खेत में मिले प्राचीन औजारों की अब तक जांच नहीं

Almora Updated Wed, 22 Jan 2014 05:52 AM IST
अल्मोड़ा/मौलेखाल। सल्ट विकासखंड के बांगीधार गांव में करीब एक माह पूर्व खुदाई में मिले औजारों की प्राचीनता और पुरातत्व महत्व के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। यह औजार फिलहाल तहसील कार्यालय में ही पड़े हैं। इनकी आज तक जांच नहीं की गई है।
मालूम हो कि बांगीधार गांव में 18 दिसंबर को दीवार निर्माण के दौरान एक खेत से लोहे के औजार मिले थे। इन्हें काफी प्राचीन माना जा रहा था। जानकारी मिलने के बाद प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर इन औजारों को अपने कब्जे में ले लिया था। तब से आज तक इन औजारों की प्राचीनता के बारे में कोई जांच नहीं हुई है।
नायब तहसीलदार भुवन चंद्र कांडपाल ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में जिला मुख्यालय को पत्र भेज दिया था लेकिन तब से आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इधर अल्मोड़ा में संस्कृति विभाग के अन्वेषण सहायक डा.चंद्र सिंह चौहान ने बताया कि फिलहाल प्रशासन की ओर से विभाग को कोई सूचना नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि भविष्य में सल्ट क्षेत्र का दौरा कर इन औजारों की जांच की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017