तिल्लाना पर सीवी की थिरकन बनी यादगार

Varanasi Updated Sun, 23 Dec 2012 05:30 AM IST
वाराणसी। महामना की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में बीएचयू में संगीतमय उत्सव की चौथी निशा थिरकन और थाप के नाम रही। इसे अपनी साधना से संवारा पद्मभूषण प्रोफेसर सीवी चंद्रशेखर ने। भरतनाट्यम शैली में घुंघरू की झनकार और भावों की लचक के नृत्यमय अर्घ्य से उन्होंने महामना की कर्मस्थली के हर कोने को प्रफुल्लित किया।
पुत्री चित्रा चंद्रशेखर दासरथी के साथ सीवी के मंच पर आते ही स्वतंत्रता भवन में बालकनी से लेकर ग्राउंड फ्लोर तक दर्शकों से खचाखच भरी दर्शक दीर्घा में तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। पारंपरिक वेशभूषा में अभिवादन के बाद उन्होंने राग कलावती में गणपति वंदना प्रस्तुत की। गाइए गणपति जगवंदन ...के बोल पर उन्होंने अपनी थिरकन से हर किसी के दिल में जगह बना ली। इसके बाद राग कल्याणी में उन्होंने जातिस्वरम् की धमाकेदार प्रस्तुति की। भावपूर्ण इशारों से वह बहुत कुछ कह जा रहे थे। शंकराभरणम की प्रस्तुति अतितालम में निबद्ध थी। यह नृत्य उन्होंने भगवान शिव को समर्पित किया था। इसके बाद सीवी चंद्रशेखर ने अगले पड़ाव पर राग मिश्र पीलू में नृत्य को कसौटी पर कसने की कोशिश की। इस राग में अष्टपदी की प्रस्तुति राग मिश्र चापू तालम में निबद्ध थी। बंदिश के बोल थे - सखि हे केशि मथनम उदारम...। इसके बाद भजन के बोल पर उन्होंने मोहन नृत्य कर दर्शकों के जेहन और दिल में अमिट छाप छोड़ दी। बोल थे- दीनन दुख हरण देव...। आखिरी प्रस्तुति थी तिल्लाना। राग हंसनादम् में इस नृत्य को खंड त्रिपुट ताल में उन्होंने निबद्ध किया था। इनके साथ नटवांगम पर जया चंद्रशेखर, मृदंगम पर श्रीहरि, वायलिन पर बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय के वाद्य विभागाध्यक्ष डॉ. वी बालाजी और बोल पढ़ंत पर जयोतिष्मती शीजित कृष्णा ने संगत की। संचालन डॉ. विधि नागर ने किया।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाले में लालू की नई मुसीबत, चाईबासा कोषागार मामले में आज आएगा फैसला

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अलग अंदाज में मनाया गया BHU स्थापना दिवस, आप भी कर उठेंगे वाह-वाह

सोमवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 102वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर पारंपरिक परिधान में सजे छात्र-छात्रों ने झांकियां निकाली। झांकियों के साथ चल रहे स्टूडेंट्स ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते नजर आए।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper