बीएचयू में वार्डन को फूंकने की कोशिश से प्राध्यापकों में उबाल

Varanasi Updated Wed, 10 Oct 2012 12:00 PM IST
प्रशासनिक पदों से 19 का सामूहिक इस्तीफा
कला संकाय में शिक्षण कार्य का किया बहिष्कार
आरोपियों की गिरफ्तारी तक शिक्षक हड़ताल पर
विवि प्रशासन की छात्रों और शिक्षकों से संयम बरतने की अपील
अमर उजाला ब्यूरो
वाराणसी। बीएचयू में बिरला बी ब्लाक के एडमिनिस्ट्रेटिव वार्डन डा. अतुल त्रिपाठी को फूंकने की कोशिश के विरोध में कला संकाय के 19 प्राध्यापकों ने मंगलवार को विभिन्न प्रशासनिक पदों से सामूहिक इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अध्यापन कार्य भी ठप कर दिया। इन प्राध्यापकों ने चेतावनी दी है कि जब तक दोषियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तब तक वे हड़ताल पर रहेंगे। छात्रों के बाद अब प्राध्यापकों के कड़े रुख के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन के लिए नई दिक्कत पैदा हो गई है। बीएचयू प्रशासन ने डा. त्रिपाठी पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने के प्रयास और उनके घर के सामने खड़े वाहनों को जलाने की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण और खेदजनक करार दिया है।
मंगलवार की सुबह आठ बजे रोज की तरह शिक्षक और छात्र कला संकाय पहुंचे। कक्षाओं में छात्र-छात्राएं शिक्षकाें का इंतजार कर रहे थे। इस बीच, दो प्राध्यापक डा. रणजीत सिंह और डा. आरएन सिंह ने वहां पहुंचकर छात्रों को जानकारी दी कि डा. त्रिपाठी के साथ हुई घटना के विरोध में प्राध्यापकों ने अध्यापन कार्य से विरत रहने का फैसला किया है। दोपहर में प्राध्यापकों की हुई बैठक में इस घटना के विरोध में प्रशासनिक पदों से इस्तीफा देने का फैसला किया गया। दोषी छात्रों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की गई। प्रशासनिक पदों पर तैनात प्राध्यापकों ने अपना इस्तीफा कला संकाय के डीन प्रो. एमएन राय को सौंप दिया। डीन ने कुलपति डा. लालजी सिंह को इससे अवगत करा दिया।
उधर, प्रेस, पब्लिकेशन तथा पब्लिसिटी सेल के चेयरमैन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं से संयम बरतते हुए शैक्षिक वातावरण को सुचारु रखने की अपील की है। हालांकि, कुछ छात्रों का नाम प्राध्यापक अपने बीच चर्चा में तो लेते रहे पर जाने क्यों कोई कुछ भी खुलकर बोलने को तैयार नहीं हुआ।

इन्होंने सौंपा इस्तीफा
छात्र सलाहकार प्रो. रणजीत सिंह, छात्रावास समन्वयक प्रो. एसएन प्रसाद, बिरला ए के वार्डन प्रो. नीरज खरे, वार्डन डा. देवेंद्र कुमार, बिरला बी के एडमिनिस्ट्रेटिव वार्डन डा. अतुल त्रिपाठी, वार्डन डा. शरबिंदु कुमार तिवारी, बिरला सी के एडमिनिस्ट्रेटिव वार्डन डा. आशीष त्रिपाठी, वार्डन डा. रामाज्ञा राय और डा. राजीव चौधरी, भारतेंदु छात्रावास के एडमिनिस्ट्रेटिव वार्डन डा. सत्यपाल शर्मा, लालबहादुर शास्त्री छात्रावास के एडमिनिस्ट्रेटिव वार्डन डा. आदित्य त्रिपाठी, वार्डन डा. मुशर्रफ अली और डा. प्रभाकर उपाध्याय, कावेरी छात्रावास की एडमिनिस्ट्रेटिव वार्डन डा. अर्पिता चटर्जी, गंगा छात्रावास की डा. श्रद्धा सिंह और यमुना छात्रावास की डा. रजनी मिश्र, महिला छात्रावास की डा. अर्चना शर्मा और डा. सुजाता गौतम और एनएसएस की कार्यक्रम अधिकारी डा. पुष्पलता सिंह।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: वाराणसी में महिला की मौत पर बवाल, फूंका ट्रक

वाराणसी में ट्रक की चपेट में आई महिला की मौत हो गई। जिसके बाद इलाके के लोगों ने हाईवे जाम कर ट्रक को फूंक दिया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को शांत करा हाईवे से जाम हटवाया।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper