वरुणा बेसिन में मिलीं आठ सौ साल पुरानी मूर्तियां

Varanasi Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
वाराणसी। वरुणा नदी के किनारे सरैया में ककरहा घाट के पास शनिवार की सुबह मिट्टी की खोदाई के दौरान प्राचीन मूर्तियां मिलने से इलाके के लोगों में कौतूहल पैदा हो गया। मजदूर रेहाठेहा छोड़कर भाग गए। नागरिकों की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंच गए। पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों ने मौका मुआयना के बाद खोदाई में मिलीं प्रतिमाओं के 12वीं शताब्दी का होने का अनुमान व्यक्त किया। उधर, नागरिकों ने पांच प्रतिमाओं के साथ कलात्मक अवशेष को उसी स्थल पर पंडाल के नीचे रखकर भजन-कीर्तन शुरू कर दिया है। भू स्वामी ने वहां मंदिर बनवाने की इच्छा जताई है।
सरैया में वरुणा के किनारे अमरनाथ मौर्या की 15 विस्वा जमीन है। वरुणा पुल के दाहिने तरफ कुछ मजदूर मिट्टी की खोदाई कर रहे थे। सुबह आठ बजे खोदाई के दौरान मूर्तियां निकलने लगीं। एक के बाद एक कई प्रतिमाओं के निकलने से भयभीत मजदूर घोड़ा-खच्चर लेकर भाग गए। इसकी जानकारी होते ही आसपास के लोग जुटने लगे। कुछ देर बाद शहर उत्तरी के विधायक रवींद्र जायसवाल, शिवसेना और हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता पहुंच गए। भू स्वामी अमरनाथ का कहना था कि वहां मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। शोर-शराबा और दर्शनार्थियों का तांता लगने के बाद एडीएम सिटी एमपी सिंह, एसपी सिटी संतोष सिंह मौके पर पहुंच गए। सारनाथ से पुरातत्व विभाग के अधिकारियों की टीम भी बुला ली गई। खोदाई में मिले शिव के बड़े अरघे के अलावा कृष्ण-राधा, बाल-गोपाल, गणेश की पांच मूर्तियों का शिल्प 12वीं शताब्दी का होने का अनुमान है। एसपी सिटी संतोष सिंह का कहना था कि जहां मूर्तियां मिलीं हैं, वहां सौ साल पहले सड़क थी। 1956 में वरुणा पुल बना। ऐसे में वहां प्रतिमाओं के होने के पीछे कुछ कहा नहीं जा सकता। फिलहाल पंडाल लगाकर इलाके के लोगों हर-हर महादेव के जयकारे के साथ दर्शन-पूजन शुरू कर दिया है।
कोट
खोदाई स्थल पर मैंने एक अरघा के अलावा कुछ प्रतिमाएं देखी हैं। एक प्रतिमा उमा-माहेश्वर की प्रतीत हो रही है। 12वीं शताब्दी में ऐसी प्रतिमाएं गढ़ी जाती थीं। उन प्रतिमाओं की सफाई के बाद तस्वीर और स्पष्ट हो सकेगी। अजय श्रीवास्तव, उप अधीक्षण, पुरातत्व विभाग, सारनाथ

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IIT BHU में स्टूडेंट्स ने किया धमाकेदार डांस, हर कोई कर रहा है तारीफ

आईआईटी बीएचयू के सालाना सांस्कृतिक महोत्सव ‘काशी यात्रा’ में शनिवार को स्टूडेंट्स झूमते नजर आए। बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने बॉलीवुड गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में मौजूद लोगों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper