विज्ञापन
विज्ञापन

संकुल में बजी शहनाई, संग जीने की कसम खाई

Varanasi Updated Sun, 01 Jul 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
वाराणसी। ‘मिर्जापुर कइला गुलजार हो कचउड़ी गली सून कइला बलमू’। शुभम शहनाई पार्टी के कलाकारों ने कजरी की धुन छेड़ी। आसमान में मेघ झूमने लगे। ताप उगलता सूरज कुछ क्षण के लिए शांत हो गया। पं. मंगल प्रसाद दूबे के मंत्रोच्चार के साथ सिंदूरदान की रस्म पूरी हुई। कन्याएं वामांगी हो गईं। कन्यादान करने वाले परिवारों ने गांठ जोड़ी और सप्तपदी की रस्म पूरी की गई। यह सब सांस्कृतिक संकुल में एकत्रित नगर के मानिंद लोगों के बीच हुआ। शाम को एक साथ 30 कन्याओं को विदा करते समय सबकी आंखें नम हो गईं।
विज्ञापन
विज्ञापन
जैतपुरा स्थित राजकीय पाश्चात्यवर्ती देखरेख संगठन की 30 संवासिनियों की शादी की तैयारियां सुबह से ही शुरू हो गई थीं। सांस्कृतिक संकुल को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। कलाकारों ने शहनाई पर मंगल धुन छेड़ा तो एक के बाद एक राग, लोकधुन बजाते रहे। मंडप में पूजन आदि की रस्में चलती रहीं। दिन में एक बजे के करीब वर-वधू मंडप में बैठे। मंडप में आईं 30 संवासिनियों को नगर के 30 रईस परिवारों ने अपना लिया था। उन्होंने उनका बकायदा कन्यादान किया, उपहार दिए। गणमान्य नागरिकों ने पुष्प वर्षा कर आशीष दिया। हर-हर महादेव के घोष से पूरा परिसर गूंज उठा। वैवाहिक रस्म एक बजे से शुरू हुई और तीन बजे समाप्त हुई। ढेर सारा उपहार देकर सबको विदा किया गया। इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी और अपर जिलाधिकारी (नागरिक आपूर्ति) एसके मौर्या, मुख्य प्रोबेशन अफसर जेके मिश्रा की मौजूदगी में वर-वधू का परिचय कराया गया। अपर जिलाधिकारी (जिला प्रोबेशन अधिकारी) ओपी सैनिक, संवासिनी गृह की अधीक्षक शशि टंडन, गुलजारी लाल अग्रवाल, डा. एके राय, राजीव सिंह, आरके चौधरी, गीता पांडेय, मधु माहेश्वरी, डा. किरण त्रिपाठी, रेखा श्रीवास्तव सहित तमाम गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही मिस्ड कॉल दें - 8929470909 और देखें अपना रिजल्ट फोन पर
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही मिस्ड कॉल दें - 8929470909 और देखें अपना रिजल्ट फोन पर

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

कल नामांकन से पहले आज वाराणसी में पीएम मोदी का रोड शो, गंगा आरती में भी होंगे शामिल

पूरे पांच साल बाद नरेंद्र मोदी एक बार फिर काशी में होंगे। यूं तो इस दौरान भी वो कई बार काशी पहुंचे हैं लेकिन इस बार मौका वाराणसी से नामांकन भरने का है। मोदी करीब 24 घंटे के लिए वाराणसी में रहेंगे लेकिन उनका पूरा कार्यक्रम दो दिनों में बंटा हुआ है।

25 अप्रैल 2019

विज्ञापन

अमरोहा में NIA ने फिर मारा छापा, अब तक पांच संदिग्ध हो चुके हैं गिरफ्तार

अमरोहा में एक बार फिर से छापेमारी हुई। यूपी एटीएस और एनआईए की टीम ने छापा मारा। चौथी बार यहां छापेमारी हुई है। पहले ही पांच लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

25 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election