अमन के पैगाम से सींचा मुहब्बत का गुलिस्तां

Varanasi Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। पूर्वोत्तर से पूर्वांचल तक फैली हिंसा की चिनगारी को रौंदते हुए गंगा-जमुनी तहजीब के शहर बनारस में ईद के मौके पर अमन के पैगाम से मुहब्बत का गुलिस्तां दिल खोलकर सींचा गया। पहली बार द्वारका-शारदा, ज्योतिषपीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद के प्रतिनिधि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सोमवार को खुद प्यार की फसल उगाने निकले थे। मुसलमानों से हिंदू धर्माचार्य के मिलन के वो सुखद क्षण प्रत्यक्षदर्शियों के लिए यादगार साबित हुए तो धर्म, पंथ की दीवारों में उलझे समाज के विविध वर्गों के लिए आपसी भाईचारा की अनूठी मिसाल बन गए।
मुसलिम बाहुल्य बजरडीहा के सुदामापुर में स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज शाम करीब पांच बजे जब पहुंचे तब ईद मिलन में लबरेज मुसलमानों की खुशी का ठिकाना नहीं था। फूलों के गुलदस्ते भेंट करने की तो होड़ मच गई। संन्यासी के स्वागत में कारवां उमड़ पड़ा। मोहल्ले में ईद मिलन की खातिर संत के पहुंचने की जानकारी जिसे भी मिला, वह हर काम छोड़कर आशीर्वाद लेने पहुंचा। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने केला, सेव का वितरण प्रसाद के रूप में किया। खुशी के इस मौके पर इत्र से आबोहवा महमहा उठी। हर चेहरे पर प्रसन्नता के भाव साफ झलक रहे थे। एक तरफ सेंवई की मिठास घुलती रही तो दूसरी ओर मुसलमानों ने दोनों हाथों से संत का प्रसाद लपका। आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया जा रहा था। इस मिलन का पैगाम साफ था कि अगर हिंदू-मुसलमान मिलकर रहें तो देश दुनिया भर में सबसे ताकवतर राष्ट्र बन जाएगा। काशी में संत की इस पहल से हर कोई गदगद दिखा। कौमी एकता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अतहर जमाल लारी के घर पर गंगा सेवा अभियानम् के प्रदेश समन्वयक राकेशचंद्र पांडेय, यतींद्रनाथ त्रिपाठी, गिरीश चंद्र तिवारी, अनवर सबा, मुस्तकीम अंसारी, हाफिज कौसर अंसारी, सामू राइन, वसीम अहमद, कलाम अंसारी, बब्बुन अंसारी ईद मिलन की खुशियां बांटीं।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: श्रीलंका का ये सांस्कृतिक नृत्य देख कर झूम उठेंगे आप

बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय के पंडित ओंकार नाथ ठाकुर सभागार में गुरुवार की शाम श्रीलंकाई कलाकारों के नाम रही। यहां श्रीलंका से आए 10 कलाकारों के ‘ठुरैया ग्रुप’ ने पारंपरिक नृत्य से समां बांध दिया।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper