अगले माह काबा की उड़ान भरेंगे हजयात्री

Varanasi Updated Thu, 23 Aug 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। मुकद्दस हज यात्रा पर जाने की तारीख सेंट्रल हज कमेटी ने जारी कर दी है। इसके लिए दिल्ली, लखनऊ और वाराणसी से नियत समय पर हज जायरीनों को लेकर विमान काबा की उड़ान भरेंगे। एक दिन में एक से लेकर तीन उड़ानें तय हैं। जायरीनों की काबा से वतन वापसी एक नवंबर से शुरू होगी। 17 सितंबर से मुकद्दस हजयात्रा की उड़ान शुरू होगी।
पूरे प्रदेश से करीब 33 हजार जायरीन मुकद्दस हज यात्रा पर रवाना होेंगे। पूर्वांचल से 46 हजार और वाराणसी से करीब 800 हज यात्री शामिल होंगे। सेंट्रल और राज्य हज समिति ने उड़ानों के समय और स्थान निर्धारित कर दिए हैं। दिल्ली एयरपोर्ट से 24 और लखनऊ एयरपोर्ट से 19 उड़ानें होंगी। ये उड़ानें एक दिन में दो से तीन बार रवाना होंगी। दिल्ली से 17 सितंबर से 10 अक्टूबर और लखनऊ से 17 सितंबर से पांच अक्टूबर तक हज यात्री मदीना के लिए उड़ान भरेंगे। दिल्ली से एक बार की उड़ान में 300 से 450 और लखनऊ से एक बार की उड़ान में 300 हज यात्री शामिल होंगे। जायरीनों की वतन वापसी जेद्दाह से एक से 22 नवंबर के बीच होगी। प्रदेश के मास्टर हज ट्रेनर और हज खिदमतगार डॉ. अकबर अली ने बताया कि तयशुदा समय पर हज यात्रियों की रवानगी काबा के लिए होगी, जिसका शेड्यूल हज कमेटी ने तय कर दिया है।

इंसेट
काशी से काबा की उड़ान 20 सितंबर से
वाराणसी। बनारस समेत पूर्वांचल के करीब साढ़े पांच हजार हज जायरीन बाबतपुर एयरपोर्ट से 20 सितंबर से शुरू होने वाली उड़ान का फायदा उठाएंगे। यह उड़ाने 20 सितंबर से शुरू होकर पांच अक्टूबर तक जारी रहेंगी। एक बार की उड़ान में 250 हज यात्री शामिल किए जाएंगे। वाराणसी से प्रतिदिन एक फ्लाइट तयशुदा समय पर मदीना के लिए रवाना होगी। बनारस और पूर्वांचल के जायरीन हज के दौरान 46 अथवा 47 दिनों तक मक्का-मदीना में ठहर कर हज के अरकान अदा करेंगे। जायरीनों की वतन वापसी जेद्दाह एयरपोर्ट से पांच नवंबर से शुरू होकर 20 नवंबर तक जारी रहेगी।

इन एयरपोर्टों से संबंधित जिलों के हज जायरीन भरेंगे उड़ान
दिल्ली एयरपोर्ट : मेरठ, मथुरा, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर, रामपुर, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, बागपत, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, सहारनपुर, जेपी नगर, बिजनौर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद।
लखनऊ एयरपोर्ट : सुल्तानपुर, बलरामपुर, गोंडा, शाहजहांपुर, कन्नौज, हरदोई, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, कानपुर, कानपुर देहात, बरेली, बदायूं, अंबेडकर नगर, औरैया, बांदा, मैनपुरी, महोबा, इटावा, चित्रकूट, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, उन्नाव, बस्ती, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, झांसी, ललितपुर, प्रतापगढ़, पीलीभीत, रायबरेली, एटा (कांशीराम नगर), जालौन, लखनऊ, सीतापुर।
वाराणसी एयरपोर्ट : देवरिया, बलिया, वाराणसी, सोनभद्र, इलाहाबाद, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, महाराजगंज, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, गोरखपुर, चंदौली, कौशाम्बी, कुशीनगर।

Spotlight

Most Read

Rohtak

सीएम को भेजा पत्र

सीएम को भेजा पत्र

23 जनवरी 2018

Rohtak

एमटीएफसी

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: काशी यात्रा की म्यूजिकल नाइट में जमकर थिरके छात्र

IIT BHU में चल रहे सांस्कृतिक महोत्सव काशी यात्रा की म्यूजिकल नाइट में स्टूडेंट्स ने जमकर मस्ती की। म्यूजिकल नाइट में संगीतकार और गायक अमित त्रिवेदी के गीतों पर सभी स्टूडेंट्स झूमते नजर आए।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper