अबकी आठ दिन का होगा शारदीय नवरात्र

Varanasi Updated Wed, 10 Oct 2012 12:00 PM IST
षष्ठी तिथि का क्षय, चित्रा नक्षत्र में कलश स्थापन से बचें
वाराणसी। तिथि के क्षय का असर इस बार शारदीय नवरात्र पर भी पड़ेगा। षष्ठी तिथि की हानि की वजह से अबकी नवरात्र आठ दिन का ही होगा। 16 अक्तूबर से नवरात्र की शुरुआत चित्रा नक्षत्र में होगी। इस नक्षत्र में कलश स्थापन हरगिज न करें। नवरात्र में कलश स्थापन के लिए चित्रा नक्षत्र एवं वैधृति योग वर्जित है। ऐसे में इस नक्षत्र के बीतने के बाद ही भगवती का आवाहन करना शुभकारी रहेगा।
पंचांग के अनुसार इस बार वैधृति योग तो नहीं है लेकिन चित्रा नक्षत्र सुबह 9.05 बजे तक रहेगा। इस अवधि के बाद ही कलश स्थापन कर दुर्गा शप्तसती का पाठ आरंभ किया जाना चाहिए। अभिजीत मुहूर्त मध्याह्न 11.37 से 12.25 तक रहेगा। कलश स्थापन के लिए यह विशिष्ट समय साबित होगा। नवरात्र में कई तरह से भगवती की आराधना का विधान है लेकिन दो प्रमुख विधियां सनातनी अपनाएंगे। घरों में आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक कलश स्थापित कर दुर्गा की आराधना और पाठ किया जाएगा। इसके अलावा पंडालों में जगत जननी जगदंबा की त्रिदिवसीय शक्ति पूजा होगी। तीन दिनी शक्ति पूजा बंगीय संस्कृति की देन है। पंडालों में पूजा के महोत्सव की होड़ के चलते अब भोले की नगरी मिनी बंगाल बनती जा रही है।

इनसेट
गज पर जगदंबा की सवारी शुभकारी
वाराणसी। सप्तमी तिथि के दिन 21 अक्तूबर को पूजा पंडालों में भगवती की सविधि प्रतिष्ठापना होगी। इसी दिन से मां के आगमन और वाहन की सवारी का फलित होगा। रविवार के दिन सप्तमी को भगवती का आगमन हाथी पर होगा। विजया दशमी के दिन बुधवार को भगवती गज पर ही विदा भी होंगी। महावीर पंचांग के संपादक रामेश्वर ओझा के मुताबिक मां का आगमन और गमन दोनों इस बार अत्यंत शुभ फलदायक होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अलग अंदाज में मनाया गया BHU स्थापना दिवस, आप भी कर उठेंगे वाह-वाह

सोमवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 102वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर पारंपरिक परिधान में सजे छात्र-छात्रों ने झांकियां निकाली। झांकियों के साथ चल रहे स्टूडेंट्स ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते नजर आए।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls