आदम युग में जी रहे हैं आपदा पीड़ित

Almora Updated Fri, 24 Aug 2012 12:00 PM IST
बागेश्वर। प्राकृतिक आपदाएं सुदूरवर्ती गांवों के लिए अभिशाप बनी हुई हैं। बारिश के कारण सड़कें और पैदल रास्ते टूट जाने से दर्जनों गांव टापू बने हुए हैं। रोगियों को डोली से अस्पताल ले जाने में ही काफी समय लग जाता है। पैदल रास्ते भी बदहाल हैं। आजादी के साढ़े छह दशक बाद भी हजारों लोगों की जिंदगी भगवान भरोसे है।
कपकोट विकास खंड के दर्जनों गांव विकास की मुख्य धारा से कटे हुए हैं। भौगोलिक विषमता और दैवीय आपदाआें की मार से यहां के लोगों का जीवन कष्टदायक बना रहता है। तेज बारिश से सड़कें बंद हो जाती हैं और शेष दुनियां से संपर्क भंग हो जाता है। ऐसी हालत में आपदा, बीमारी अथवा अन्य कारणों से जानमाल की सुुरक्षा का संकट खड़ा हो जाए तो लोग कुछ भी नहीं कर पाते। इस बीच, रास्ते बंद हो जाने के कारण ग्रामीणाें और स्कूली बच्चों को जान जोखिम में डालकर आवागमन करना पड़ता है। कपकोट तहसील मुख्यालय के जीआईसी का संपर्क मार्ग तक बदहाल पड़ा है। ऐसी हालत में बदियाकोट के लोगोेें को 45 किमी तक पैदल चलना पड़ता है। कर्मी, फुलवाड़ी,तोली, बघर, शामा सहित तमाम सुदूरवर्ती गांवों के लोग रोगियों को डोली में रखकर सड़कों तक ला रहे हैं। पैदल यात्रा में ही पूरा दिन लग जाता है। संपर्क कटने से ग्रामीण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। लोगों की जिंदगी सिर्फ भगवान के भरोसे रहती है। इधर लोनिवि कपकोट खंड के अधिशासी अभियंता जीसी आर्या ने बताया कि ऊपरी इलाकों में लगातार बारिश के कारण शामा-तेजम, कपकोट-कर्मी तथा पिंडारी ग्लेशियर को जोड़ने वाले मार्ग के शेष हिस्से को लगातार दुरुस्त रख पाना संभव नहीं है। बार बार मलबा हटाया जाता है और बारिश में फिर से सड़कें बंद हो जाती हैं।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper