लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   All India Mayors Conference in varansi live Update Narendra Modi address

मेयर सम्मेलन: पीएम मोदी बोले-काशी की अर्थव्यवस्था को चलाने में माता गंगा का बहुत बड़ा योगदान

अमर उजाला नेटवर्क, वाराणसी Published by: शाहरुख खान Updated Fri, 17 Dec 2021 03:30 PM IST
सार

वाराणसी में हस्तकला संकुल बड़ालालपुर में तीन दिवसीय अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सम्मेलन को संबोधित किया।

वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी।
वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे।


पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में ज़्यादातर शहर पारंपरिक शहर ही हैं, पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुए हैं। आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता भी उतनी ही अहमियत है। हमारा शहर स्वच्छ रहे और स्वस्थ भी रहे, ये हमारा प्रयास होना चाहिए। शहर का विकास जन भागीदारी से होना चाहिए।


बिजली बचाने पर करें काम
सभी ये तय करें कि आपके शहर की हर गली में बल्ब, एलईडी लगा हो। इससे नगर पालिका, महानगर पालिका के बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा और रोशनी भी अच्छी मिलेगी। उस प्रकार से अपने शहर के हर घर में भी एलईडी बल्ब उपलब्ध हो, इससे मध्यम वर्ग के घरों में बिजली का बिल कम होगा।

दिव्यांगजनों का रखें ध्यान
शहरों में दिव्यांगजनों को ध्यान में रखते हुए, हर नई इमारत, नए रोड, या अन्य निर्माण कार्य में सुगम्य भारत अभियान के प्रावधानों का पालन होना चाहिए। दिव्यांगजनों की तकलीफ को अपनी योजनाएं बनाते वक्त ध्यान में रखना जरूरी है।

काशी के गंगा घाट पर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं: पीएम
अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी के गंगा घाट पर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं। काशी की अर्थव्यवस्था को चलाने में माता गंगा का बहुत बड़ा योगदान है। हम सभी को अपने शहरों की नदी के प्रति एक संवेदनशील अप्रोच अपनानी होगी।

पिछले सात वर्षों में काशी ने विकास के नए मापदंड स्थापित किए: योगी
यूपी के सीएम योगी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में काशी ने विकास के नए मापदंड स्थापित किए। 7 वर्ष पहले जो लोग काशी आए वो आज काशी को नहीं पहचानते क्योंकि 2014 के पहले काशी में बिना किसी प्लान के केवल अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए जो विकास होते थे वो यहां के जनजीवन की व्यवस्था को अस्त व्यस्त कर देते थे। 

आपको बता दें कि मेयर सम्मेलन के लिए देश भर से 139 मेयर बृहस्पतिवार को वाराणसी पहुंचे हैं। अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन में देशभर से आने वाले महापौरों के सामने काशी, पुणे और महाराष्ट्र के स्वच्छता मॉडल की तस्वीर प्रदर्शित की जाएगी। ताकि यहां स्वच्छता के मॉडल के आधार पर अन्य शहरों में लोगों को जागरूक किया जा सके।

बड़ा लालपुर के टीएफसी में होने वाले अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सम्मेलन में न्यू अर्बन इंडिया व बदलते यूपी की झलक दिखेगी। न्यू इंडिया व बदलते यूपी की झलक व विकास कार्यों की एक प्रदर्शनी भी शुक्रवार को टीएफसी में लगाई जाएगी। 

18 व 19 दिसंबर को यह प्रदर्शनी आम लोगों के लिए भी खोल दी जाएगी। 17 दिसंबर से शुरू होने वाले मेयर सम्मेलन को पूरे देश के लोग विभिन्न शहरों में 4800 जगहों पर सुनेंगे। 

लघु फिल्म का होगा प्रदर्शन,विकास की लगेगी प्रदर्शनी
सम्मेलन में आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा न्यू अर्बन इंडिया थीम का प्रस्तुतीकरण और लघु फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा, जबकि नगर विकास विभाग द्वारा नगरीय विकास पर लघु फि ल्म का प्रस्तुतीकरण भी किया जाएगा। इसके अलावा वाराणसी एवं स्मार्ट सिटी वाराणसी की ओर से तैयार की गई एक फिल्म भी दिखाई जाएगी। 
 

सम्मेलन में महापौर नगर निगम पुणे, महाराष्ट्र, सूरत द्वारा भी स्वच्छ भारत मिशन के बारे में प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। सम्मेलन में न्यू अर्बन इंडिया और बदलते उत्तर प्रदेश में नगर विकास विभाग की उपलब्धियों पर भी प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

अब 100 महापौर करेंगे रामलला के दर्शन
विधानसभा चुनाव 2022 के पहले रामनगरी अयोध्या आस्था के साथ राजनीति का भी प्रमुख केंद्र बन चुकी है। अब 18 दिसंबर को देश के करीब 100 महापौर भी अयोध्या आकर रामलला के प्रति अपनी आस्था अर्पित करेंगे। एक दिन पूर्व ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में अयोध्या पहुंचे आठ राज्यों के मुख्यमंत्री व पांच उपमुख्यमंत्री ने रामलला सहित अन्य मंदिरों में दर्शन-पूजन किया।

वाराणसी में 17 दिसंबर को अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन में भाग लेने के बाद महापौर प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली श्री अयोध्या धाम में 18 दिसंबर को आ रहे हैं। अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया कि करीब 100 महापौर के आने की संभावना है।

मेयर ने किए बाबा के दर्शन, देखी गंगा आरती
देश के विभिन्न शहरों से अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन में शामिल होने के लिए बनारस पहुंचे महापौर ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन किए। इसके बाद सभी ने रो-रो से गंगा आरती भी देखी। रो रो की सवारी के बाद बनारसी लजीज व्यंजन का लुत्फ भी उठाया। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00