'My Result Plus
'My Result Plus

बच्चों ने जाना चमत्कार का सच

Varanasi Updated Sat, 29 Dec 2012 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
वाराणसी। अंकल, कोई व्यक्ति पानी के ऊपर कैसे चल सकता है। टीवी पर यह दृश्य देखकर मुझे काफी हैरत होती है। बीएचयू में आयोजित राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में अपनी स्टाल लगाए साइंसफिटिक एंड रेसलिस्ट सोसाइटी, लखनऊ के राज कुमार से जब आठवीं कक्षा की नब्या ने यह सवाल किया तो वे हंसे बिना नहीं रह सके। उन्होंने कहा कि बेटा विज्ञान चमत्कार की पोल खोल देता है। उन्होंने बताया कि पानी के ऊपर प्लास्टिक की चादर होती है, जिसे पानी के अंदर डूबे हुए वालंटियर्स चारों ओर से पकड़े रहते हैं। प्लास्टिक इतना पतला होता है कि पानी की धारा बहती नजर आती है और व्यक्ति आसानी से चलता रहता है।
ऐसे ही अनगिनत सवाल लिए बाल विज्ञानियों की भीड़ राज कुमार के स्टाल पर लगी रही। राज कुमार ने भी सवालों के जवाब देकर उनकी जिज्ञासा शांत की। दसवीं के छात्र अमन ने पूछा कि इंसान हवा में कैसे उड़ते हैं। उस पर राजकुमार ने बताया कि पतली तारों के सहारे ऊंचाई पर उड़ने वाले व्यक्ति को ऊपर से इधर-उधर घुमाया जाता है। इन तारों को हमारी आंखें देख नहीं पातीं। उन्होंने सूजा को जीभ के आर-पार करने और आग पर चलने के कारनामे की सच्चाई बताई। राज कुमार ने बच्चों को कुछ चमत्कार भी दिखाए और बाद में उनकी सच्चाई बताई। उन्होंने लोहे के एक गिलास में पानी डाला और गिलास को पलट दिया लेकिन उससे पानी नहीं गिरा। यह देख बच्चे हैरान रह गए। उन्होंने बताया कि ग्लास के अंदर बनी परतें पानी को गिरने से रोक लेती हैं।
00
बच्चोां ने पेश किए मॉडल
राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस के तकनीकी सेशन में बच्चाें ने शिक्षकाें के समक्ष अपने मॉडल पेश किए। ज्यादातर मॉडल परंपरागत ऊर्जा पर तैयार किए गए थे। इनमें पोखरे, जल प्रपात, नदियां, नहर, सोलर और हवा से उत्पन्न ऊर्जा आदि के मॉडल थे। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, मणिपुर और असम के ज्यादातर बच्चाें के मॉडल सोलर ऊर्जा के थे। मॉडल्स को प्रोजेक्टर के माध्यम से स्क्रीन पर दिखाया गया। शिक्षकों ने उनमें कुछ सुधार के लिए सुझाव भी दिए। इसमें से चुने गए बेहतर मॉडल दिल्ली भेजे जाएंगे ताकि उन पर शोध कार्य किया जा सके।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली: संपत्ति विवाद में एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या, पुलिस कर रही जांच

दिल्ली के मॉडल टाउन में संपत्ति विवाद में एक ही परिवार को तीन लोगों की हत्या का मामला सामने आया है।

27 अप्रैल 2018

Related Videos

सोनभद्र में समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, ये है वजह

मंगलवार को सोनभद्र में समाजवादी पार्टी की ओर से कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन के जरिए समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने सिंचाई समस्या, पेयजल संकट, बिजली कटौती संबंधित मुद्दों पर डीएम को ज्ञापन सौंपा।

25 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen