गोल्ड मेडल ही नहीं टॉप टेन में भी छात्राएं आगे

Varanasi Updated Fri, 14 Dec 2012 05:30 AM IST
वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का दीक्षांत समारोह 15 दिसंबर को आयोजित है। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल बीएल जोशी करेंगे। मुख्य अतिथि सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएम लोढा होंगे। दीक्षांत समारोह में 48 मेधावियों को गोल्ड मेडल तथा करीब साठ हजार छात्र-छात्राओं को उपाधि दी जाएगी।
उपाधि लेने वालों में स्नातक स्तर के 47649 और स्नातकोत्तर स्तर के 11805 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। एक को डीलिट और 236 शोध छात्र-छात्राओं को पीएचडी की उपाधि दी जाएगी। गोल्ड मेडल पाने वालों में छात्राओं ने बाजी मारी है। यही नहीं टॉप टेन में भी छात्राएं आगे हैं। 48 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल मिलेगा। इनमें 33 छात्राएं और 15 छात्र हैं। ऐसे ही टॉप टेन की सूची में भी 57 प्रतिशत छात्राएं ही शामिल हैं। टॉप टेन में शामिल कुल 506 छात्र-छात्राओं में 289 छात्राएं हैं और 217 छात्र हैं। दो उत्कृष्ट खिलाडि़यों भारोत्तोलन में पूनम यादव और वालीबाल में पुरोहित राणा को भी स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा।
गुरुवार को दीक्षांत समारोह के संबंध में कुलपति डा. पृथ्वीश नाग ने बताया कि दीक्षांत समारोह सुबह साढ़े दस बजे से शुरू हो जाएगा। शैक्षणिक शिष्ट यात्रा में शामिल होने वाले शिक्षकों, अधिकारियों और उपाधिधारकों को दस बजे तक समारोह स्थल पर पहुंच जाना होगा। समारोह में संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य व प्रबंधक भी उपस्थित रहेंगे। समारोह के बाद शाम को दीक्षांत पंडाल में ही कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा। दीक्षांत समारोह को लेकर गुरुवार की देर शाम तक तैयारियां होती रहीं। दीक्षांत पंडाल लगभग बनकर तैयार हो गया है। समारोह के मद्देनजर शुक्रवार को सुबह ग्यारह बजे दीक्षांत पंडाल में ही शिष्टयात्रा का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। वहीं सुबह दस बजे से उपाधि धारकों को पंत प्रशासनिक भवन के काउंटर से दीक्षांत परिधान का वितरण भी किया जाएगा। प्रेसवार्ता में डा. राम मोहन पाठक, कुलसचिव एसएल मौर्या भी मौजूद रहे।
इनसेट
पार्किगिं स्थल निर्धारित
वाराणसी। कोई असुविधा न हो, इसके लिए दीक्षांत समारोह के लिए पार्किगिं स्थल निर्धारित किया गया है। चीफ प्राक्टर डा. कल्पलता पांडेय के अनुसार विशिष्ट अतिथियों के वाहन केंद्रीय पुस्तकालय के सामने खड़े होंगे। विश्वविद्यालय के अध्यापक, अतिथियों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के वाहन स्वास्थ्य केंद्र मार्ग पर खड़े किए जाएंगे। विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के प्रबंधकों और प्राचार्यों के वाहन समाजकार्य संकाय के सामने खड़े होंगे। सभी वाहनों को गेट नंबर दो से प्रवेश दिया जाएगा। राज्यपाल की फ्लीट, मुख्य अतिथि वाहन, विशिष्ट अतिथि वाहन और कुलपति के वाहन गेट नंबर तीन से प्रवेश करेंगे।
----------

सामूहिक नकल वाले केंद्रों की परीक्षा 17 को
वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सामूकि नकल के आरोपी महाविद्यालयों की दोबारा 17 दिसंबर को परीक्षा होगी। परीक्षा सुबह दस से एक बजे तक होगी। परीक्षा नियंत्रक साहब लाल मौर्य के अनुसार मां खंडवारी महाविद्यालय चहनिया चंदौली, बसंत राम नगीना महाविद्यालय धरांव चंदौली, बाबा जागेश्वरनाथ महाविद्यालय चकिया की परीक्षाएं लाल बहादुर शास्त्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय मुगलसराय, घनश्याम दुबे महाविद्यालय सुरियांवा भदोही व केशव प्रसाद राल्ही महाविद्यालय औराई भदोही की काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर, केजीएस महाविद्यालय जोपा मिर्जापुर व पं. महाबीर प्रसाद त्रिपाटी महाविद्यालय मिर्जापुर की केबी पीजी कालेज मिर्जापुर में परीक्षा होगी। इसी प्रकार नरहेजी महाविद्यालय नरही बलिया व हीरानंद महाविद्यालय रसूलपुर बलिया की बजरंग स्नातकोत्तर महाविद्यालय दादर आश्रम सिकंदरपुर बलिया और बलिया के शक्तिपीठ महाविद्यालय दौलतपुर, स्वामीनाथ सिंह सुरेंद्र महाविद्यालय धर्मपुर व कुबेर महाविद्यालय हसनपुर जजौली बलिया की परीक्षा कुंवर सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय बलिया में होगी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: श्रीलंका का ये सांस्कृतिक नृत्य देख कर झूम उठेंगे आप

बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय के पंडित ओंकार नाथ ठाकुर सभागार में गुरुवार की शाम श्रीलंकाई कलाकारों के नाम रही। यहां श्रीलंका से आए 10 कलाकारों के ‘ठुरैया ग्रुप’ ने पारंपरिक नृत्य से समां बांध दिया।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper