बाजारवाद की चुनौती को दूर करना कठिन

Varanasi Updated Mon, 03 Sep 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। इस्लामिक चुनौती का सामना तो हमने कर लिया लेकिन अब उससे बड़ी चुनौती बाजारवाद की है। उत्तर आधुनिकता के जो बीज नेपाल के गांवों में बोए जा चुके हैं, वही बीज अब भारत के हिंदी भाषी गांवों में बोए जाने लगे हैं। पश्चिमी नव उपनिवेशवाद पर अंकुश नहीं लगाया गया तो बाजारवाद की आड़ में सनातन धर्म और संस्कृति दोनों पर हमले तेज हो जाएंगे। ये बातें प्रख्यात विद्वान प्रो. कमलेश दत्त त्रिपाठी ने पं. विद्या निवास मिश्र स्मृति व्याख्यान में अध्यक्षीय संबोधन में कहीं।
कन्हैया लाल गृप्त स्मृति भवन, रथयात्रा में रविवार को आयोजित भारतीय धर्म और संस्कृति विषयक व्याख्यान में प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि सुनिश्चित आचार-विचार में बंध कर जीवन जीना ही धर्म का पालन करना नहीं है। धर्म का अर्थ है गतिमान रहना और जड़ता में पड़े रहना अधर्म है। 19वीं सदी के अंत में भारतीय धर्म, संस्कृति की अत्यंत गलत व्याख्या विश्वस्तर पर की गई। उसका उत्तर देने का क्रम योगी आनंद से शुरू होकर महर्षि अरविंद एवं वासुदेव शरण अग्रवाल से होते हुए पं. विद्या निवास मिश्र तक पहुंचा।
इससे पहले पूर्व कुलपति प्रो. अच्युतानंद मिश्र ने विषय प्रवर्तन करते हुए कहा कि विचारधाराओं पर अडिग न रहना और ईमानदार नेतृत्व की कमी होते जाना भारतीय संस्कृति के लिए खतरनाक है। डा. वशिष्ठ नारायण त्रिपाठी के संचालकत्व में हुए प्रथम सत्र में सागर विश्वविद्यालय के प्रो. अंबिका दत्त शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। दूसरे सत्र में युवा पीढ़ी और धर्म विषय पर डा. अवधेश प्रधान, डा. आनंद मिश्र, डा. आरपी पांडेय, डा. वेदप्रकाश मिश्र, डा. जितेंद्र नाथ मिश्र, डा. पवन कुमार शास्त्री, रमाशंकर दीक्षित, डा. पुष्पा अग्रवाल, प्रकाश उदय आदि ने विचार व्यक्त किए। धन्यवाद ज्ञापन डा. उदयन मिश्र ने किया।

Spotlight

Most Read

Kanpur

एक्सप्रेस-वे का काम अधूरा, टोल टैक्स देना पड़ेगा पूरा 

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर 19 जनवरी की मध्य रात्रि से टोल टैक्स तो शुरू हो जाएगा लेकिन एक्सप्रेस-वे पर तैयारियां आधी-अधूरी हैं। एक्सप्रेस-वे के किनारे न रेस्टोरेंट बने और न होटल। कई जगह पर बैरीकेडिंग टूटने से जानवर भी सड़क  पर आ जाते हैं।

18 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: वाराणसी में महिला की मौत पर बवाल, फूंका ट्रक

वाराणसी में ट्रक की चपेट में आई महिला की मौत हो गई। जिसके बाद इलाके के लोगों ने हाईवे जाम कर ट्रक को फूंक दिया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को शांत करा हाईवे से जाम हटवाया।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper