मनरेगा को कामों में रुचि नहीं ले रहे अफसर

Varanasi Updated Sat, 04 Aug 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। विकास भवन सभागार में शुक्रवार को विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने बजट होते हुए भी महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के कार्यों में सुस्ती बरतने पर अधिकारियों की खूब खबर ली। उन्होंने कहा कि यह भी जानकारी मिली है कि इस मामले में मिलने वाली शिकायतों पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस रवैए को बदलना होगा। उन्होंने विद्यालयों में रैंडम तरीके से जांच कर किताबों के वितरण की स्थिति की जांच करने को कहा।
उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारियों, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, राजकीय नलकूप विभाग के अधिकारियों को मनरेगा योजना के कामों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करना चाहिए। इस मामले में किसी तरह की कोताही बरदाश्त नहीं की जाएगी। कार्यदायी संस्थाओं से कहा कि वे निर्माण की गुणवत्ता की बाबत पूरी तरह चौकस रहें। सड़कों की मरम्मत का काम भी युद्धस्तर पर पूरा किया जाए। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 90 फीसदी विद्यालयों में पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है। सीडीओ ने इस संदेह व्यक्त करते हुए समाज कल्याण, विकलांग कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की टीम गठित कर उसने पांच-पांच विद्यालयों का रैंडम सर्वे करके पुस्तक वितरण की स्थिति पर रिपोर्ट देने को कहा। यह भी हिदायत दी कि जांच रिपोर्ट में किसी किस्म की गड़बड़ी मिलने पर जांच अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी गुरमीत गुप्ता, पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता के बैठक में नहीं आने पर नाराजगी जताई। फोन करके उनको चेतावनी दी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान प्रसव के आंकड़ों को भ्रामक बताते हुए सीएमओ को आंकड़ेबाजी से बाज आने की चेतावनी दी। पीडी इंद्रदेव दुबे, डीडीओ रामकुमार सिंह सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IIT BHU में स्टूडेंट्स ने किया धमाकेदार डांस, हर कोई कर रहा है तारीफ

आईआईटी बीएचयू के सालाना सांस्कृतिक महोत्सव ‘काशी यात्रा’ में शनिवार को स्टूडेंट्स झूमते नजर आए। बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने बॉलीवुड गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में मौजूद लोगों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper