बाबतपुर हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की मंजूरी

Varanasi Updated Fri, 05 Oct 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने बाबतपुर के लालबहादुर शास्त्री हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनाने संबंधी प्रस्ताव को पारित कर काशीवासियों के लिए बड़ा तोहफा दिया है। अब यहां से देश-विदेश के लिए 24 घंटे विमान सेवा उपलब्ध होगी। किसी को दिल्ली या कोलकाता नहीं जाना पड़ेगा।
अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा का दर्जा प्राप्त होने के बाद सबसे पहले इसके रनवे में विस्तार किया जाएगा ताकि बोइंग विमानों की लैंडिंग में कोई दिक्कत न हो। अब तक यहां स्पाइस जेट की आखिरी फ्लाइट शाम सवा सात बजे आती थी लेकिन अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिलने के बाद चौबीसों घंटे विमान सेवा उपलब्ध होगी। रात में विमानों की लैंडिंग में दिक्कत न आए, इसके लिए वाच टावर की ड्यूटीका समय बढ़ाया जाएगा। विदेशी मुद्रा बदलने के लिए यात्रियों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। हवाईअड्डे पर ही मनी एक्सचेंज काउंटर खुल जाएगा। दिल्ली-कोलकाता रूट का सबसे बड़ा जंक्शन होने के नाते अंतरराष्ट्रीय और घरेलू व्यावसायिक और यात्री विमानों की संख्या में इजाफा होगा। सबसे बड़ा लाभ यह है कि पूर्वांचल के लघु एवं कुटीर उद्योगों के साथ निर्यात में वृद्धि होगी। रोजी-रोजगार के साधन बढ़ेंगे। साथ ही पर्यटन उद्योग क ो सर्वाधिक लाभ मिलेगा। बुद्धिस्ट सर्किट को आने वाले पर्यटक अब सीधे बनारस आ सकेंगे। केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले का काशी के कांग्रेसियों ने स्वागत किया है। पिंडरा के विधायक अजय राय ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान जब राहुल गांधी बनारस प्रवास पर थे तब हम लोगों ने उनसे बाबतपुर हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिलाने की मांग की थी। खुशी इस बात की है कि उन्होंने इसे तवज्जो दिया और मांग पूरी करने में भरपूर सहयोग दिया। बता दें कि इसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिलाने के लिए पूर्व सांसद डा. राजेश मिश्र ने पहल की थी।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: श्रीलंका का ये सांस्कृतिक नृत्य देख कर झूम उठेंगे आप

बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय के पंडित ओंकार नाथ ठाकुर सभागार में गुरुवार की शाम श्रीलंकाई कलाकारों के नाम रही। यहां श्रीलंका से आए 10 कलाकारों के ‘ठुरैया ग्रुप’ ने पारंपरिक नृत्य से समां बांध दिया।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper