सागर ने राज्य स्तर पर सातवीं रैंक प्राप्त की

Almora Updated Mon, 11 Jun 2012 12:00 PM IST
रानीखेत/भतरौंजखान। एआईईईई की परीक्षा में पुरानी आबकारी निवासी सागर अधिकारी ने राज्य स्तर पर 7वीं तथा ऑल इंडिया रैंक 914वीं हासिल की है। सागर अधिकारी ने आईआईटी की परीक्षा में 2067वीं रैंक प्राप्त कर चुके हैं। उनके पिता श्याम सिंह अधिकारी नेशनल इंटर कालेज में भौतिक विज्ञान और माता बिमला अधिकारी जीआईसी मजखाली में जीव विज्ञान की प्रवक्ता हैं। सागर की सफलता पर सभी लोग प्रसन्न हैं। सागर ने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता तथा शिक्षकों को दिया है। उधर, भतरौंजखान के लौकोट निवासी कैलाश पंत के पुत्र अंकुर पंत ने एआईईईई की परीक्षा में राज्य में 142वीं रैंक हासिल की है। ऑल इंडिया पर वह 17144 रैंक प्राप्त कर सके। उन्होंने कक्षा आठ तक की शिक्षा देवकी नंदन पांडे हाईस्कूल में प्राप्त की। जवाहर नवोदय विद्यालय ताड़ीखेत से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की। उनके पिता कैलाश पंत यहां व्यवसायी हैं, जबकि माता कमला पंत गृहणी हैं। सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता-पिता और अपनी कड़ी मेहनत को दिया है। भविष्य में वह इंजीनियर बनना चाहते हैं।



सुष्मिता की प्रदेश में 63वीं रैंक
अल्मोड़ा। नगर की लोअर मालरोड खत्याड़ी निवासी मेधावी छात्रा सुष्मिता बिष्ट ने एआईईईई (बी आर्क) में राज्य में 63 वीं रैंक प्राप्त की है। जबकि उनकी ऑल इंडिया रैंक 5357 है। सुष्मिता आर्केटेक्ट बनकर खुबसूरत भवनों का निर्माण करना चाहती हैं।
सुष्मिता ने वर्ष 2012 में मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर नैनीताल से इंटरमीडिएट की परीक्षा 80 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। उनके पिता जमन सिंह बिष्ट अल्मोड़ा न्यायालय में वरिष्ठ अधिवक्ता तथा माता सुमन बिष्ट राजकीय प्राथमिक स्कूल दरखास (हवालबाग) में प्रधानाध्यापिका हैं। जबकि बड़ी बहन सुगंधा बिष्ट दिल्ली विवि में बीकॉम की छात्रा, छोटा भाई अंकित बिष्ट लॉगभ्यू पब्लिक स्कूल नैनीताल में आठवीं का छात्र है। सुष्मिता ने सफलता का श्रेय ईश्वर, माता पिता तथा शिक्षकों को दिया है। उनका लक्ष्य आर्केटेक्ट बनकर तथा भूकंपरोधी भवनों का निर्माण करना है। सुष्मिता को किताबें पढ़ना पसंद है।
उधर, खीराकोट तल्लाधारा चनौदा (अल्मोड़ा) निवासी देवेंद्र सिंह भाकुनी ने एआईईईई की परीक्षा में राज्य स्तर पर 74वीं रैंक तथा आल इंडिया में 9282 रैंक प्राप्त की है। देवेंद्र ने इस वर्ष की आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 10200 वीं रैंक प्राप्त कर चुके हैं। देवेंद्र ने वर्ष 2011 में महर्षि विद्या मंदिर अल्मोड़ा से इंटर की परीक्षा 91 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की। देवेंद्र के पिता गिरीश भाकुनी एलआईसी में कार्यरत हैं। जबकि माता देवा भाकुनी गृहिणी है। देवेंद्र की बहन ने फार्मासिस्ट का डिप्लोमा लिया है। छोटे भाई ने इसी वर्ष महर्षि विद्या मंदिर से 78 प्रतिशत अंकों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की है। देवेंद्र ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता तथा शिक्षकों को दिया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls