अन्ना ने भरी व्यवस्था परिवर्तन की हुंकार

Varanasi Updated Thu, 13 Dec 2012 05:30 AM IST
वाराणसी। समाजसेवी अन्ना हजारे ने बुधवार को काशी से व्यवस्था परिवर्तन की हुंकार भरी। कहा कि इसके लिए युवाओं को आगे आना होगा। भारत माता मंदिर में आयोजित छात्र युवा सम्मेलन में उन्होंने कहा कि यदि युवा जाग गया तो देश की राजनीति की दिशा बदल जाएगी। बस उसे अपनी शक्ति की पहचान करनी होगी। व्यवस्था परिवर्तन की इस लड़ाई में युवाओं का संगठन तैयार किया जाएगा। उन्हें चार दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने एक एसएमएस नंबर जारी किया। सम्मेलन में शामिल पूर्व थल सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह तथा पत्रकार संतोष भारती ने भी अन्ना के सुर में सुर मिलाते हुए युवाओं से एकजुट होकर संघर्ष करने की अपील की।
अन्ना दोपहर साढ़े 12 बजे भारत माता मंदिर पहुंचे। उनके पहुंचते ही पूरा परिसर भारत माता की जय तथा वंदेमातरम के नारों से गूंज उठा। पहले उन्होंने भारत माता मंदिर में दर्शन पूजन किया। युवाओं को संबोधित करते हुए अन्ना ने कहा कि व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई पूरे देश में 30 जनवरी को पटना के गांधी मैदान से शुरू होगी। यहां रैली कर युवाओं तथा नागरिकों का आह्वान किया जाएगा। इसके बाद 2014 लोकसभा चुनाव तक देश भर में रैलियां होंगी। लोगों को जगाया जाएगा। राजनीति पर जनशक्ति का दबाव बनाया जाएगा। कहा कि भ्रष्टाचार की समाप्ति तक उनका संघर्ष जारी रहेगा।
देश की आजादी को 65 वर्ष हो गए लेकिन कोई बदलाव नहीं हुआ। सिर्फ इतना ही बदला कि गोरे के बजाय काले लोगों का सत्ता पर कब्जा हो गया। आज गरीबी-अमीरी की खाई बढ़ती जा रही है। जाति-पांत का जहर और बढ़ रहा है। संसद में बैठे लोग संविधान का पालन नहीं कर रहे हैं। ये ही जाति-बिरादरी का जहर फैला रहे हैं। जो संविधान का पालन न करे उसे संसद में बैठने का कोई हक नहीं है। उन्होंने कहा कि जो दाना जमीन के अंदर समाहित होता है वह हजार दाने पैदा करता है और जो जमीन में नहीं जाता वह पीसकर आटा बन जाता है। ठीक इसी प्रकार समाज और देश के लिए सोचने वाले लोग जिंदा रहते हैं। देश के लिए मरना मिटना गर्व की बात है। युवाओं को व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई में लाठी तथा गोली खाने के लिए तैयार रहना होगा।
इनसेट--
ये अरविंद क्या हैं
छात्र युवा सम्मेलन में आए अन्ना पत्रकारों से कटे-कटे से रहे और काफी कुरेदने पर बातचीत को तैयार हुए। अरविंद केजरीवाल से जुड़े सवाल बार-बार आने पर कहा कि अरे अरविंद क्या हैं। मीडिया को मसाला चाहिए। सारा ध्यान इस वक्त देश की मौजूदा व्यवस्था में सुधार तथा युवाओं को जागृत करने पर है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अलग अंदाज में मनाया गया BHU स्थापना दिवस, आप भी कर उठेंगे वाह-वाह

सोमवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 102वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर पारंपरिक परिधान में सजे छात्र-छात्रों ने झांकियां निकाली। झांकियों के साथ चल रहे स्टूडेंट्स ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते नजर आए।

23 जनवरी 2018