नामावलियों का गहनता से करें निरीक्षण

Almora Updated Mon, 12 Nov 2012 12:00 PM IST
अल्मोड़ा। जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षत गुप्ता ने सभी उप जिलाधिकारियों, तहसीलदारों, बीएलओ को फोटोयुक्त निर्वाचन नामावलियों का गहनता से निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदाता का एक से अधिक मतदेय स्थल पर नाम अंकित हुआ है तो उस मतदाता को चिह्नित कर उसका नाम हटाने की कार्रवाई की जाए।
उन्होंने कहा कि निर्देशों के बाद भी यदि किसी मतदाता का नाम एक से अधिक बार सूची में निरीक्षण के दौरान पाया गया तो लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की सुसंगत धारा के तहत विधिक कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि मतदाता का नाम एक से अधिक स्थान पर तो अंकित नहीं है। मतदाता अपना नाम सूची में दर्ज करने को संबंधित मतदेय स्थल पर आता है तो उससे यह पूछ लिया जाए कि आपका नाम अन्य मतदेय स्थल पर तो नहीं है। यदि है तो पूर्व मतदेय स्थल से अपना नाम अपमार्जित करवाकर अपने समीप के मतदेय स्थल में अंकित करने में सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से कहा है कि यदि उनके संज्ञान में इस तरह का कोई मामला आता है तो वह भी इस कार्य में सहयोग प्रदान करने हुए त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करवाने में सहयोग दें। नागरिकों से अपील की है कि आलेख्य निर्वाचन नामावली में अपने तथा परिवार से सदस्यों के नामों में अंकना की पुष्टि कर लें।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls