प्राधिकरण सीमा तक होगा महानगर का विकास

Varanasi Updated Sat, 22 Dec 2012 05:30 AM IST
वाराणसी। शहर में विकास कार्यों का दायरा नगर निगम क्षेत्र से बढ़ाकर विकास प्राधिकरण की सीमा तक करने की तैयारी है। इसके लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन (जेएनएनयूआरएम), जापान इंटरनेशनल कोआपरेशन एजेंसी (जायका), गंगा बेसिन प्राधिकरण, हेरिटेज स्थलों के संरक्षण, घाटों-गलियों के जीर्णोद्धार सहित अन्य योजनाओं को समाहित कर एकीकृत कार्ययोजना बनाने पर विचार कर रहा है।
यह जानकारी केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव डा. सुधीर कृष्ण ने शुक्रवार को बातचीत के दौरान दी। उनका कहना था कि वाराणसी महत्वपूर्ण शहर है। इसीलिए इसे विश्व धरोहरों की सूची में शामिल करने की कोशिश चल रही है। यहां जेएनएनयूआरएम के तहत 1052 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि की सीवर, ड्रेनेज, जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार और सालिड वेस्ट मैनेजमेंट से संबंधित योजनाएं प्रस्तावित हैं। सथवां में प्रस्तावित एसटीपी (120 एमएलडी क्षमता) के लिए जमीन मिलने तक अगली किस्त नहीं देने संबंधी केंद्र सरकार के पत्र के बारे में कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जो भी मानक तय किए गए हैं, उसे पूरा करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। योजना के लिए जमीन उपलब्ध कराई जानी चाहिए। कहा, जेएनएनयूआरएम की योजनाएं देश के जिन शहरों में प्रस्तावित हैं, सभी को मार्च 2014 के बाद पैसा नहीं दिया जाएगा। गंगा बेसिन प्राधिकरण को पूर्व में भेजी गई 623 करोड़ रुपये की योजना वापस होने के संबंध में उनका कहना था कि गंगा, हेरिटेज, नगरीय विकास से संबंधित योजनाओं को एकीकृत करने के संबंध में विचार-विमर्श के लिए विभागीय अधिकारियों की शनिवार को सर्किट हाउस में बैठक बुलाई गई है।

इनसेट
मिर्जापुर, चंदौली तक हो जाएगा महानगर का विकास
वाराणसी। विकास प्राधिकरण सीमा क्षेत्र में शहरी सुविधाओं के विकास की एकीकृत योजनाएं बनाने से वाराणसी महानगर का दायरा चंदौली और मिर्जापुर जिले तक बढ़ जाएगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण की सीमा नगर निगम, छावनी परिषद, मुगलसराय नोटिफाइड एरिया, नगर पालिका परिषद मुगलसराय, नगर पालिका परिषद रामनगर, बीएचयू, मंडुवाडीह रेलवे सेटलमेंट, सदर तहसील के 460 गांव, चंदौली तहसील का पूरा इलाका और मिर्जापुर के 141 गांवों तक फैली हुई है।

Spotlight

Most Read

Mahoba

मंडल में जीएसटी की कम वसूली देख अधिकारियों के कसे पेंच

कर चोरी पर अब होगी सख्त कार्रवाई-

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: सोनभद्र में सफाई कर्मचारियों ने इसलिए मुंडवाया अपना सिर

पूर्वी यूपी के सोमभद्र में उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ के लोगों ने कलेक्ट्रेट पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान अपनी 11 सूत्रीय मांगों को पूरी कराने को लेकर दर्जनों सफाईकर्मियों  ने सिर मुंडन कराया।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper