प्रदर्शनी से बढ़ी विद्यार्थियों में विज्ञान की समझ

Almora Updated Sun, 10 Jun 2012 12:00 PM IST
रानीखेत। रचनात्मक ग्रामीण विकास केंद्र नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का शनिवार समापन हो गया। समापन करते हुए केआरसी के डिप्टी कमांडेंट कर्नल विजय खन्ना ने छात्र-छात्राओं से प्रदर्शनी से प्राप्त अनुभवों को जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के अव्वल प्रतिभागियों को पुरस्कार भी बांटे।
सेना के नरसिंह मैदान में आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी को देखने के लिए खासी संख्या में लोग पहुंचे। विद्यालयों के बच्चों ने भी विज्ञान प्रदर्शनी से कई अनुभव प्राप्त किए। प्रदर्शनी में परमाणु ऊर्जा विभाग, बायो टेक्नालॉजी, रक्षा अनुसंधान विकास संगठन, नाभिकीय औषधि संबंध विज्ञान संस्थान, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग संस्था एनएसआईसी, एनआरडीसी, एरीज, नैनीताल, केआरसी ऊलन उद्योग और रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला आदि के स्टाल सजाए थे। वैज्ञानिकों ने भी प्रदर्शनी के बारे में गहराई से लोगों को बताया।
समापन करते हुए केआरसी के डिप्टी कमांडेंट कर्नल विजय खन्ना ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों में विज्ञान की समझ बढ़ेगी। उन्होंने भविष्य में भी इस तरह के आयोजन करने पर जोर दिया। बाद में उन्होंने विभिन्न विद्यालयों के बच्चों के बीच हुई साइंस क्विज, निबंध, भाषण प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार बांटे। इस दौरान बॉक्सिंग सहित विभिन्न खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले केआरसी के पांच जवानों और प्रदर्शनी में मौजूद वैज्ञानिकों को भी सम्मानित किया। आर्गनाइजिंग सेक्रेट्री सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर प्रेम भटनागर ने सभी लोगों का आभार जताया।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अमित शाह के इस बयान पर उत्तराखंड कांग्रेस हुई हमलावर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी के बाद उत्तराखंड कांग्रेस आग-बबूला हो गई है।

21 सितंबर 2017