Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   EVM Controversy Varanasi Election Commission suspends ADM supply NK Singh discussion from varanasi to Lucknow

वाराणसी ईवीएम प्रकरण में बड़ी कार्रवाई: चुनाव आयोग ने एडीएम आपूर्ति को किया निलंबित, बनारस से लखनऊ तक चर्चा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Wed, 09 Mar 2022 05:58 PM IST
सार

चुनाव आयोग ने वाराणसी में ईवीएम के रखरखाव और ट्रांसपोर्टेशन के लिए जिम्मेदार एडीएम आपूर्ति  नलिनी कांत सिंह को निलंबित कर दिया है।

वाराणसी में मंगलवार रात ईवीएम को लेकर हुआ था हंगामा
वाराणसी में मंगलवार रात ईवीएम को लेकर हुआ था हंगामा - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूपी  विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले वाराणसी में ईवीएम को लेकर जारी बवाल और विवाद के बीच बड़ी खबर सामने आई है। चुनाव आयोग ने वाराणसी में ईवीएम के रखरखाव और ट्रांसपोर्टेशन के लिए जिम्मेदार एडीएम आपूर्ति  नलिनी कांत सिंह को निलंबित कर दिया है। मामले को लेकर वाराणसी लखनऊ तक चर्चा तेज है।



मंगलवार रात में ही जब हंगामा हो रहा था तो मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने ईवीएम मूवमेंट प्लान शेयर करने में चूक की बात स्वीकार की थी। तभी से अंदेशा था कि इस मामले में कोई ना कोई कार्रवाई जरूर होगी। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने के बाद निर्वाचन आयोग ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी।

जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर हुई कार्रवाई

रिपोर्ट को चुनाव आयोग भेजा गया था। आयोग से मिले निर्देश के बाद नलिनी कांत सिंह को निलंबित कर दिया गया। चुनाव आयोग ने माना है कि ईवीएम के ट्रांसपोर्टेशन में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया। इससे पहले डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा भी एनके सिंह को ईवीएम के प्रभारी पद से हटाते हुए उन्हें निर्वाचन के कार्यों से अलग कर दिया था।

उनके मतगणना केंद्र जाने पर भी रोक लगा दी गई थी। डीएम के मुताबिक, नलिनी कांत सिंह ने मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और राजनैतिक दलों को मूवमेंट प्लान शेयर किए बिना ही ईवीएम को प्रशिक्षण कार्य के लिए यूपी कॉलेज भेजा।

उनकी इस लापरवाही की वजह से वाराणसी के प्रत्याशियों में बहुत बड़े भ्रम की स्थिति फैली, जिसे नियंत्रित करने में वाराणसी जिले की छवि गंभीर रूप से धूमिल हुई। ऐसी गंभीर अनियमितता के कारण नलिनी कांत सिंह अपर जिलाधिकारी (आपूर्ति) पर कार्रवाई हुई है। 

ऐसे शुरू हुआ था हंगामा

वाराणसी में ईवीएम को लेकर बवाल
वाराणसी में ईवीएम को लेकर बवाल - फोटो : अमर उजाला
यहां यह बताना जरूरी है कि ईवीएम की अदला-बदली का आरोप लगाकर मंगलवार रात वाराणसी के पहड़िया मंडी स्थित मतगणना केंद्र के बाहर समाजवादी पार्टी समेत विपक्षी दलों को कार्यकर्ताओं ने खासा हंगामा किया था। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी सरकार और चुनाव आयोग पर कई आरोप लगाए थे।  

वाराणसी में प्रदर्शनकारियों को समझाने में प्रशासन को नाकों चने चबाने पड़े थे। मंगलवार की रात पहड़िया मंडी स्थित स्ट्रांग रूम के बाहर पांच हजार से अधिक सपा कार्यकर्ताओं ने ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाकर बवाल किया था। जबकि मालवाहक वाहन से ईवीएम यूपी कॉलेज में कर्मचारियों के मतगणना प्रशिक्षण के लिए जा रहा था।  वाराणसी में नलिनी कांत सिंह की जगह पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार को  ईवीएम का नोडल प्रभारी बनाया गया है। 

आज भी पहड़िया मंडी के बाहर जुटे रहे नेता

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के आह्वान के बाद शिवपुर सीट से प्रत्याशी अरविंद राजभर समर्थकों के साथ पहड़िया मंडी स्थित मतगणना स्थल पर बैठे हुए हैं। सपा नेता पूजा यादव भी समर्थकों के साथ मतगणना स्थल पर डटी हुईं हैं। पहाड़िया मंडी में आज जब एडीसीपी और एडीएम प्रशासन की गाड़ी अंदर आई तो सपा कार्यकर्ताओं ने उन्हें रोका। ईवीएम गड़बड़ी की आशंका में वाहन की गहनता से जांच की फिर अंदर जाने दिया।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00