वर में रामलीला के आयोजन चल रहे हैं। ठंड के बाद भी देर रात तक दर्शक रामलीला का आनंद ले रहे हैं। ढौरा में गत रात सूर्पणखा नासिका छेदन और खर-दूषण वध आदि प्रसंग आकर्षण का केंद्र रहे। उधर जैंती में दिन में रामलीला का आयोजन हो रहा है।
ढौरा में रामलीला के पांचवें दिन सूर्पणखा नासिका छेदन, खर-दूषण वध, सीता हरण, रावण-मारीच संवाद का मंचन किया गया। विनोद सिंह अधिकरी ने रावण के पात्र का शानदार अभिनय किया। सोमेश्वर में रामलीला के नौवें दिन अंगद का लंका से राम के पास लौटना, लक्ष्मण-मेघनाथ युद्ध, लक्ष्मण शक्ति, हनुमान का संजीवनी बूटी लना, लक्ष्मण का मूर्छा से जागना, कुंभकर्ण वध का मंचन हुआ। गणेश बजेटा ने कुंभकर्ण, विजय गिरि गोस्वामी ने सुसैन वैद्य, हरीश जोशी ने रावण, त्रिभुवन बोरा ने मेघनाथ, सूरज भारती ने राम, कमल बोरा ने लक्ष्मण के पात्र का अभिनय कर दर्शकों की वाहवाही लूटी।
उधर जैंती में दिन में रामलीला का मंचन चल रहा है। मंगलवार को नौवें दिन रावण-मेघनाथ संवाद, रावण का मेघनाथ को युद्ध के लिए भेजना, लक्ष्मण मेघनाथ संवाद, लक्ष्मण शक्ति, राम विलाप, हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाना, लक्ष्मण का मूर्छा से जागना, मेघनाथ यज्ञ, मेघनाथ-रावण संवाद, मेघनाथ वघ और सुलोचना विलाप के प्रसंग मंचित हुए। इस अवसर पर भाजपा नेता पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन सिंह महरा, भाजपा नेता सुभाष पांडे, ब्लाक प्रमुख विक्रम बगडवाल, नरेंद्र बिष्ट, कमेटी के व्यवस्थापक चंदन सिंह बिष्ट, कुंदन सिंह, हरीश नेगी, हरीश जोशी, राजेंद्र जोशी, प्रकाश जोशी, बची सिह, किशोर कुंजवाल आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें

जल्द से जल्द डीडीए समाप्त करे प्रदेश सरकार

अल्मोड़ा। सर्वदलीय संघर्ष समिति के बैनर तले मंगलवार को जिला विकास प्राधिकरण समाप्त करने की मांग को लेकर गांधी पार्क में विभिन्न संगठनों के लोगों ने दो घंटे धरना दिया। प्रदर्शनकारियों ने डीडीए और सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए। दोपहर बारह बजे से दो बचे तक चले धरने के दौरान हुई सभा में वक्ताओं ने आरोप लगाया कि सरकार ने जनता की राय लिए बगैर प्रदेश मेें जन विरोधी डीडीए लागू किया है। सरकार को जनहित में डीडीए को जल्द समाप्त करना चाहिए।
उन्होंने आरोप लगाया कि स्थानीय सांसद और विधायक डीडीए को समाप्त करने के मामले में गंभीर नहीं हैं। जनता को डीडीए से परेशानी हो रही है लेकिन सत्तारूढ़ दल के जनप्रतनिधि उदासीनता बरत रहे हैं। डीडीए के लागू होने के बाद नक्शा पास करने के लिए कई नियम कानून जनता पर थोप दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को इस मुद्दे पर तत्काल निर्णय लेकर डीडीए समाप्त करना चाहिए, ताकि जनता की परेशानी दूर हो। अध्यक्षता कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीतांबर पांडे मे और संचालन दीपांशु पांडे ने किया।
धरने पर पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, पूर्व विधायक मनोज तिवारी, बार के अध्यक्ष महेश परिहार, कांग्रेस नगर अध्यक्ष पूरन रौतेला, राजीव कर्नाटक, दीपांशु पांडे, लक्ष्मण ऐठानी, नारायण बिष्ट, आनंदी वर्मा, लीला खोलिया, पूरन मेहरा, मो. शब्बीर, राजू गिरि, चंद्रमणि भट्ट, ललित मोहन पंत, सचिन आर्य, परितोष जोशी, एके अवस्थी, रोहित कार्की, चंदन कनवाल, दयाकृष्ण कांडपाल, अख्तर हुसैन आदि बैठे।
... और पढ़ें

संस्कृति ज्ञान परीक्षा में दो हजार छात्र-छात्राओं ने लिया भाग

अल्मोड़ा। शांतिकुंज हरिद्वार की ओर से सोमवार को जिले के 44 विद्यालयों में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें दो हजार छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न हो गई।
परीक्षा के लिए जिले में केंद्रीय विद्यालय, होली एंजिल स्कूल, जीआईसी भगतोला, महर्षि विद्या मंदिर, राजकीय इंटर कॉलेज नौगांव, विवेकानंद बालिका विद्यालय, एडम्स, जीआईसी, जीजीआईसी, एसएसजे परिसर समेत कुल 44 विद्यालयों में केंद्र बनाए गए थे।
परीक्षा दिन में बारह बजे से एक बजे तक हुई। परीक्षा के संयोजक भीम सिंह अधिकारी और राम सिंह बिष्ट ने बताया कि कक्षा पांच से स्नातकोत्तर कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रत्येक कक्षा के लिए अलग-अलग वर्ग निर्धारित है।
परीक्षा का उद्देश्य जीवन मूल्यों को आगे बढ़ाने और नैतिक शिक्षा को बढ़ावा देना है। परीक्षा से एक माह पूर्व प्रतिभागियों को अध्ययन के लिए शांतिकुंज हरिद्वार की ओर से पुस्तक दी जाती है। बाद में उसी पुस्तक से प्रश्न पूछे जाते हैं।
... और पढ़ें

बीटीकेआईटी में दो दिनी वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताएं शुरू

द्वाराहाट(अल्मोड़ा)। बिपिन त्रिपाठी कुमाऊं इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटीकेआईटी) में दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताएं 2019 शुरू हो गई हैं। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि संस्था निदेशक डॉ. बीएम मिश्रा ने कहा कि खेलों का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान होता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को अपने व्यस्त जीवन शैली में कुछ समय खेलों के लिए निकालने की सलाह दी। क्रीड़ा प्रभारी डॉ. अरविंद भट्ट ने प्रतिभागियों से खेल भावना के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की अपेक्षा जताई। प्रतियोगिताओं तहत
पहले दिन छात्राओं की बालीबॉल प्रतियोगिता में तृतीय वर्ष की छात्राओं ने द्वितीय वर्ष की छात्राओं को 2 सेटों में 25-12, 25-10 से पराजित किया। बास्केटबॉल बालक वर्ग में बीटेक अंतिम वर्ष ने तृतीय वर्ष को हराया। क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में सिविल इंजीनियरिंग की टीम ने केमीकल इंजीनियरिंग टीम को पराजित किया। बास्केटबॉल छात्रा वर्ग में अंतिम वर्ष ने द्वितीय वर्ष की छात्राओं को हराया।
कैरम प्रतियोगिता महिला एकल मुकाबले में अंतिम वर्ष की सुमन गुणवंत ने तृतीय वर्ष की शिवांगी रावत को पराजित किया। इस अवसर पर क्रीड़ा अधिकारी डॉ. एस बिष्ट, प्रो.लता बिष्ट, डॉ.आरके पांडेय, एके शर्मा, चारू तिवारी, आरसी जोशी समेत समस्त विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण, शिक्षणेत्तर कर्मचारी आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें
बीटीकेआईटी में खेल स्पर्धा में शिरकत करते बच्चे। अमर उजाला बीटीकेआईटी में खेल स्पर्धा में शिरकत करते बच्चे। अमर उजाला

शारदा समिति के वार्षिक समारोह में किसान, जवान और पशुपालक सम्मानित

चौखुटिया(अल्मोड़ा)। मासी में सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में आयोजित शारदा सेवा समिति मासी का सातवां वार्षिक समारोह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ। इस मौके पर अति निर्धन लोगों को सहायता राशि देने के साथ ही पूर्व सैनिकों, गांव के पशुपालकों और वृद्धजनों के अलावा प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत उपाध्यक्ष कांता रावत, ब्लॉक प्रमुख किरन बिष्ट और समिति के अध्यक्ष पूरन गौड़ आदि ने किया। इस दौरान सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में अति निर्धन उदिया राम, पदम सिंह, गौरी देवी, देवकी देवी को नकद राशि और कंबल भेंट किए गए। नब्बे साल से ऊपर के बुजुर्ग पानसिंह, बच्चन सिंह, प्रताप सिंह, तारा जोशी, शांति देवी, जानकी, चंदी वर्मा और हीरा देवी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
जय जवान के तहत पूर्व सैनिक पुष्कर सिंह बिष्ट, भोपाल सिंह, दयासागर देवतला, अर्जुन सिंह, हीरासिंह बिष्ट, मोहन सिंह, रामसिंह पटवाल, भुवन चौहान, तारादत्त शर्मा, चंदन बिष्ट को, गौ पालक उत्तम सिंह, राजेश फुलोरिया, नंदी मठपाल, दिनेश चंद्र, महेश चंद्र और गोपाल दत्त को सम्मानित किया गया।
इससे पूर्व मां शारदा सेवा समिति के अध्यक्ष पूरन गौड़ ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए समिति द्वारा जनहित में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सैनिक दयासागर देवतला ने और संचालन दीपक शर्मा ने किया। इस मौके पर ललित जोशी, शिवेंद्र फुलोरिया, गिरधर बिष्ट, महेश वर्मा, गोकुलानंद, दीपा मासीवाल, सत्येंद्र कुमार, शंकर जोशी, सूरज गौड़, कमला फुलोरिया, पूरन पटवाल, बब्लू रावत, रामस्वरूप मासीवाल, अमर सिंह रावत, अरविंद बिष्ट व गोपाल मासीवाल, भगवत राम आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

जीवन में आगे बढ़ने के लिए कठिन परिश्रम जरुरी: डीएम

अल्मोड़ा। उदय शंकर नाट्य अकादमी में बाल दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम हुए। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए कठिन परिश्रम जरूरी है।
उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा शिक्षित प्रबुद्धजनों की नगरी है। यहां के अनेक लोगों ने देश-विदेश में नाम रोशन किया है। इस अकादमी की सार्थकता के लिए यहां पर मूवी क्लब का गठन किया गया है। प्रयास है कि सप्ताह में एक बार यहां प्रेरणादायी फिल्म दिखाई जाए। इसके अलावा विशेषज्ञ फिल्म निर्देशकों द्वारा फिल्म में अभिनय और गतिविधियों के लिए कार्यशाला आयोजित होगी।
इस दौरान बच्चों ने नृत्य समेत अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। अल्मोड़ा फिल्म सोसायटी ने नृत्य सम्राट उदय शंकर पर आधारित लघु फिल्म कल्पना के कुछ अंश भी दिखाए। कार्यक्रम में हालैंड के ल्यूक द्वारा निर्देशित एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। एफटीटीआई अकादमी के सिनेमोटोग्राफर राजेश शाह ने इस अवसर लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया ।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सविता हंयाकी ने तंबाकू निषेध के संबंध में पावर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुतीकरण कर बच्चों को तंबाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में सीईओ जगमोहन सोनी, नेहरू युवा केंद्र समन्वयक प्रियंका नेगी, वरिष्ठ छायाकार थ्रीश कपूर, जयमित्र बिष्ट, मनमोहन चैधरी, मनोज सनवाल, डॉ. जेसी दुर्गापाल, गिरीश मल्होत्रा, प्रो. एसए हामिद, डॉ, वसुधा पंत आदि मौजूद थे। संचालन विद्या कर्नाटक और नवजोत पांडे ने किया।
... और पढ़ें

रानीखेत में अतिक्रमण पर चला छावनी परिषद का हथौड़ा

रानीखेत (अल्मोड़ा)। सरकारी भूमि पर अतिक्रमण के खिलाफ छावनी परिषद ने अब अभियान छेड़ दिया है। बता दें कई स्थानों पर अतिक्रमण किए जाने की शिकायतें थीं। सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए कैंट प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। कर्मचारियों ने अतीक मंजिल में बने टिनशेड के निर्माण को ध्वस्त कर दिया। टिनशेड किसने बनाया, उसका पता नहीं चल सका है।
छावनी परिषद अतिक्रमण के खिलाफ सख्त हो गई है। गत माह कैंट के कर्मचारियों ने बद्री व्यू में अवैध रूप से बनाई दीवार को गिराया था। इसके बाद छावनी परिषद में आए दिन अतिक्रमण की शिकायतें आ रही थी। कैंट बोर्ड के सीईओ अभिषेक आजाद ने भी माना कि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण की शिकायतें अब अधिक आ रही हैं। इसी को देखते हुए कैंट बोर्ड ने सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने की कवायद शुरू की है।
यहां अतीक मंजिल के पास पारंपरिक जल स्रोत वाले रास्ते पर एक टिनशेड का निर्माण किया गया था। छावनी परिषद ने पूर्व में टिनशेड के बाहर नोटिस भी चस्पा किया था, लेकिन टिनशेड निर्माणकर्ता के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई। परिणामस्वरूप कैंट बोर्ड के अधिकारी कर्मचारियों ने वहां जाकर टिनशेड को ध्वस्त कर दिया। कैंट बोर्ड के जेई गोपाल सिंह का कहना है कि अतिक्रमण को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अभी कई लोगों को नोटिस भी दिए गए हैं। दौरान वहां राजस्व अधीक्षक राजेंद्र पंत, ड्राफ्टसमैन कृपाल सिंह मेहरा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

रामगंगा नदी की आरती में उमड़ी भक्तों की भीड़

अतिक्रमण तोड़कर टिन को वाहन में रखते कैंट कर्मचारी। अमर उजाला
भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। भिकियासैंण में रामगंगा नदी के तट पर गंगा आरती और गंगा स्वच्छता संकल्प समारोह आयोजित हुआ। महिलाओं ने पारंपरिक परिधानों में रामगंगा तट पर देर रात तक भजन-कीर्तन किए और आरती उतारी।
कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार देर रात तक चले कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि नवनिर्वाचित ब्लाक्वक प्रमुख चित्रा देवी ने दीप जलाकर किया। लखनेश्वरी मैया ने प्रवचन देते हुए गंगा की महत्ता का बखान किया। गंगा को मां बताते हुए नदी को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा सांस्कृतिक परंपराओं को मिलजुल कर ही जीवित रख सकते हैं। समाज को अध्यात्म और सुसंस्कारों के जरिए आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने मनमोहक भजन गाकर लोगों को झूमने को मजबूर कर दिया। देर रात हुई गंगा मैया की आरती में काफी संख्या में लोगों ने दीप जलाकर भागीदारी की। तत्पश्चात नदी में जलते दीपों को प्रवाहित किया। इस दौरान घाट हर हर गंगे के जयकारे से गूंज उठा।
लोगों ने रामगंगा नदी को स्वच्छ बनाए रखने का संकल्प लिया। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अंबुली गोस्वामी, प्रमुख चित्रा, लखनेश्वरी मैया, पूर्व प्रमुख पुष्कर पाल सिंह, कुबेर सिंह कड़ाकोटी, दीपक बिष्ट, विजय लटवाल, लक्ष्मीदत्त नैलवाल, संजय सिंह, दीपा कड़ाकोटी, मदन चौधरी, बालम नाथ, शंकर फुलारा, लीला बिष्ट, जसवंत सिंह, केएस मेहता आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

प्रवक्ताओं की मांग को लेकर छात्र संघ का धरना शुरू

भिकियासैंण (अल्मोड़ा)। राजकीय महाविद्यालय भिकियासैंण में जंतु विज्ञान और हिंदी के प्रवक्ताओं की नियुक्ति की मांग को लेकर छात्र संघ के बैनर तले नारेबाजी के साथ प्रदर्शन शुरू हो गया है।
बुधवार को छात्र संघ पदाधिकारियों ने महाविद्यालय प्रशासनिक भवन के सामने अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी के साथ प्रदर्शन कर धरना शुरू कर दिया है।
धरना स्थल पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि जंतु विज्ञान और हिंदी विषय पढ़ाने के लिए कोई शिक्षक नहीं है। साथ ही लंबे समय से स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने की मांग भी पूरी नहीं हो सकी है।
उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग द्वारा किए जा रहे उपेक्षात्मक रवैये की आलोचना करते हुए कहा कि यदि उनकी मांगों का शीघ्र निराकरण नहीं हुआ तो आंदोलन तेज कर दिया जाएगा। धरने पर छात्र संघ अध्यक्ष हिमांशु मनराल, सचिव पुष्पा, विवि प्रतिनिधि प्रवेश सौटियाल, संजय,पंकज, चंदन, प्रेमा, उदित, सुमन, दिव्या, उदयाशुं,भुवन, अनीता, सरिता, कविता आदि शामिल थे।
... और पढ़ें

भतरौजखान पुलिस ने 80 टिन अवैध लीसा पकड़ा, एक गिरफ्तार

अल्मोड़ा। भतरौंजखान पुलिस ने 80 टिन लीसे के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी लीसा चैनी बेतालघाट नैनीताल से सोनी रानीखेत की ओर ले जा रहा था। थानाध्यक्ष सुनील बिष्ट ने बताया कि भतरौंजखान पुलिस द्वारा बेतालघाट तिराहे के पास वाहन चेकिंग के दौरान वाहन संख्या-यूके-01 सीए-1022 पिकप को चेक किया गया।
चालक रमेश सिंह बिष्ट पुत्र लाल बहादुर निवासी ग्राम पाली तहसील द्वाराहाट के कब्जे से करीब एक लाख 60 हजार रुपये का अवैध रूप से रखा 80 टिन लीसा बरामद हुआ है।
लीसे के कागजात मांगने पर आरोपी द्वारा 30 टिन लीस का रमन्ना ही दिखाया जा सका अन्य 50 टिन लीसे के संबंध में कोई भी वैध कागजात नहीं मिले। धारा- 26/41/42 वन अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत कर वाहन को सीज कर लिया गया है। टीम में उप निरीक्षक इंदर सिंह ढैला, कांस्टेबल मो. मंसूर, जीवन फुलेरा आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

सर्वदलीय संघर्ष समिति ने प्रदेश सरकार का पुतला जलाया

अल्मोड़ा। पर्वतीय क्षेत्र में जिला विकास प्राधिकरण (डीडीए) लागू हुए बुधवार को दो साल पूरे हो चुके हैं। डीडीए वापस लेने की मांग को लेकर सर्वदलीय संघर्ष समिति के बैनर तले लोगों ने चौघानपाटा में प्रदेश सरकार का पुतला जलाया। प्रदर्शनकारियों ने डीडीए और राज्य सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए।
समिति के संयोजक पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी ने कहा कि डीडीए लागू हुए दो साल पूरे हो चुके हैं। प्रदेश सरकार ने तुगलकी फरमान जारी कर पर्वतीय क्षेत्र में डीडीए लागू किया है। इस काले कानून के कारण जनता को भवन निर्माण में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वक्ताओं ने कहा कि इस संबंध में स्थानीय सांसद और विधायकों को कई बार अवगत करा दिया गया है। उनसे डीडीए समाप्त करने की मांग की जा चुकी है पर सत्तारूढ़ दल के प्रतिनिधि मौन साधे हुए हैं।
पुतला जलाने वालों में कांग्रेस नगर अध्यक्ष पूरन रौतेला, प्रताप सत्याल, लक्ष्मण ऐठानी, नूर खान, राजीव कर्नाटक, दीपांशु पांडे, मदन डांगी, अख्तर हुसैन, सचिन आर्या, आनंदी वर्मा, राजेंद्र बोरा, लीला खोलिया, राजू गिरि, रमेश नेगी, धीरज रावत, पूनम मेहरा, किशोर कुमार, संदीप बिष्ट, गणेश प्रसाद, त्रिभुवन पांडे, तारा चंद्र जोशी, लता तिवारी आदि शामिल थे।
... और पढ़ें

एक तरफ तकनीकी शिक्षा को बढ़ाने के दावे, दूसरी तरफ पुराने संस्थानों को बंद करने की साजिश

