विज्ञापन
विज्ञापन
अपनी जन्मकुंडली से जानें कब बन रहे हैं सरकारी नौकरी के योग
Astrology

अपनी जन्मकुंडली से जानें कब बन रहे हैं सरकारी नौकरी के योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

कांग्रेस की नदी अधिकार जन यात्रा एक मार्च से, प्रियंका भी हो सकती हैं शामिल

बसवार की घटना के विरोध में कांग्रेस एक मार्च से नदी अधिकार जन यात्रा शुरू करने जा रही है। बुधवार को यह जानकारी कांग्रेस के पदाधिकारियों ने प्रेस क्लब में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। पार्टी के प्रदेश सचिव व प्रयागराज के प्रभारी उज्ज्वल शुक्ला ने बताया ने कि यात्रा 1200 निषाद बाहुल्य गांवों से होते हुए माझी घाट बलिया पहुंचकर समाप्त होगी। इसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी शामिल हो सकती हैं। 

प्रदेश सचिव ने कहा कि चार फरवरी को जिला प्रशासन ने अवैध खनन के नाम पर बर्बरता की है, उसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। पुलिस और प्रशासन ने 17 नावों को क्षतिग्रस्त किया। इसको संज्ञान में लेते हुए पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने बसवार पहुंचकर मछुआरों का दुख-दर्द जाना। उनकी नावों की मरम्मत के लिए 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता का एलान किया है।

अब पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव के निर्देशन में मछुआरों को उनका हक दिलाने के लिए पिछड़ा वर्ग बसवार से एक मार्च से नदी अधिकार पदयात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर से होते हुए माझी घाट बलिया पहुंचकर समाप्त होगी। यात्रा के दौरान 1200 निषाद बाहुल्य आबादी वाले गांवों में पहुंचा जाएगा। पिछड़ा वर्ग इकाई के प्रदेश सचिव मनोज यादव ने कहा कि निषाद बाहुल्य गांवों में पहुंचकर उनकी समस्याओं पर बात की जाएगी। साथ ही तीस सालों से उन पर विभिन्न सरकारों की ओर से किए गए अत्याचारों को बताया जाएगा। 

जिला महिला इकाई अध्यक्ष अल्पना निषाद ने बताया कि बालू पर पहला अधिकार नदियों के किनारे रह रहे निषाद समाज के लोगों का है। लेकिन, एनजीटी के बहाने यूपी सरकार ने बालू खनन पर रोक लगा दी है लेकिन बुंदेलखंड से हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट एवं अन्य जिलों में जेसीबी मशीनों से अवैध खनन कराया जा रहा है। तीन दशकों से उत्तर प्रदेश में विभिन्न राज्य सरकारें अवैध कमाई में संलिप्त है। कांग्रेस इन्हीं सब के विरोध में नदी अधिकार जन यात्रा निकालने जा रही है। इस दौरान इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष संजय तिवारी, सुरेश यादव, पीसीसी सदस्य देवेंद्र चौधरी, प्रदेश सचिव विवेकानंद पाठक, शहर अध्यक्ष नफीस अनवर आदि मौजूद रहे। 
... और पढ़ें
priyanka gandhi priyanka gandhi

बच्चों का गुनहगार: सीबीआई ने जेई के सहयोगी को पहुंचाया जेल, कई स्थानों पर छापा

करीब 50 बच्चों के साथ यौन शोषण कर इंटरनेशनल वेबसाइट में वीडियो अपलोड करने वाले हैवान सिंचाई विभाग के निलंबित जेई रामभवन के छह और सहयोगियों की तलाश में सीबीआई टीम ने बुधवार को कई स्थानों पर छापेमारी की है। प्रयागराज व चित्रकूट के कुछ सहयोगियों के नाम सीबी आई के पास हैं।

दिल्ली के एक आरोपी की रिमांड पूरी होने के बाद सीबीआई ने उसे बांदा जेल में शिफ्ट करा दिया है। इस मामले में जेई, उसकी पत्नी व तीसरे आरोपी की बांदा अदालत में 26 फरवरी को पेशी होगी। सीबीआई का दावा है कि 25 बच्चों के बयान के बाद चार्जशीट दाखिल की है।

अभी इतने ही और किशोरों की शिनाख्त हो गई है। ये किशोर चित्रकूट, प्रयागराज, बांदा व हमीरपुर के हैं। सीबीआई टीम इस केस से जुडे़ दिल्ली निवासी आरोपी की रिमांड खत्म होने के बाद बांदा जेल ले जाने के पहले चित्रकूट में बुधवार को रुकी।
... और पढ़ें

बागपत में शूटर मुस्तफा गिरफ्तार, अन्य की तलाश में फिर आजमगढ़ पहुंची पुलिस

विभूति खंड में 6 जनवरी को अजीत सिंह की हत्या में शामिल शूटर मुस्तफा को पुलिस ने बागपत से गिरफ्तार कर लिया है। वहीं अन्य शूटरों की तलाश में विभूतिखंड पुलिस की एक टीम बुधवार को अचानक आजमगढ़ पहुंची और रात 10 बजे तीन जगह पर दबिश दी। हालांकि शूटरों का कुछ पता नहीं चला।


पुलिस के मुताबिक इसी जगह से एक शूटर संदीप बाबा पकड़ा गया था और एक मददगार बन्धन ने आजमगढ़ की कोर्ट में ही समर्पण किया था। पुलिस को भनक लगी थी कि दो शूटर समर्पण करने की फिराक में आजमगढ़ में डेरा डाले हुए हैं।

6  जनवरी को विभूतिखंड के कठौता चौराहे पर अजीत सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 14 फरवरी को शूटर गिरधारी मुठभेड़ में मारा जा चुका है जबकि एक शूटर संदीप सिंह बाबा जेल में है। बाकी शूटर राजेश तोमर, शिवेन्द्र सिंह उर्फ अंकुर व रवि यादव फरार चल रहे हैं। इनमें से तीन पर 50 हजार रुपये इनाम घोषित किया जा चुका है। पुलिस ने बुधवार देर रात को बागपत से शूटर मुस्तफा उर्फ बंटी को गिरफ्तार कर लिया।


अजीत हत्याकांड में पूर्व सांसद धनंजय सिंह भी हत्या की साजिश रचने के आरोपी बनाये जा चुके हैं और वह भी फरार है। पुलिस  के मुताबिक धनंजय की तलाश में जुटी टीम को पता चला कि दो शूटर आजमगढ़ में है। मुखबिर की मदद से देर रात दबिश दी गई पर कोई नहीं मिला। जिस मकान में छिपे होने की आशंका थी वहां ताला लगा मिला। 

बताया जाता है कि आस पास के लोगों ने पुलिस से कहा कि मंगलवार को यहां दो तीन लोग मौजूद थे , लेकिन वह उसी दिन रात में ताला बंद कर चले गये थे। इस मकान का मालिक दिल्ली में रहता है। उससे भी पुलिस सम्पर्क करने का प्रयास कर रही हे। वहीं पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के  मुताबिक इस मामले में जल्दी ही दो और आरोपियों पर इनाम घोषित किया जाएगा।
... और पढ़ें

आईपीएल की तरह विश्व फलक पर छाएगा संस्कृत क्रिकेट मैच, पीएमओ ने मांगी जानकारी, देखें तस्वीरें

सर्व विद्या की राजधानी काशी ज्ञान, कला, परंपरा और संस्कृति के साथ ही खेलों के लिए भी दुनिया भर में मशहूर है। आईपीएल के शोर के बीच संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान पर पिछले दस साल से खेला जा रहा संस्कृत क्रिकेट मैच भी अब पीएमओ की नजर में आया है। पीएमओ ने बटुकों के क्रिकेट मैच के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है।

जल्द ही विश्व फलक पर काशी का यह अनोखा संस्कृत क्रिकेट नए कलेवर में नजर आएगा। संस्कृत में फलकम, कंदुकम और त्रिदंडम की यह नई कमेंट्री दुनिया को सुनने को मिलेगी। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संबद्ध शास्त्रार्थ महाविद्यालय की ओर से प्रतियोगिता का आयोजन पिछले दस सालों से किया जा रहा है।

भारतीय संस्कृति और देवभाषा से जुड़ने के कारण हर साल होने वाला यह आयोजन काशी ही नहीं देश भर के संस्कृत, संस्कृति और क्रिकेट प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। केंद्र की मोदी सरकार संस्कृत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कई स्तर पर प्रयास कर रही है। बटुकों के क्रिकेट के बारे में पीएमओ कार्यालय की रुचि भी उसी प्रयास का एक हिस्सा बताया जा रहा है। संस्कृत क्रिकेट काशी की एक नई पहचान बनकर उभरेगा।
 
... और पढ़ें

यूपी में लव जिहाद पर पास हुआ विधेयक, धोखा देकर धर्म परिवर्तन कराने पर होगी 10 साल तक की कैद

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में क्रिकेट
उत्तर प्रेदश में धर्म परिवर्तन विधेयक पास हो गया है। यूपी में धोखा व झांसा देकर या गलत वादा करके धर्म परिवर्तन कराना अब संज्ञेय व गैरजमानती अपराध की श्रेणी में आएगा। धोखा देकर धर्म परिवर्तन कराने पर 10 साल तक की सजा होगी। इसके अलावा 50 हजार रुपये तक जुर्माना लगेगा। 

आपको बता दें कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार द्वारा पेश किए गए ‘उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक, 2021’ को बुधवार  को विधानसभा में ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। हालांकि नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी व नेता बसपा लालजी वर्मा समेत विपक्ष के कुल 16 सदस्यों ने इस विधेयक को प्रवर समिति को सुपुर्द करने का संशोधन प्रस्ताव दिया था, लेकिन सत्ता पक्ष के विरोध के बाद मतविभाजन के आधार पर विपक्ष के संशोधन प्रस्ताव को खारिज कर विधेयक को पारित कर दिया गया।

विधेयक में झांसा देकर दूसरी जाति की लड़की से शादी करने या किसी का धर्म परिवर्तन कराने पर अधिकतम 10 साल तक की सजा के साथ ही न्यूनतम 15 हजार व अधिकतम 50 हजार तक जुर्माना का भी प्रावधान किया गया है। सिर्फ शादी के लिए अगर लड़की का धर्म बदला गया तो ऐसी शादी न केवल अमान्य घोषित कर दी जाएगी बल्कि धर्म परिवर्तन कराने वालों को 10 साल तक जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है।

इस कानून के लागू होने के बाद अब प्रदेश में किसी एक धर्म से दूसरे धर्म में लड़की के धर्म में परिवर्तन से एक मात्र प्रयोजन के लिए किए गए विवाह पर ऐसा विवाह शून्य (अमान्य) की श्रेणी लाया जा सकेगा। दोष सिद्ध हुआ तो न्यूनतम 1 वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष तक की सजा होगी। साथ ही कम से कम 15,000 रुपए का जुर्माना भी भरना होगा। अगर मामला अवयस्क महिला, अनूसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति की महिला के संबंध में हुआ तो दोषी को 3 वर्ष से 10 वर्ष तक की जेल और न्यूनतम 25,000 रुपये तक जुर्माना अदा करना पड़ेगा।
... और पढ़ें

भाजपा के गढ़ में राकेश टिकैत, कहा- जमीन बचानी है तो देश के लुटेरों से लड़नी होगी लड़ाई

भारतीय जनता पार्टी के गढ़ में महापंचायत करने के लिए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों के साथ हुंकार भरी। नए कृषि बिल वापस करने की मांग पर गाजीपुर बॉर्डर पर डटे भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत आगरा के किरावली में महापंचायत के दौरान सरकार पर हमलावर दिखे। महापंचायत के लिए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए।

जमीन बचानी है तो लड़नी होगी लड़ाई
किरावली में मौनी बाबा आश्रम स्थित मिनी स्टेडियम में बुधवार को हुई महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत ने मंच से कहा कि कृषि कानूनों के नाम पर व्यापारियों को लाभ नहीं देने दिया जाएगा। किसान अपने ट्रैक्टरों में अभी से डीजल भरा लें, फिर सरकार पेट्रोल पंप से डीजल भरवाने नहीं देती है। जल्द ही 40 लाख ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली कूच किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात करते हैं, लेकिन किसानों का हित उन्हें याद नहीं है। रसोई गैस सिलिंडर पर सब्सिडी छोड़ने की अपील करते हैं, लेकिन अपने मंत्री, सांसद, पूर्व सांसद, विधायकों से वेतन, पेंशन छोड़ने को क्यों नहीं कहते हैं। राकेश टिकैत ने कहा कि पुलिस के लिए लड़ाई भी लड़ी जाएगी। 24 घंटे सेवा करने वाली पुलिस को पेंशन नहीं मिलती है, जबकि पूर्व सांसद, विधायक को पेंशन दी जाती है। उन्होंने कहा कि सभी खाप पंचायत के लोग दिल्ली कूच के लिए तैयार रहें।

चांदी का मुकुट पहनाया
किसान महापंचायत को संबोधित करने आए राकेश टिकैत का स्वागत मंच पर किसान नेताओं ने चांदी का मुकुट पहनाकर किया। राकेश टिकैत ने किसानों का हाथ उठाकर अभिवादन किया। युवाओं की भीड़ उनके साथ सेल्फी लेने के लिए पहुंची लेकिन पदाधिकारियों ने सभी को अपने-अपने स्थान पर बैठने का आग्रह किया। 

तिरंगा लहराया
राकेश टिकैत के मंच पर पहुंचते ही वहां मौजूद किसान नेताओं ने तिरंगा लहराया और जय जवान, जय किसान के नारे लगाए। राकेश टिकैट पहली बार किरावली में महापंचायत कर रहे हैं। बड़ी संख्या में किसान नेता यहां पहुंचे हैं। कई किसान तिरंगा साथ लेकर आए हैं।

सुरक्षा के लिए लगाया ड्रोन
पीएसी के जवान चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। ड्रोन कैमरे से महापंचायत स्थल की सुरक्षा का जायजा लिया जा रहा है। मैदान में बड़ी संख्या में किसान मौजूद हैं। राकेश टिकैत को सुनने के लिए महिलाएं भी महापंचायत में पहुंचीं। बता दें कि किरावली का क्षेत्र भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राजकुमार चाहर का गृह क्षेत्र है। महापंचायत के लिए कार्यकर्ताओं ने नगला बोहरा, बदनपुर, बरनवाई, दूरा समेत कई गांवों में जनसंपर्क किया था। 
... और पढ़ें

सोरांव में भूसा कारोबारी की नृशंस हत्या, हमलावारों फावडे़ से काट डाला

राज्यपाल के अभिभाषण पर मुख्यमंत्री योगी का संबोधन, विपक्ष से बोले- ये प्रदेश आपका नहीं है क्या

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर विधानसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में संवाद का सिलसिला चलता रहना चाहिए लेकिन विपक्ष के लोगों ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान जिस तरह का व्यवहार किया वह शर्मनाक है।

उन्होंने कहा कि सत्ता का विरोध करते हुए कई बार विपक्ष के लोग ऐसे बयान देते हैं जिससे प्रदेश की छवि खराब होती है। मैं विपक्ष के लोगों से पूछना चाहता हूं कि क्या ये प्रदेश आपका नहीं है? क्या ये प्रदेश सिर्फ सत्ता पक्ष का है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सदन में हमारा जैसा व्यवहार होता है वैसी ही छवि लोग हमारे बारे में बनाते हैं। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि यहां पर कोई लाल टोपी पहनता है। कोई हरी टोपी पहनता है। लोग कहीं विधायिका को नाटक कंपनी का पात्र न समझ लें इसका हमें ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने सपा कार्यकर्ताओं से कहा कि अगर आप लाल टोपी की जगह पगड़ी पहनकर आते तो और भी अच्छा होता।

उन्होंने कहा कि मार्च में जब कोरोना का संकट शुरू हुआ तो हमारे पास एक दिन में सिर्फ 60 टेस्ट करने की क्षमता थी लेकिन आज हर रोज दो लाख टेस्ट कर सकते हैं। हमारी कोरोना प्रबंधन क्षमता का ही असर है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को हमारे प्रयासों की सराहना करनी पड़ी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में हर किसी ने योगदान दिया। जनप्रतिनिधियों, संस्थाओं और लोगों ने जैसे ही हो सकता था मदद की। कोरोना के दौरान प्रदेश सरकार की तरफ से गरीबों व मजदूरों को राहत पैकेज दिया। मुख्यमंत्री योगी ने जानकारी दी कि प्रदेश में इस समय करीब 2000 कोरोना के मामले सक्रिय हैं। अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों की संख्या 500 है और उत्तर प्रदेश का कोरोना रिकवरी रेट सबसे ज्यादा है।


... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X