विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने उठाई मांग, तिरुपति बालाजी की तर्ज पर हो गोवर्धन का विकास

मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर गोवर्धन के विकास की आवाज उठाई।

6 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

वाराणसी

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

गाजीपुर: किशोर ने फांसी लगाकर जान दी, घर में मचा कोहराम

गाजीपुर जिले के करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र में किसी कारणवश बुधवार की रात एक किशोर ने मकान में कमरे में मफलर से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। ग्रामीणों और परिजनों द्वारा पोस्टमार्टम न कराए जाने की बात कहने पर पंचनामा कर शव परिजनों को सौंप दिया।

जानकारी के अनुसार करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के असावर गांव निवासी रमेश गुप्ता का पुत्र विक्रांत गुप्ता(17) रोज की तरह बुधवार की रात भी खाना खाने के बाद अपने कमरे में सोने के लिए चला गया। गुरुवार की सुबह जब काफी देर बाद भी वह कमरा से बाहर नहीं निकला तो परिवार के लोग चिंतित हो गए और उसके कमरे के बाहर पहुंचकर आवाज लगाते हुए दरवाजा पीटने लगे। जब काफी देर बाद भी अंदर से कोई आवाज नहीं आई और दरवाजा नहीं खुला तो परिजनों के दिल की धड़कने बढ़ गईं।

उन्होंने इसकी जानकारी पड़ोस के लोगों को दी। मौके पर पहुंचे लोगों ने जब दरवाजा तोड़ा तो देखा कि विक्रांत छत की कुंडी में मफलर के सहारे पलट रहा था। यह देख परिजन चीख-पुकार करने लगे। रोने की आवाज सुनकर पास-पड़ोस के अन्य लोग भी वहां पहुंच गए।
... और पढ़ें

जौनपुर में जब यात्री ट्रेन के इंजन लगाने लगे धक्का, तो देखने वाले रह गए हक्का-बक्का

जी हां! आप जो देख रहे हैं सही देख रहे हैं,यह कोई एडिट की गई फोटो नहीं, बल्कि यूपी के जौनपुर जिले के जंघई जंक्शन रेलवे स्टेशन का नजारा है। दरअसल, बुधवार को स्टेशन मास्टर की लापरवाही से गिट्टी लदी बोगी के लिए ट्रैक बदल रहा इलेक्ट्रिक इंजन नॉन इलेक्ट्रिक ट्रैक पर आ जाने से फेल हो गया। इस वजह से स्टेशन का पूरा सिग्नल सिस्टम ही फेल हो गया।

इस वजह से 5018 काशी एक्सप्रेस पूर्वी आऊटर, सारनाथ एक्सप्रेस पश्चिमी आऊटर तथा पवन एक्सप्रेस स्टेशन पर एक घंटे से ज्यादा समय तक खड़ी रहीं। अंत में तीनों ट्रेनों के आक्रोशित यात्रियों ने ही लापरवाही की वजह यानी इलेक्ट्रिक इंजन को धक्का देकर हटाने की कोशिश की। बाद में एक दूसरा डीजल इंजन मंगाकर इसे हटाया गया, तब जाकर ट्रेनों का परिचालन सुचारु हो सका।  
... और पढ़ें

फिर वीसी आवास में कराया गया डॉ फिरोज खान का साक्षात्कार अंतिम समय में बदली जगह 

बीएचयू कला संकाय के संस्कृत विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भी डॉ. फिरोज खान का साक्षात्कार भी आयुर्वेद संकाय जैसा हुआ। पहले सूचना दी गई कि साक्षात्कार होल्कर हाउस में होगा, लेकिन बुधवार को अंतिम समय स्थान बदल दिया गया और डॉ. फिरोज का साक्षात्कार कुलपति आवास में ही कराया गया। वीसी आवास पर साक्षात्कार होने से कई अभ्यर्थी हैरान रहे। 

उधर, सुरक्षा के लिहाज से एलडी गेस्ट हाउस के मेन गेट और किनारे वाले गेट को बंद कर सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया था। वीसी आवास गेट और सामने होल्कर हाउस पर भी सुरक्षाकर्मी मुस्तैद रहे। संस्कृत विभाग के लिए हुए साक्षात्कार में ओबीसी के तीन पदों के लिए 39 और एसटी के एक पद के लिए 10 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। 

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी मेरिट सूची में चार दिसंबर को सुबह 8 बजे से होलकर हाउस में साक्षात्कार होने की सूचना दी गई थी। कई अभ्यर्थी सुबह 6 बजे ही होल्कर हाउस गेट पर पहुंच गए थे। पहले मेरिट सूची के अनुसार कागजातों की जांच हुई, फिर उन्हें होलकर हाउस में बैठाया गया। कुछ देर बाद सभी को कुलपति आवास पर साक्षात्कार होने की सूचना दी गई। साक्षात्कार शुरू होने के कुछ देर बाद डॉ. फिरोज खान पहुंचे और साक्षात्कार दिया। इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं होती रहीं। अब सबकी निगाहें परिणाम पर टिकी हैं। 
वीसी लॉज, होल्कर हाउस, एलडी गेस्ट हाउस। इन तीनों जगहों में से साक्षात्कार कहां कराए जाएंगे, यह तत्काल परिस्थिति पर निर्भर होता है। नियमानुसार तीनों में किसी भी जगह पर साक्षात्कार कराया जा सकता है।
डॉ. राजेश सिंह, पीआरओ, बीएचयू 

 
... और पढ़ें

संपूर्णानंद संस्कृत विवि दीक्षांत समारोह: संस्कृत में दोष आने से राष्ट्र पर आएगा संकट- राज्यपाल

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का मुख्य भवन गुरुवार को 37वें दीक्षांत समारोह का साक्षी बना। ऐतिहासिक मुख्य भवन में मेधावियों को जब गोल्ड मेडल मिले तो सुनहरी आभा से उनके चेहरे दमक उठे। आचार्य परीक्षा में बेहतरीन अंक प्राप्त करने वाले 33 छात्रों को 59 पदक प्रदान किए गए। हालांकि, इस दौरान 26 मेधावी ही उपस्थित रहे। कुलाधिपति और प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और यूजीसी के उपाध्यक्ष प्रो. भूषण पटवर्धन के हाथों स्वर्ण पदक पाने के बाद उत्साहित विद्यार्थियों ने संस्कृत और समाज की सेवा के प्रति संकल्प को दोहराया। डीलिट की उपाधि पद्मश्री चमू कृष्ण शास्त्री को दी गई। वहीं, संत स्वामी शरणानंद महामहोपाध्याय की उपाधि लेने नहीं पहुंचे।
... और पढ़ें
संपूर्णा नंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का दीप जलाकर उदघाटन करतीं प्रदेश की राज्यपाल आनंदी, साथ में विश्वविद्यालय अनुदाय आयोग के आचार्य भूषण पटवर्धनशश, कुलपति राजाराम शास्त्री। संपूर्णा नंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का दीप जलाकर उदघाटन करतीं प्रदेश की राज्यपाल आनंदी, साथ में विश्वविद्यालय अनुदाय आयोग के आचार्य भूषण पटवर्धनशश, कुलपति राजाराम शास्त्री।

दीक्षांत समारोह: कभी संस्कृत मेरे लिए थी सबसे मुश्किल भाषा- स्वामी अद्भुत वल्लभ दास

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 10 मेडल हासिल करने वाले स्वामी अद्भुत वल्लभ दास का कहना है कि संस्कृत और कंप्यूटर में काफी समानता है। दोनों लॉजिकल हैं। पाणिनी अष्टाध्यायी के सूत्र कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की तरह ही लॉजिकल हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की नौकरी के बाद संन्यास जीवन में गुरु घनश्याम प्रकाश की प्रेरणा से ही यह मुकाम हासिल हुआ है।

मैंने अपने गुरु से कहा कि मैंने अंग्रेजी, कंप्यूटर और फिजिक्स पढ़ी है। संस्कृत मेरे लिए बहुत मुश्किल वाली भाषा है। गुरुजी ने कहा कि लघु सिद्धांत कौमुदी से पढ़ना शुरू करो। इस पर पढ़ना शुरू किया तो आंतरिक परीक्षा में अच्छे नंबर मिले। गुरु की आज्ञा से 10 साल पहले काशी आया था।



शास्त्री की परीक्षा 85 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की। मेरी पढ़ाई पूरी हो चुकी थी पर मेरी लगन देशक मेरे गुरु ने मुझे रामानुज वेदांत से आचार्य करने की सलाह दी। आज मुझे 10 स्वर्ण पदक हासिल हुए हैं। भगवान स्वामी नारायण के ग्रंथों को संस्कृत में प्रकाशित करवाना चाहता हूं। स्वामी वल्लभदास त्रिपुरा भैरवी स्थित रामानुज वेदांत महाविद्यालय के छात्र हैं।
... और पढ़ें

बलिया की बेटी अन्नू दुबे लड़ रही, ताकि बेटियां हों निर्भय

1857 का गदर हो या 1942 का आंदोलन। बलिया ने हर बार नेतृत्व किया है। जब-जब जरूरत पड़ी देश ने बलिया का बागीपन देखा और आज एक बार फिर बलिया की बेटी देश की बेटियों के निर्भय बनाने के लिए दिल्ली में उनकी आवाज बुलंद कर रही है। जी, हां हम बात कर रहे हैं दिल्ली में संसद भवन के सामने धरना देने के दौरान पुलिस की बर्बरता की शिकार हुई अन्नू दुबे की।

उसने तेलंगाना, हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म, हत्या व शव जलाने वालों को सजा की मांग को लेकर 2 नवंबर को संसद भवन मार्ग पर धरना शुरू किया था। तब से उसका संघर्ष सतत जारी अब वह जंतर मंतर पर धरने पर बैठी है।



अन्नू का पैतृक गांव बांसडीह कोतवाली थाना क्षेत्र के हुसेनाबाद गांव में है। उसकी ननिहाल भी बलिया के ही बैरिया थाना क्षेत्र के गोविंदपुर(चांदपुर) में है। अन्नू के पिता लक्ष्मण दुबे एयरफोर्स में फ्लाइंग अफसर थे। वहां से रिटायरमेंट के बाद इस समय जोधपुर की किसी प्राइवेट कंपनी में हैं। उसके दादा स्व. शिवबचन दुबे भी क्षेत्र में ख्याति रखते थे। अन्नू जोधपुर से बीबीए करने के बाद मैट की तैयारी कर रही है। तीन बहनों व एक भाई के बीच अन्नू दूसरे नबर की है।
... और पढ़ें

श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रस्तुतीकरण देख राज्यपाल बोलीं- वाह बहुत सुंदर

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुरुवार को सर्किट हाउस में केंद्रीय योजनाओं और टीबी उन्मूलन की प्रगति की जानकारी ली। श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का प्रस्तुतीकरण देखने के बाद बैठक में राज्यपाल बोलीं, वाह बहु सुंदर। राज्यपाल ने कहा, पोलियो के बाद अब देश को टीबी मुक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके लिए बनारस से जमीनी अभियान की शुरुआत हो और टीबी मुक्त बनारस देश को दिशा दें। बच्चों में पढ़ने की आदत बढ़ाने पर राज्यपाल ने हृदयस्पर्शी मोटिवेशन किया। उन्होंने कहा, आजकल बच्चे व्हाट्सएप पर लगे रहते हैं। बच्चों को पता नहीं कि व्हाट्सएप में आगे क्या बुराई आती है।

वाराणसी में केंद्रीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनाइटेड नेशन में भारत को 2025 तक टीबी मुक्त करने की बात कही है। इसके लिए अभियान चलाया जाए, जिन स्कूली बच्चों को टीबी की शिकायत हैं, उन्हें स्कूल में शिक्षक, प्रधानाचार्य, यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर, यहां तक कुलपति भी ध्यान रखें।
... और पढ़ें

भारत को फिर से विश्व गुरु बनाने की क्षमता संस्कृत में ही: यूजीसी वाइस चेयरमैन

सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ राज्यपाल।

प्याज की बढ़ी कीमतों से मिलेगी राहत, प्रशासन शहर की 62 दुकानों पर कराएगा सस्ती प्याज की बिक्री

देश सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोग भी प्याज की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं। ऐसे में मूल्यों को लेकर अधिकारियों ने काफी मंथन के बाद शहर में 62 दुकान खोलने का निर्णय लिया है। जहां सस्ते दर पर प्याज ग्राहकों को बेचा जाएगा।

बुधवार को कलेक्ट्रेट में हुई बैठक के बाद तय किया गया कि 50 दुकान जिला आपूर्ति विभाग, छह दुकानें उद्यान विभाग और छह दुकानें पहड़िया मंडी समिति की ओर से संचालित की जाएंगी। यह भी तय हुआ कि थोक मूल्य पर बिकने वाले प्याज पर दो रुपये परिवहन शुल्क भी लगेगा। एडीएम सिटी विनय कुमार सिंह ने बताया कि हर दिन थोक मूल्य जितना भी हो, परिवहन शुल्क सिर्फ दो रुपये ही लगेगा। इस दौरान जिला पूर्ति अधिकारी दीपक वार्ष्णेय और मंडी समित के डीके वर्मा ने भी अपने विचार रखे। 

मंडी में आवक बिल्कुल ठप

पहड़िया मंडी में प्याज की आवक बिल्कुल ठप है। यही कारण रहा कि प्याज के थोक मूल्य 100 रुपये के पार चला गया है। छोटे आकार वाले प्याज जो 50 रुपये किलो में मिल रहे थे वही अब शहर की विभिन्नि मंडियों में 80 से 90 रुपये किलो में बिकी। बुधवार को सुंदरपुर सब्जी मंडी, चंदुआ सट्टी सिगरा और मंडुवाडीह आदि इलाकों में प्याज के दाम 100 रुपये किलो के पार में बिके। 

लहसुन, आलू भी महंगा

प्याज के अलावा लहसुन और आलू के दाम भी महंगे हो गए हैं। नया आलू 20-21 रुपये किलो के बजाय अब 25-26 रुपये किलो में बिक रहे हैं। लहसुन 250-260 रुपये किलो में बिक रहा है। 
... और पढ़ें

तूफान एक्सप्रेस हुई निरस्त, हंगामा कर रहे यात्रियों को रेल प्रशासन ने इस तरह मनाया

हावड़ा से श्रीगंगानगर जाने वाली अप उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस को पीडीडीयू जंक्शन से आगे के लिए निरस्त कर दिया। इससे नाराज ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने बुधवार की रात स्थानीय स्टेशन पर हंगामा किया। बाद में स्थानीय रेल प्रशासन के अधिकारियों ने यात्रियों को उसी टिकट पर दूसरे ट्रेनों से यात्रा की अनुमति दी। इसके बाद यात्री शांत हुए।

रेल प्रशासन ने ठंड और रेलवे ट्रैक की मरम्मत के लिए अप उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस को 13 जनवरी तक हावड़ा से स्थानीय जंक्शन और डाउन तूफान एक्सप्रेस को श्रीगंगानगर से आगरा तक चलाने का निर्णय लिया है। इस दौरान स्थानीय जंक्शन से आगरा के बीच ट्रेन का संचालन रद्द रहेगा।

बुधवार की रात ढाई बजे ट्रेन स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या सात पर पहुंची। ट्रेन के पहुंचते ही ट्रेन के आगे जाने के लिए निरस्त होने की घोषणा हुई। यह सुनते ही सीट आरक्षित कराकर यात्रा कर रहे यात्री आक्रोशित हो गए। बिना पूर्व सूचना के ट्रेन निरस्त होने से नाराज यात्री प्लेटफार्म संख्या दो पर डिप्टी एसएस आफिस पहुंच कर हंगामा करने लगे।
... और पढ़ें

चालक की नाराजगी ने यात्रियों को दो घंटे किया परेशान, जलियांवाला बाग एक्सप्रेस को छोड़ चला गया चालक

जलियांवाला बाग एक्सप्रेस का लोको पायलट गुरुवार को ओवर ड्यूटी से नाराज होकर ट्रेन को शिवपुर स्टेशन पर खड़ी कर चला गया। उसके ट्रेन आगे ले जाने से इंकार करने पर कैंट रेलवे स्टेशन से दूसरा लोको पायलट भेजा गया। इस बीच ठहराव न होने के बावजूद ट्रेन दोपहर 1:12 बजे से 3:12 बजे तक शिवपुर स्टेशन पर ही खड़ी रही और यात्री खासे परेशान हुए।

अमृतसर से जलियांवाला बाग एक्सप्रेस टाटानगर जा रही थी। लखनऊ के लोको पायलट एसके तिवारी ट्रेन लेकर शिवपुर स्टेशन पहुंचे तो आगे की लाइन क्लीयर नहीं थी। इस वजह से ट्रेन रोकनी पड़ी। इसके बाद लोको पायलट ने ट्रेन कैंट रेलवे स्टेशन तक ले जाने से मना कर दिया।

एसके तिवारी का कहना था कि उनकी ड्यूटी 11 घंटे 30 मिनट से अधिक हो गई है। शिवपुर स्टेशन मास्टर की सूचना पर कैंट स्टेशन से वाराणसी-गोंडा इंटरसिटी एक्सप्रेस का लोको पायलट शिवपुर स्टेशन भेजा गया। 3:12 बजे लोको पायलट ट्रेन लेकर चला और 3:50 बजे कैंट स्टेशन पहुंचा। इस संबंध में पूछे जाने पर स्टेशन निदेशक आनंद मोहन ने बताया कि ट्रेन खड़ी करने के संबंध में रिपोर्ट मंडल मुख्यालय भेजी जाएगी। प्रकरण में लखनऊ मंडल के स्तर से कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

जौनपुर: लापरवाही पड़ी भारी, प्रधानाध्यापक समेत तीन शिक्षक निलंबित, 14 का वेतन रोका

जौनपुर जिले में बीएसए डॉ. राजेंद्र सिंह ने ड्यूटी में लापरवाही उजागर होने पर प्रधानाध्यापक समेत तीन शिक्षकों को निलंबित कर दिया। शिक्षामित्र और अनुदेशक समेत 14 शिक्षकों का वेतन रोक दिया है।

केराकत के खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार यादव के निरीक्षण में कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय केराकत और कन्या प्राथमिक विद्यालय केराकत बंद मिला था। खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट पर बीएसए ने कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापक गीता देवी, कन्या प्राथमिक विद्यालय केराकत की प्रधानाध्यापक सुमन यादव को निलंबित कर दिया।

मछलीशहर के खंड शिक्षा अधिकारी शैलपति यादव की जांच में बुधवार को प्राथमिक विद्यालय अइलहां के प्रधानाध्यापक बाकेलाल अनुपस्थित मिले थे। उन्हें भी निलंबित कर दिया गया।
... और पढ़ें

वाराणसी: अगले दो सप्ताह में हर गुरुवार को दिल्ली और खजुराहो की विमान सेवा निरस्त

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर गुरुवार को वाराणसी से दिल्ली और खजुराहो जाने वाले विमान को निरस्त कर दिया गया। साथ ही अगले दो सप्ताह में हर गुरुवार को विमान सेवा निरस्त होने की बात कही है।

जानकारी के अनुसार एयर इंडिया का विमान एआई405 और एआई406 दिल्ली और खजुराहो जाता है। ऑपरेशनल कारण से विमान को 5 दिसंबर से 19 दिसंबर तक के लिए हर गुरुवार को निरस्त कर दिया गया है। हालांकि इसकी सूचना एयरलाइंस द्वारा यात्रियों के मोबाइल और अन्य माध्यम से दे दी गई थी।

एयर इंडिया के स्थानीय स्टेशन प्रबंधक आतिफ इदरिश ने बताया कि विमान को ऑपरेशनल कारण से 5,12 और 19 तक के लिए निरस्त कर दिया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election