रानीखेत (अल्मोड़ा)। एक ओर तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयास चल रहे हैं, वहीं सरकार पुराने तकनीकी शिक्षण संस्थाओं को बंद करने पर तुली हुई है। रानीखेत के एकमात्र आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) को बंद करने की सुगबुगाहट का जनसंगठनों ने विरोध शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि रानीखेत के आईटीआई में दो साल से प्रवेश नहीं हुए हैं। जनसंगठनों का कहना है कि यदि आईटीआई को बंद किया गया तो आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा।
पर्वतीय क्षेत्रों से युवाओं का निरंतर पलायन क्षेत्र की तकनीकी शिक्षा व्यवस्था की बदहाली को बयां कर रहा है। तमाम अभावों के बीच क्षेत्र में वर्षों पूर्व स्थापित आईटीआई केंद्र जहां अपने वजूद को बचाने की जंग लड़ रहे हैं वहीं तंत्र के नुमाइंदे अभावग्रस्त संस्थानों की व्यवस्था नहीं सुधार पा रहे हैं। रानीखेत में 1986 में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की स्वीकृति हुई, लेकिन भवन के लिए भूमि आज तक नहीं मिल पाई।
स्थापना के वक्त जहां इस केंद्र में इलेक्ट्रानिक्स, इलेक्ट्रीशियन, मोटर मैकेनिक, हिंदी आशुलिपि ट्रेड में प्रशिक्षण दिया गया। लेकिन राज्य बनने के बाद 2002 में मोटर मैकेनिक का प्रशिक्षण बंद हुआ और मशीनें हल्द्वानी आईटीआई में शिफ्ट कर दी गईं। 2007 में हिंदी आशुलिपि का प्रशिक्षण भी बंद है। अगस्त 2013 इलेक्ट्रिनोक्सि ट्रेड भी बंद है। वर्तमान में संस्थान में मात्र इलेक्ट्रिकल द्वितीय ट्रेड संचालित हो रहा है।
अब बताया जा रहा है कि पिछले दो सालों से एक भी बच्चे ने प्रवेश नहीं लिया है। आईटीआई केंद्र में नए विषय खोलने की बजाय इसे बंद करने की तैयारी चल रही है। केंद्र में रेगुलर स्टाफ भी नहीं है। इधर, आईटीआई को बंद किए जाने की सुगबुगाहट से इसका विरोध भी शुरू गया है। देव भूमि क्रांति मंच उत्तराखंड के अध्यक्ष रविंद्र चंद्र जोशी ने कहा कि आईटीआई बंद हुआ तो आंदोलन होगा।
... और पढ़ें

सप्लाई डिपो मार्ग का सुधारीकरण शुरू, अब हिचकोले खाते हुए नहीं जाएंगे बच्चे

रानीखेत (अल्मोड़ा)। वर्षों से गड्ढों से पटी दो सड़किया-सप्लाई मोटर मार्ग के सुधारीकरण की याद अब सेना को आ गई है। सड़क के डामरीकरण की कार्रवाई शुरू हो गई है। बता दें कि यह सड़क क्षेत्र के कई विद्यालयों को जोड़ती है और वर्षों से गड्ढों में तब्दील थी। विद्यालयों को जाने वाले वाहन इसी सड़क से होकर गुजरते थे और बच्चे यहां से हिचकोले खाते हुए गुजरते हैं।
पूर्व में छावनी परिषद के सभासदों ने भी इस मुद्दे को बोर्ड की बैठक में केआरसी कमांडेंट ब्रिगेडियर जीएस राठौर के सम्मुख उठाया था। अब सड़क के सुधारीकरण को हरी झंडी मिल चुकी है। सेना के माध्यम से एमईएस ने इस सड़क का सुधारीकरण का कार्य शुरू कर दिया है।
सड़क बनने के बाद जहां लोगों को गड्ढों से मुक्ति मिलेगी, वहीं स्कूल को जाने वाले बच्चों को भी अब हिचकोले खाते हुए स्कूल नहीं जाना पड़ेगा। छावनी परिषद के सभासद संजय पंत ने इसके लिए सेना का आभार जताया है। कहा कि कई बार इस मुद्दे को कैंट बोर्ड की बैठकों में उठा चुके हैं। पूर्व में केआरसी के कमांडेंट से भी वार्ता हुई। उन्होंने इस समस्या को प्राथमिकता के साथ सुना। अब सुधारीकरण का कार्य शुरू हो गया है। निर्माण कार्य पूरा होने तक फिलहाल सड़क को आवाजाही के लिए बंद किया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election