विज्ञापन
विज्ञापन

मेलबर्न ओलंपिक में दिखा था चिक्कन पहलवान का जलवा

Varanasi Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
वाराणसी। काशी की कुश्ती कला को राष्ट्रमंडल खेलों, एशियन गेम्स और ओलंपिक में प्रदर्शित कर विश्व भर में वाहवाही बटोरने वाले लक्ष्मीकांत पांडेय उर्फ चिक्कन पहलवान की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। कोईरीपुर खुर्द गांव (बड़ागांव) के ब्राह्मण परिवार में चिक्कन पहलवान का जन्म 1936 में हुआ था। पिता रामनरेश पांडेय, चाचा बलभद्र पांडेय, दीपनारायण और सरबजीत पांडेय नामी पहलवान थे। पहलवानों के खानदान से होने के नाते चिक्कन को भी अपने परिवार के अखाड़े में लोटपोट करने की धुन सवार थी। चाचा सरबजीत का उन पर ज्यादा स्नेह था। उन्होंने ही चिक्कन को कलाकारी की कुश्ती में पारंगत किया था।
विज्ञापन
विज्ञापन
चिक्कन अपने गुरु स्वामी वीतरागानंद सरस्वती के आशीर्वाद एवं उनके द्वारा दी गई भस्म को कुश्ती लड़ने से पूर्व शरीर पर लगाया करते थे, जिसका विरोध पंजाब और सेना के पहलवानों ने एक बार किया था। गुप्तेश्वर मिश्र और अनंतराम भार्गव से ओलंपिक शैली की कुश्ती सीखने वाले चिक्कन पहलवान 1956 से 1961 तक लगातार राष्ट्रीय चैंपियन रहे। इस दौरान उन्होंने सूरजभान, लालता, कुल्हण, शामी, मेहर सिंह, रामधन, भीम सिंह, वीजी खासित, हरवेल सिंह, कल्लू और ज्ञान जैसे ख्यातिलब्ध पहलवानों पर जीत दर्ज की। लक्ष्मीकांत 1956 से 64 तक लाइट और वेल्टरवेट में यूपी चैंपियन रहे। इस दौरान यूपी केशरी का सम्मान हासिल कर उन्होंने काशी का गौरव बढ़ाया। 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में कनाडा के हैवीवेट के पहलवान से अभ्यास के दरम्यान उन्होंने उसे ऐसी मुल्तानी मारी कि वह बोरे के समान काफी ऊपर से गद्दे पर चारों खाने चित गिरा। गद्दे की कुश्ती का कम अनुभव होने के कारण विश्व के चुनिंदा पहलवानों से लाइट वेट में जमकर मुकाबला लेने के बावजूद चिक्कन मेलबर्न ओलंपिक में कोई पदक नहीं प्राप्त कर सके। 1962 के बैंकाक एशियन गेम्स में उन्होंने भारत के लिए कांस्य पदक जीता था। चिक्कन पहलवान ने बेनियाबाग के राम सिंह अखाड़ा के उस्ताद राम सिंह को अपना गुरु बनाया। 1956 में यूपी पुलिस से जुड़ने वाले चिक्कन ने 1990 में डीएसपी फैजाबाद के पद से अवकाश ग्रहण किया। रिटायरमेंट के नौ साल बाद छह दिसंबर को यह पहलवान दुनिया से रुखसत हो गया।

Recommended

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
Astrology

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
Astrology

कैसे होगा करियर, कैसा चलेगा व्यापार, किसे मिलेगी तरक्की और किसे मिलेगा प्यार ! जानिए विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Varanasi

वाराणसीः लेडीज पर्स में छुपा कर लाया 50 लाख का सोना, एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने दबोचा

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शनिवार सुबह करीब 11 बजे कस्टम विभाग ने एक सोना तस्करी करने वाले को दबोच लिया....

26 मई 2019

विज्ञापन

अमर उजाला की महिला सशक्तिकरण की मुहिम ‘अपराजिता’ के तहत 500 महिलाओं ने डाली नाटी

हिमाचल प्रदेश के मंडी में जिलास्तरीय बालीचौकी मेले में बालीचौकी स्कूल मैदान में 500 से अधिक महिलाएं अमर उजाला की महिला सशक्तीकरण की मुहिम ‘अपराजिता’ के तहत एक साथ नाटी डालकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया।

26 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree