विज्ञापन
विज्ञापन
कुंडली के यह योग दिलाते है राजयोग, फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें क्या आपकी कुंडली में है यह योग ?
Kundali

कुंडली के यह योग दिलाते है राजयोग, फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें क्या आपकी कुंडली में है यह योग ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

आजमगढ़ में सराफ बंधुओं पर हमला कर लाखों की लूट, स्कार्पियो सवार बदमाशों ने दिया घटना को अंजाम

आजमगढ़ जिले के फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के पलिया गांव के पास असलहे से लैस स्कार्पियो सवारों ने सराफा कारोबारी भाइयों पर हमला कर लाखों के जेवरात लूट कर फरार हो गए। घटना में एक भाई जहां सिर पर तमंचे की बट लगने से घायल है तो वहीं दूसरा सदमे में है। पुलिस व पीड़ितों की रात 10 बजे तक मुलाकात नहीं हो सकी थी। इसके चलते पुलिस घटना को संदिग्ध मान कर चल रही है। 

जौनपुर जिले के शाहगंज कोतवाली अंतर्गत पुराना चौक मुहल्ला निवासी छोटे लाल सेठ के पुत्र अमित सोनी की अंबारी बाजार में जेवरात की दुकान है। प्रतिदिन की भांति शनिवार की देर शाम अमित अपनी दुकान बंद कर भाई अजीत सोनी के साथ बाइक से घर लौट रहा था। बाइक अमित चला रहा था और अजीत जेवरात भरे बैग को लेकर पीछे बैठा था।

अंबारी चौक के पास पलिया बाजार में स्कार्पियो सवार असलहों से लैस बदमाशों ने ओवरटेक कर उन्हें रोक लिया। दोनों भाई कुछ समझ पाते कि एक बदमाश ने असलहा दिखाते हुए जेवरात भरे बैग को मांगा। अजीत ने जब बैग नहीं दिया तो बदमाश ने तमंचे की मुठिया से प्रहार कर उसे घायल कर दिया। इसके बाद जेवरात भरे बैग लूटकर भाग निकले।

घायल अजीत को लेकर अमित तत्कल सीएचसी शाहगंज पहुंचा, जहां प्राथमिक इलाज के बाद उसे रेफर कर दिया गया। लूट कितने की हुई है यह स्पष्ट नहीं हो सका है। स्थानीय लोगों के अनुसार लूट लाखों में है।
एसपी ग्रामीण सिद्धार्थ ने बताया कि लूट की घटना संदिग्ध लग रही है। क्योंकि घटना सवा छह बजे की है और घायल साढ़े सात बजे सीएचसी पहुंचा। इसके बाद पुलिस को सूचना दी। रात 10 बजे तक पीड़ित व पुलिस की मुलाकात ही नहीं हो सकी है। अभी कोई तहरीर भी नहीं मिली है। फिलहाल पुलिस अपने स्तर से जांच पड़ताल में जुटी है।
... और पढ़ें

सीएम योगी ने परखी जमीनी हकीकत, समीक्षा बैठक में दी नसीहत, खजुरी के बाद गंगा और घाटों का निरीक्षण कर पहुंचे सारनाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर आगमन से पहले शुक्रवार को सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों की जमीनी हकीकत को खुद परखा। सीएम ने खजुरी में जनसभा की तैयारियां देखीं। फिर डोमरी से लेकर राजघाट के कार्यक्रम स्थल, श्रीकाशी विश्वनाथ दर्शन-पूजन और संत रविदास घाट पर पहुंचने तक की तैयारी का परीक्षण किया। सीएम ने पीएम के प्रत्येक कार्यक्रम स्थल की तैयारियों की बारीकी से पड़ताल की।
 
नौ मिनट में पूरा किया निरीक्षण
शाम को पांच बजे सीएम डोमरी में बने हैलीपेड पर पहुंचे। वहां से सड़क मार्ग से लगभग चार सौ मीटर की दूरी गाड़ी से तय कर गंगा नदी के तट पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से समय से काम पूरा करने का निर्देश दिया। गंगा तट को और समतल बनाने की बात कही। मात्र लगभग नौ मिनट में ही हैलीपैड से गंगा नदी तक का निरीक्षण पूरा किए।

तत्पश्चात अलकनंदा क्रूज में सवार होकर आगे के लिए रवाना हो गए। सीएम के आगमन को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। आमजन का आवागमन प्रतिबंधित रहा। हैलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री 30 मीटर सर्किल के बने तीन हैलीपैड की ओर नजरें दौड़ाने के बाद पैदल ही जर्मन हैंगर पंडाल में पहुंचे।
... और पढ़ें

22 लाख का भैंसा! अरे भाई चौंकिए मत, देखना हो तो आइए देश के सबसे बड़े मेलों में से एक बलिया के ददरी मेले में, खुुराक भी है खास

बलिया जिले के ऐतिहासिक ददरी मेला के नंदी ग्राम में काजू, किसमिस, सेव और केला खाने वाली पांच लाख् की भैंस के बाद शनिवार को बाइस लाख का भैंसा भी आ गया। अब तक आने वाले पशुओं में सबसे अलग बिक्री के लिए आया भैसा पशु चारा के साथ-साथ मक्के का भात भी खाता है। इतना ही नहीं भैंसा पालक इसके सिमन्स का कारोबार भी करता है और एक भैंस को गर्भवती करने के एवज में पांच रुपये लेता है।

यहीं कारण है कि इस भैंसे के ख्याति तमाम गांवों में पसरी है और दूर दराज के लोग अपनी भैंस को गर्भ दिलाने के लिए भैंसे के पास जाते है। ददरी मेला के नंदी ग्राम में शनिवार को पशु व्यापारियों और लोगों के आर्कषण का केंद्र रहा।
 
... और पढ़ें

Dev Deepawali पर पीएम मोदी दौरा: काशीवासियों को देंगे कई सौगात, जानें पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देव दीपावली पर साढ़े छह घंटे के प्रवास पर वाराणसी आएंगे। पीएम मोदी काशी में दो जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही जाह्नवी तट पर अर्द्ध चंद्राकार घाटों पर सजने वाले दीपोत्सव में भी शामिल होंगे। पीएम काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण की प्रगति भी जानेंगे और सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो को भी देखेंगे। साथ ही वाराणसी-प्रयागराज हाईवे का लोकार्पण भी करेंगे।
10 मिनट क्रूज ठहरेगा
राजघाट से क्रूज पर सवार होकर पीएम मोदी जब रविदास घाट तक नौकायान करेंगे तो 10 मिनट के लिए क्रूज चेतसिंह घाट के सामने ठहर जाएगा। चेत सिंह किला पर लेजर शो कार्यक्रम देखने के बाद क्रूज आगे रविदास घाट की ओर बढे़गा। इसकी तैयारियां पर्यटन अधिकारियों ने पूरी कर ली है।


पिछली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लेजर शो डोमरी में देखा था। इस बार भी मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। दीपों की रोशनी से जगमगाते हुए घाटों को निहारते हुए प्रधानमंत्री रविदास घाट से फिर वाहन से लंका और सड़क मार्ग से सारनाथ जाएंगे, जहां लाइट एंड साउंड शो देखेंगे फिर सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।

पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए विभिन्न गंगा घाटों पर 11 लाख दीप जलाए जाएंगे और गंगा पार रेत पर सैंड आर्ट भी बनाया जा रहा है। चेतसिंह किला घाट पर लेजर शो की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।
... और पढ़ें
पीएम मोदी का देव दीपावली पर काशी का दौरा। पीएम मोदी का देव दीपावली पर काशी का दौरा।

Dev Deepawali: एक घंटे गंगा में रहेंगे पीएम मोदी, बिना कोरोना जांच के प्रवेश नहीं, मिलने वालों का हो रहा टेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस में देव दीपावली की अनुपम छटा निहारने के लिए एक घंटे से ज्यादा समय गंगा में जल विहार करेंगे। इस एक घंटे में प्रधानमंत्री की नाव गंगा के तीन चक्कर लगाकर 12 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करेगी। गंगा में पीएम की मौजूदगी के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। 
दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिर्जामुराद की जनसभा के बाद हेलीकॉप्टर से राजघाट पहुंचेंगे और यहां से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का सफर नाव से करेंगे। कॉरिडोर के निरीक्षण के बाद वह नाव से वापस राजघाट आएंगे और यहां से संत रविदास घाट तक देव दीपावली की छटा निहारेंगे।






जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सुरक्षा के लिए नावों में सवार होने वाले प्रत्येक यात्री की जांच की जाएगी। कोई भी ज्वलनशील पदार्थ और आपत्तिजनक वस्तु ले जाना वर्जित होगा। पंद्रह घाटों पर संस्कृति विभाग द्वारा और पीएम के रास्ते पर 20 से अधिक स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिला प्रशासन ने अनुरोध किया है कि लोग अपने घरों को दीये, मोमबत्ती और बिजली की झालर से सजाएं, लेकिन डीजे बजाने और आतिशबाजी से बचें। जिन लोगों के यहां शादी है, वे म्यूजिक का इस्तेमाल अपने परिसर के अंदर ही करें।
... और पढ़ें

सोनभद्र: विद्युत करंट की चपेट में आने से दो लोगों की मौत, खंभे में तार जोड़ते समय हुई घटना

गंगा घाट पर बनाईं कलाकृतिया।
सोनभद्र जिले के म्योरपुर थाना क्षेत्र के किरबिल गांव के जमतीडांड़ टोले में रविवार की शाम हाईवोल्टेज करंट की चपेट में आने से दो युवकों की मौत हो गई। घटना के बाद परिजन उन्हें लेकर म्योरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

किरबिल गांव के जमतीडांड़ टोले में रविवार की शाम हाईवोल्टेज करंट की चपेट में आने से राकेश (17) पुत्र विद्याशंकर, सुखडा, थाना विंढमगंज व संदीप (25) पुत्र कृष्णानंद निवासी किरबिल की मौत हो गई। घटना के वक्त दोनों युवक अपने घर के लिए तार जोड़ रहे थे।

इस दौरान वे 11 हजार विद्युत क्षमता के खंभे में तार बांधते हुए ले जाने का प्रयास कर रहे थे। एक युवक खंभे पर चढ़ा था, जबकि दूसरा नीचे तार पकड़ कर खड़ा था। इस दौरान खंभे पर चढ़े युवक के हाथ में पकड़े तार का हाईवोल्टेज करंट से संपर्क हो गया। देखते ही देखते नीचे मौजूद युवक भी विद्युत करंट की चपेट में आ गया। दोनों युवक हाईवोल्टेज करंट की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गए।
 
 
... और पढ़ें

देव दीपावली: कबाड़ से बनीं कलाकृतियों को निहारेंगे पीएम मोदी, बीएचयू की टीम बना रही शानदार आकृतियां

वाराणसी में इस बार की देव दीपावली हर बार से खास होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देव दीपावली की अदभुत छटा को देखने यहां आ रहे हैं। घाटों पर रौशनी की सजावट, दीपों की जगमगाहट के साथ ही प्रधानमंत्री यहां बीएचयू के युवा कलाकारों की कलाकृतियों को भी निहारेंगे।
एयरपोर्ट से निकलते पीएम के साथ ही पर्यटकों के लिए कही तबला, सितार तो कहीं नाव और मारवाड़ी शैली के वस्त्रों की कलाकृति तैयार कराई जा रही हैं। नगर निगम और बीएचयू दृश्यकला संकाय के डिजाइन इनोवेशन सेंटर की पहल में अलग-अलग जगहों पर कबाड़ में फेंके समानों का इस्तेमाल किया जा रहा है।




युवा कलाकारों की टीम अलग-अलग जगहों पर बनारस के लोक परंपरा और संगीत परंपरा के साथ ही यहां की कलाकृतियों की आकर्षक आकृति तैयार करने में लगी हुई है। बीएचयू डिजाइन इनोवेशन सेंटर के डॉक्टर मनीष अरोरा ने बताया कि नगर आयुक्त गौरांग राठी के निर्देशन में छात्र-छात्राओं की टीम शहर के अलग-अलग विभागों में बेकार पड़े सॉलिड वेस्ट की मदद से कलाकृति बना रही है।
... और पढ़ें

Dev Deepawali: पीएम मोदी के स्वागत को दुल्हन सरीखे सजे काशी के गंगा घाट

काशी की विश्वविख्यात देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेतसिंह घाट पर लेजर शो देखेंगे। इसका शनिवार को रिहर्सल भी पर्यटन अधिकारियों ने किया। राजघाट से क्रूज पर सवार होकर पीएम मोदी जब रविदास घाट तक नौकायान करेंगे तो 10 मिनट के लिए क्रूज चेतसिंह घाट के सामने ठहर जाएगा। चेत सिंह किला पर लेजर शो कार्यक्रम देखने के बाद क्रूज आगे रविदास घाट की ओर बढे़गा। 

इसकी तैयारियां पर्यटन अधिकारियों ने पूरी कर ली है। पिछली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लेजर शो डोमरी में देखा था। इस बार भी मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। दीपों की रोशनी से जगमगाते हुए घाटों को निहारते हुए प्रधानमंत्री रविदास घाट से फिर वाहन से लंका और सड़क मार्ग से सारनाथ जाएंगे, जहां लाइट एंड साउंड शो देखेंगे फिर सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।
... और पढ़ें

काशी के जल, थल और वायु मार्ग को प्रशस्त करेंगे पीएम मोदी, देश की आजादी के बाद काशी में पहली बार बन रहा यह खास संयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी की ऐतिहासिक देव दीपावली में पहली बार शामिल होंगे। इतना ही नहीं, विश्वविख्यात देव दीपावली में शामिल होने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे। पीएम के कार्यक्रम को लेकर काशी में जबरदस्त उत्साह है। साथ ही पावन धरा काशी पर पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभिनव प्रयोग करेंगे।

पीएम काशी में यातायात के तीनों साधनों का प्रयोग करते हुए करीब छह घंटे से ज्यादा समय तक प्रवास करेंगे। जीवनदायिनी गंगा को नमन करते हुए पीएम मोदी काशी की जनभावना को भी पढ़ेंगे और गंगा की स्वच्छता व निर्मलता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए भी पहल कर सकते हैं। इसको लेकर काशी ही नहीं बल्कि समूचा पूर्वांचल उत्साह से लबरेज है। 



 
... और पढ़ें

देव दीपावली पर वाराणसी में गंगा किनारे के इलाके 'नो व्हीकल जोन' घोषित, शहर के इन दस स्थानों पर है पार्किंग

देव-दीपावली के दिन शहर में उमडऩे वाली हजारों व लाख की भीड़ को देखते हुए वाराणसी यातायात पुलिस ने डायवर्जन प्लान जारी किया है। बाहरी गाडिय़ों के लिए  10 पार्किंग स्थल निर्धारित करने के साथ ही आधा दर्जन क्षेत्रों को 'नो व्हीकल  जोन' घोषित किया है। सोमवार की भोर 3 बजे से सुबह 10 बजे और अपराह्न 3  बजे से देव दीपावली कार्यक्रम समाप्ति तक इन क्षेत्रों में वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। 

एसपी ट्रैफिक श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि गंगा किनारे इलाके भदऊं चुंगी से लेकर भैंसासुर घाट, मैदागिन-गौदोलिया, सोनारपुरा, रामापुरा व बेनियाबाग तक और अग्रवाल तिराहा से अस्सी घाट, बैंक आफ बड़ौदा तिराहा से अस्सी घाट तक नो व्हीकल जोन रहेगा।

ये हैं पार्किंग स्थल
बसंता कालेज परिसर, भदऊ चुंगी रेलवे कालोनी, कज्जाकपुरा स्थित संक्रामक रोग अस्पताल परिसर, नेशनल इंटर कालेज आदमपुर परिसर, मच्छोदरी पार्क, टाउन हाल परिसर, बेनियाबाग पार्क, क्वींस कालेज मैदान, संपूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर, प्रशासनिक एवं न्यायिक अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग सनातन धर्म इंटर कालेज नई सड़क, मजदा सिनेमा परिसर, ईश्वर टावर का बेसमेंट,  पीडीआर माल का बेसमेंट, जयनारायण इंटर कालेज मैदान, बाबा कीनाराम मंदिर के सामने से लेकर आचार्य रामचन्द्र शुक्ल चौराहे तक सड़क के दोनों तरफ, एंग्लो बंगाली इंटर कालेज भेलूपुर, अस्सी तिराहा से आगे काली मंदिर से दुर्गा कुंड रोड, अस्थाई पार्किंग व्यवस्था चौकाघाट से अंधरापुल के बीच बांयी लेन पर, लक ड़मंडी से गोलगड्डा सड़क किनारे भदऊंचुंगी से कज्जाकपुरा तक सड़क के किनारे, अमर उजाला कार्यालय से संपूर्णानंद संस्कृत महाविद्यालय (वीसी रोड) सड़क के किनारे पर भी किया गया है।


 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X