मुट्ठी में मेडल, चेहरे पर खुशी

Varanasi Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। मुट्ठी में जब मेडल आया तो छात्र-छात्राएं खुशी से उछल पड़े। मौका था संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का। समारोह में 22 मेधावी छात्र-छात्राओं को राज्यपाल बीएल जोशी, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, संस्कृत के प्रकांड विद्वान देवर्षि कलानाथ शास्त्री तथा विश्वविद्यालय के वाइसचांसलर प्रो. बिंदा प्रसाद मिश्र के हाथों मेडल तथा प्रमाणपत्र मिला। खुशी में इन मेधावियों के चेहरे खिल उठे।
विश्वविद्यालय के 30वें दीक्षांत समारोह में आचार्य और साहित्याचार्य परीक्षा में कृषक पुत्र प्रशांत कुमार मिश्र ने तो इतिहास रच दिया। 84 प्रतिशत अंक हासिल कर उन्होंने करीब नौ गोल्ड मेडल अपने नाम किए। नाम पुकारे जाने पर प्रशांत के मंच पर पहुंचते ही एक के बाद एक नौ मेडल उनके गले में चमचमाए तो समारोह स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मेडल देने के बाद राज्यपाल और स्वास्थ्य मंत्री ने उनसे कुछ सवाल पूछे और मेहनत तथा लगन के लिए बधाई दी। दीक्षांत समारोह में कुल 27 मेधावी छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक मिलने थे लेकिन 22 मेधावी ही पहुंचे। होनहारों को उस पल का बेसब्री से इंतजार था कि कब मंच से उनका नाम बुलाया जाए और अतिथियों के हाथों उन्हें गोल्ड मेडल का सम्मान मिले। गोल्ड मेडल की चमक ने उनके उत्साह और चेहरे की आभा को दूना कर दिया था।

नन्हे बालक को भी गोल्ड मेडल
वाराणसी। स्नातक और स्नातकोत्तर के होनहारों के बीच प्रथमा के कृष्ण कुमार ने अलग उपलब्धि रच दी। राजस्थान के धर्मसंघ ब्रह्माचार्य विद्यालय में प्रथमा में प्रथम स्थान हासिल करने पर उसे यह सम्मान मिला। मंच पर जैसे ही नन्हा बालक पहुंचा सभी स्तब्ध हो गए। मेडल गले में चमकते ही लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उसका हौसला बढ़ाया। कृष्ण का कहना है कि उसे संस्कृत से प्यार है। अंग्रेजी से अच्छी संस्कृत लगती है। इसी में रचना बसना है।

इन्हें मिला मेडल
प्रशांत के साथ विपिन चंद्र झा, साम्बिदानन्द ब्रह्मचारी और मधुलिका दूबे को चार-चार गोल्ड मेडल मिले। जगदम्बिका प्रसाद, आस्तीक द्विवेदी और श्वेता बरनवाल को तीन-तीन और राजन कुमार दूबे व नितिन जैन को दो-दो गोल्ड मेडल मिले। इनके साथ विकास कुमार द्विवेदी, अजीत कुमार तिवारी, अभिषेक शर्मा, कुलदीपक शुक्ल, सीताराम पाठक, अच्युत कृष्ण त्रिपाठी, अरिहंत कुमार जैन, अजय कुमार विश्वकर्मा, ब्रजविहारी राय, प्रगति सिंह, विवेक कुमार मिश्र और संदीप कुमार तिवारी को भी गोल्ड मेडल मिला।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा देश में बेहद कम मुसलमान देशभक्त

सत्ता सुख मिलने के बाद यूपी बीजेपी का कोई न कोई नेता लगातार विवादित बयान दे रहा है। अब बलिया से बीजेपी के विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि देश के ज्यादातर मुसलमान देशभक्त नहीं है। वो खाते भारत का हैं, और चिंता पाकिस्तान की करते हैं।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper