विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तर प्रदेश

बुधवार, 26 फरवरी 2020

प्रतापगढ़: होमगार्ड के बेटे की खेत में गोली मारकर हत्या, खून से लथपथ शव मिलने पर मचा हड़कंप

जब वाणिज्य कर विभाग का सामान कुर्क कराने पहुंचा पीड़ित, हक्के-बक्के रहे गए अफसर, लगानी पड़ी गुहार

अधूरी रह गई ट्रंप की बेटी इवांका की यह ख्वाहिश, दोबारा ताजमहल आने की कही बात

मुरादाबादः सड़क हादसे में राणा शुगर मिल के पांच कर्मियों की मौत, तीन घायल

अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल

एक हजार करोड़ से सजेगा राममंदिर और परिसर, राजस्थान के पत्थर से आएगी भव्यता

मुख्य मंदिर की तरह अब पूरे परिसर को भी राजस्थान के भरतपुर स्थित बंशी पहाड़पुर के पत्थरों से सजाने की योजना है। इसी पत्थर से भव्य आकार के प्रवेश व निकास द्वार समेत कारीडोर, पब्लिक प्लाजा, लोटस पोंड, खंभे आदि बनाए जाएंगे। परिसर में इन्हीं खंभों पर लाइट, सीसी कैमरे और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगेगा। 

ऐसा करने से राममंदिर की लागत एक हजार करोड़ से अधिक होगी। विश्व हिंदू परिसर का तीन दशक से पूजित राममंदिर मॉडल पूरी तरह स्वीकार होने के बाद अब 70 एकड़ में भव्य परिसर सजाने की तैयारी है। इसका खाका श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र की अगुवाई में इंजीनियरों की टीम तय कर रही है।  

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से निर्माण कार्य की अगुवाई के लिए अधिकृत देवरिया के मूल निवासी रिटायर आईएएस नृपेंद्र मिश्र जल्द ही अयोध्या आने वाले हैं। सूत्र बताते हैं कि ऑफिसियो ट्रस्टी व जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के जरिए वह 70 एकड़ भूमि की मौजूदा स्थिति की एक-एक इंच माप करके डिजाइन मंगवा चुके हैं। इसमें विराजमान रामलला पूरबमुखी हैं। 

दाहिने हाथ पौराणिक व पुरातात्विक कुबेर टीला, बाएं हाथ बड़ा स्थान, सीता रसोईं और सामने मानस भवन समेत कई मंदिर हैं। विराजमान रामलला काफी ऊंचाई पर हैं, जबकि पीछे की तरफ सड़क तक गहरी खाईं है। वर्तमान में एक द्वार हनुमानगढ़ी-कनकभवन से आने वाली सड़क से संचालित है, जबकि मुख्य मार्ग का रास्ता बंद है। पीछे वाली सड़क के किनारे भी चारदीवारी व लोहे की ऊंची पाइपों से पैक हैं। 

सूत्र बताते हैं कि 29 फरवरी को यहां आ रहे निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने परिसर की भव्यता का पूरा खाका तैयार कराया है। इसमें शिलाखंडों से ही 6 मीटर चौड़ाई और 15 मीटर ऊंचाई के दो बड़े प्रवेश व निकास द्वार बनने हैं। पब्लिक प्लाजा, लोटस पोंड, राम कॉरिडोर बनेंगे। संग्रहालय भी बनेगा। 

श्रद्धालु पब्लिक प्लाजा, लोटस पोंड होते हुए नए द्वार से प्रवेश करेंगे और राम कॉरिडोर से होकर मंदिर तक पहुंचेंगे। यह काम राजस्थान के बंसी पहाड़पुर पत्थरों से होगा। द्वार और कॉरिडोर के पत्थरों को तराशने के लिए जल्द ही ऑर्डर दिए जाएंगे। द्वार पर स्वागत करते हुए मूर्तियों की नक्काशी होगी। नक्काशीदार खंभों में भी मूर्तियां उकेरी जाएंगी। पूरे परिसर में 150 से ज्यादा मूर्तियां लगेंगी। म्यूजिकल फव्वारा भी होगा। यहां आकर्षक लाइटिंग भी होगी। इसके आसपास श्रद्धालु बैठ सकेंगे। 
... और पढ़ें

प्रयागराजः पीसीएस मेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, 13 मार्च तक भरे जाएंगे फॉर्म

पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज दोपहर से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 13 मार्च निर्धारित की गई है, जबकि आवेदन की हार्डकॉपी 20 मार्च तक जमा करनी है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के कैलेंडर में पीसीएस मुख्य परीक्षा 20 अप्रैल से प्रस्तावित है।

आयोग ने 17 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया था, जिसमें मुख्य परीक्षा के लिए 6320 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था। प्री में सफल घोषित किए गए अभ्यर्थियों को अब मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होने जा रही है।

परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित फॉर्मेट पर विकल्प प्रयागराज या लखनऊ में से किसी एक वांछित केंद्र को चुनना है और एक वैकल्पिक विषय को भी सेलेक्ट करना है। अभ्यर्थियों को यह प्रक्रिया छह मार्च तक पूरी करनी होगी। इसके बाद ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा।

सभी स्तरों पर ऑनलाइनप सूचनाएं भरने के बाद अभ्यर्थियों को फॉर्म सब्मिट करना है। फिर ऑनलाइन सब्मिट किए गए फॉर्म सेट को मुद्रित करना है। फॉर्म सेट सब्मिट करने उपरांत आयोग द्वारा निर्धारित समय में ही अभ्यर्थियों को अगर कोई त्रुटि प्रकाश में आती है तो उसमें एक बार संशोधन का मौका मिलेगा।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 13 मार्च तक पूरी कर लेनी है। ऑनलाइन भरे गए आवेदन पत्र को म्रुिद्रत करके उसके साथ सभी संलग्नकों सहित एक लिफाफे में भरकर आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी 20 मार्च को शाम पांच बजे तक या इससे पहले पंजीकृत डाक अथवा व्यक्तिगत रूप से आयोग के गेट नंबर तीन पर डाक अनुभाग के काउंटर पर उपलब्ध कराना है। आवेदन सचिव, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के नाम भेजना है।

वेबसाइट पर उपलब्ध है प्रमाणपत्र का प्रारूप
अभ्यर्थिया के लिए विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के प्रारूप की पीडीएफ फाइल आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इनमें जाति प्रमाणपत्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों का प्रमाणपत्र, दिव्यांगता का प्रमाणपत्र, भूतपूर्व सैनिक का प्रमाणपत्र शामिल है। आरक्षण के दावे के संबंध में प्रस्तुत अभ्यर्थियों के जाति प्रमाणपत्र डिजिटल प्रारूप में भी स्वीकार किए जाएंगे लेकिन उसके साथ निवास प्रमाणपत्र आवश्यक है।
... और पढ़ें

मेलानिया दे गईं मेहनत और हौसले को 'पंख', गोरखपुर के शिक्षक ने बनाया था 'हैप्पीनेस पाठ्यक्रम'

बारिश के साथ जमकर ओले गिरे

आठ दिन बंद रहेंगे बैंक, ऑनलाइन लेनदेन भी रहेगा ठप, जल्द निपटा लें काम

आठ से 15 मार्च तक बैंक लगातार आठ दिन बंद रहेंगे। इसमें पांच सरकारी छुट्टी और तीन दिन की हड़ताल शामिल है। पांच सरकारी छुट्टियों वाले दिन ऑनलाइन बैंकिंग का सहारा भी नहीं रहेगा। यानी कि वित्तीय वर्ष के आखिरी महीने में बैंकों ने आम लोगों से लेकर कारोबारियों तक को परेशानी देेने की तैयारी कर ली है।

दरअसल, हड़ताल के दिनों में बैंक अपना सर्वर भी ठप कर देते हैं। इसलिए ऑनलाइन बैंकिंग का विकल्प भी खत्म हो जाता है। बैंक अफसर बताते हैं कि शहर में औसत 300 करोड़ रुपये के चेक, ड्राफ्ट और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की प्रति दिन क्लीयरिंग होती है। बैंक बंद रहने से ये लेनदेन आगे नहीं बढ़ सकेंगे।

 
... और पढ़ें

कानपुर में रफ्तार का कहर, रोडवेज ने बाइक को मारी टक्कर, बहन की मौत भाई घायल

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले से बड़ी खबर है। यहां रफ्तार का कहर देखने को मिला है। घाटमपुर में तेज रफ्तार रोडवेज बस ने बाइक सवार भाई बहन को टक्कर मार दी। हादसे में युवती की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। 

घाटमपुर कोतवाली के बस स्टैंड के पास यह हादसा हुआ है। बाइक सवार भाई-बहन बीए की परीक्षा देने घाटमपुर स्थित परीक्षा केंद्र जा रहे थे। जैसे ही वह घाटमपुर कोतवाली के बस स्टैंड के पास पहुंचे तो रोडवेज बस ने टक्कर मार दी। 

हादसे में युवक गंभीर रूप से घायल हो गया, जबकि युवती ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि दोनों भाई-बहन कानपुर के रहने वाले हैं। 

पुलिस ने चालक को बस समेत कब्ज़े में लेकर युवती के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है। 

 
... और पढ़ें

नोएडा में घर खरीदना अब होगा महंगा, भवन नियमावली को मंजूरी

प्रदेश कैबिनेट ने नवीन ओखला औद्योगिक विकास क्षेत्र भवन (सातवां संशोधन) नियमावली, 2020 व इसकी अधिसूचना जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे वहां भवन खरीदना महंगा हो जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि नोएडा में वर्तमान में यातायात घनत्व व भौतिक इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति को देखते हुए क्रय योग्य फ्लोर एरिया रेशियो (एफ एआर)को अपेक्षाकृत अधिक दरों पर मंजूर करने के लिए नवीन ओखला औद्योगिक विकास क्षेत्र भवन (सातवां संशोधन) नियमावली, 2020 की अधिसूचना जारी करने की मंजूरी दे दी है।

नोएडा क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता व इस पर होने वाले खर्च को देखते हुए क्रय योग्य एफएआर के फैक्टर को एक समान करते हुए 0.60 किया गया है। इससे प्राधिकरण को अधिक राजस्व मिलेगा जिससे क्षेत्र के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में सहायता मिलेगी।
... और पढ़ें

यूपी: अंबेडकरनगर में थाना अध्यक्ष ने थाने में फांसी लगाकर दी जान, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के अम्बेडकरनगर जिले से बड़ी खबर है। यहां एक थाना अध्यक्ष ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।  थाना अध्यक्ष के फांसी लगाने की खबर से हड़कंप मच गया। 

जानकारी के अनुसार, जैतपुर थाने के थाना अध्यक्ष बब्बू लाल मिश्रा ने बुधवार सुबह करीब चार बजे थाना परिसर में बने आवास में फांसी लगा ली। फांसी लगाने की वजह का अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है। 

बब्बू लाल मिश्रा गोंडा जिले के उमरी बेगमगंज थाना इलाके के अकौनी पूरेखेत के रहने वाले थे। बब्बू लाल मिश्रा के फांसी लगाने की खबर जैसे ही विभाग के अधिकारियों को लगी तो हड़कंप मच गया। 

मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने बब्बू लाल मिश्रा के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन