बीएचयू में मेस अव्यवस्था से क्षुब्ध छात्रों का प्रदर्शन

Varanasi Updated Thu, 20 Dec 2012 05:30 AM IST
वाराणसी। बीएचयू के बिरला सी छात्रावास में मेस अव्यवस्था से नाराज छात्र बुधवार को सड़क पर उतर पड़े। उन्होंने थाली लेकर प्रदर्शन किया और हास्टल के सामने सड़क पर धरने पर बैठ गए। करीब पांच घंटे तक मार्ग को जाम रखा। प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन पर छात्र सड़क से हटे। छात्राें का आरोप था कि मेस में सुविधाएं नगण्य हैं जबकि प्रशासनिक संरक्षक द्वारा बेवजह चार्ज लिए जाने का नोटिस चस्पा कर दिया जाता है। घटना के बाद हास्टल के प्रशासनिक संरक्षक डा. आशीष त्रिपाठी ने पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि उनका इस्तीफा संकाय प्रमुख के पास विचाराधीन है।
सुबह हाथों में थाली लिए करीब सौ की संख्या में छात्र हास्टल से बाहर निकलकर प्रदर्शन करने लगे और छात्रावास मार्ग पर धरने पर बैठ गए। सूचना पाकर मौके पर प्रशासनिक वार्डेन तथा प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य पहुंच गए। उन्होंने छात्रों को समझाया लेकिन वे टस से मस नहीं हुए। उनका कहना था कि मेस में भोजन की गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जाता है। साथ ही आए दिन मेस बंद हो जाता है। पिछले पांच दिनाें से मेस बंद है। हास्टल के प्रशासनिक संरक्षक को कई बार जानकारी दी गई लेकिन कोई निराकरण नहीं हुआ। उनकी ओर से अकारण धमकी भरी नोटिस भी चस्पा की जाती है। विरोध प्रदर्शन करने वालों में स्नेहाशीष वर्द्धन पांडेय, संदीप चौधरी, रवि दूबे, सत्येंद्र नाथ शुक्ल, रिंकू राय, उमेश यादव आदि शामिल रहे। अपराह्न तीन बजे छात्राें को कला संकाय के डीन प्रो. एमएन राय, चीफ प्राक्टर प्रो. एचसीएस राठौर और छात्र अधिष्ठाता डा. विनय कुमार सिंह ने समझाकर धरना समाप्त कराया।

प्रमुख मांगे-
मेस चार्ज के रूप में अग्रिम भुगतान के लिए बाध्य न किया जाय
खाने की गुणवत्ता सुधारी जाए, मेस का नियमित संचालन हो
डाइट बिल प्रतिमाह नोटिस बोर्ड पर लगाया जाए
प्रथम किस्त के रूप में जमा 5110 रुपये का हिसाब दिया जाए
मेस में तैनात कर्मियाें की छुट्टियां पहले से निर्धारित की जाएं।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अलग अंदाज में मनाया गया BHU स्थापना दिवस, आप भी कर उठेंगे वाह-वाह

सोमवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 102वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर पारंपरिक परिधान में सजे छात्र-छात्रों ने झांकियां निकाली। झांकियों के साथ चल रहे स्टूडेंट्स ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते नजर आए।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls