वक्फ की जमीन पर बनेगा हज हाउस

Varanasi Updated Sat, 21 Jul 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। हज, वक्फ एवं अल्पसंख्यक मंत्री आजम खां ने कहा है कि बनारस में वक्फ की जमीन पर हज हाउस का निर्माण कराया जाएगा। यदि इसमें कोई परेशानी होती है तो संकुल के अस्थाई हज हाउस को स्थाई किया जाएगा। कबीना मंत्री ने शुक्रवार को हज हाउस के लिए तीन जगह जमीन देखने के बाद सर्किट हाउस में पत्रकारों से यह बात कही।
ं मंत्री बताया कि राजघाट स्थित किला कोहना के अजगैब शहीद के सामने वक्फ की जमीन (435) पर हज हाउस का निर्माण कराया जाएगा। हालांकि चार एकड़ 44 डिसमिल बताई जा रही इस जमीन पर अतिक्रमण है, जिसे हटाया जाएगा। अर्दली बाजार स्थित कालेज आफ टीचर एजुकेशन में हज हाउस बनाने का प्रस्ताव खारिज कर दिया। कहा कि जरूरी नहीं कि हज हाउस बनने की मियाद पांच साल हो। जब लखनऊ का हज हाउस मात्र 10 महीने में बन सकता है तो इससे निर्माण का अंदाजा लगाया जा सकता है।
आजम खां ने वक्फ संपत्तियों की सुरक्षा को अहमियत देते हुए कहा कि बनारस में वक्फ की संपत्तियों पर काबिज लोगों के साथ सख्ती की जाएगी। संपत्तियों से कब्जा हटाया जाएगा। सरकार ऐसा कानून बनाने पर विचार कर रही है कि वक्फ की संपत्ति बचाई जा सके। श्री खां ने कहा कि जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पहले ही ऐसी वक्फ संपत्तियों को चिह्नित करने का आदेश दिया जा चुका है।
नगर विकास मंत्री अर्दली बाजार स्थित सीटीई कालेज परिसर देखने के बाद वहां वन विकसित करने की मंशा जताई। उन्होंने कहा कि परिसर के आसपास की अवैध इमारतों को गिराकर विस्तृत भूभाग को वन के रूप में विकसित किया जाएगा। उसके बीच में एक डाक बंगला होगा। इसका प्रस्ताव मुख्यमंत्री को देंगे। काशी और प्रयाग के गंगा तट पर हरी पट्टी का विकास होगा। पेड़-पौधों से वह सड़क के किनारे की इमारतों को ढंक देंगे। गंगा के उस पार तट को भी बेहतर बनाया जाएगा। मौलाना जौहर विवि अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर कहा कि शिक्षा हासिल करने के लिए एक बेहतर विकल्प होगा। इसमें उन्हें रोजगारपरक शिक्षा भी दी जाएगी। उन्होेंने स्वीकार किया कि मदरसों से नकल की शिकायत लगातार मिल रही है। इस पर अंकुश लगाया जाएगा। मदरसा शिक्षकों के बकाए वेतन पर कहा कि आवंटित राशि जल्द से जल्द दिलाई जाएगी।
इस बीच काजी ए शहर मुफ्ती गुलाम यासीन, प्रदेश हज ट्रेनर डॉ. अकबर अली, जिला हज ट्रेनर डॉ. अमीन और मौलाना रियाज अहमद कादरी ने आजम खां से मुलाकात की। पूर्व विधायक राबिया कलाम ने आजम खां से मुलाकात कर अलईपुरा में बंद पड़े स्लाटर हाउस को खोले जाने, उससे बेरोजगार हुए लोगों को अलग जगह मुहैया कराने, रमजान में मुसलिम बहुल इलाकों में बिजली, पानी और साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था की मांग की। इस्लामिक फाउंडेशन के अध्यक्ष शेख मोहम्मद खुर्शीद ने मुलाकात कर उन्हें महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ परिसर स्थित मस्जिद खानम जान कब्रिस्तान और मस्जिद भूमाफियाओं द्वारा किए गए कब्जे की शिकायत की। आल इंडिया टीचर्स एसोसिएशन मदारिस अरबिया के जिलाध्यक्ष जैद अहमद अंसारी और महामंत्री डॉ. काजी मो. शाहिद ने भी आजम खां से मुलाकात कर मदरसा शिक्षकों के चार माह से बकाए वेतन जल्द दिलाने का आग्रह किया।
उन्होंने पार्टी के पार्षदों से शहर के हर वार्ड को 20 से 25 लाख रुपये के विकास का पैकेज देने का आश्वासन दिया है। बनारस पहुंचने पर पार्टी के नेताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। उनसे कई तरह की मांग भी की गई।
इससे पूर्व सपा जनों ने मंत्री का स्वागत किया। इसमें स्वागत करने वालों में जिलाध्यक्ष अखिलेश मिश्र, महानगर अध्यक्ष डा. ओपी सिंह, पूर्व महानगर अध्यक्ष राजकुमार जायसवाल, राजनाथ पांडेय, पूर्व विधायक अब्दुल समद अंसारी, मनोज राय धूपचंडी,इस्तेकबाल कुरैशी, राबिया कलाम, रीबू श्रीवास्तव, सुधीर सिंह, वरुण सिंह, लालू यादव, विजय जायसवाल, नवनीत पांडेय, प्रशांत जायसवाल आदि प्रमुख थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

अलग अंदाज में मनाया गया BHU स्थापना दिवस, आप भी कर उठेंगे वाह-वाह

सोमवार को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 102वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर पारंपरिक परिधान में सजे छात्र-छात्रों ने झांकियां निकाली। झांकियों के साथ चल रहे स्टूडेंट्स ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते नजर आए।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls