पूरे दिन गुल रही बिजली, उमस से बिलबिलाए लोग

Varanasi Updated Sat, 30 Jun 2012 12:00 PM IST
वाराणसी। शहर में धुआंधार बिजली कटौती जारी है। शुक्रवार को तो हद हो गई। दिन के ग्यारह बजे बिजली गुल हुई तो शहर के किसी हिस्से में चार तो कहीं शाम पांच बजे तक आपूर्ति की गई। उमस भरी गर्मी में पूरे दिन नागरिकों को परेशान होना पड़ा। बच्चे, बूढ़े सभी बिलबिला उठे। उपकेंद्रों का हाल यह था कि कहीं फोन रिसीव नहीं हुआ तो कहीं लगातार व्यस्त रहा।
डुबकियां में 315 एमवीए का एक ट्रांसफार्मर जवाब दे गया जिसके चलते पूरे शहर की विद्युत व्यवस्था चरमरा गई। इसे ठीक करने में विभाग को लगभग सात घंटे लग गए। शाम चार बजे आपूर्ति बहाल हो सकी। उपकेंद्र के अनुसार 240 एमएवीए के ट्रांसफार्मर को चेक करने के लिए इलाहाबद से टीम आई हुई थी। जांच के बाद जैसे ही आपूर्ति शुरू हुई तो अचानक 315 एमवीए पर लोड बढ़ने से आपूर्ति ठप हो गई। ऐसे में सुबह 11.20 से 02:10 तक आपूर्ति बाधित रही। लेकिन ओवरलोड के चलते एक ट्रांसफार्मर ट्रिप कर जा रहा था। इसे नार्मल और ठीक करने में समय लग गया जिसके चलते पूरे दिन दो तिहाई शहर की बिजली गुल रही।
उधर गुरुवार की रात कोइलहवा में पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर जल जाने से सब स्टेशन के कालोनी वन और टू फीडर के करीब एक हजार से अधिक आवासों में अंधेरा छा गया। ऐसे में पूरे इलाके में शुक्रवार को दिन भर बत्ती नहीं आई, देर रात तक मरम्मत का काम जारी था। इधर 33 केवी शंकुलधारा उपकेंद्र से जुड़े क्षेत्रों में भी दिन भर आपूर्ति बदहाल रही। दिन में 11.30 बजे कंट्रोल से हुई कटौती के बाद दोपहर बाद 2.10 पर में जैसे ही आपूर्ति बहाल हुई ओवरलोड के चलते ट्रिपिंग शुरू हो गई। ऐसे में उपकेंद्र से रोस्टरिंग कर एक-एक फीडर को सप्लाई दी गई। पन्नालाल पार्क से जुड़े अकला, पत्रकारपुरम में बिजली न होने से लोग सुबह पानी के लिए तरस गए। पांडेयपुर सब स्टेशन के शिवपुर फीडर से जुड़े इलाके में पेड़ की छंटाई के चलते आपूर्ति ठप रही। भिखारीपुर परिसर स्थित मंडुआडीह सब स्टेशन के सुंदरपुर फीडर से जुडे़ एकता नगर, विश्वकर्मा नगर और पहाड़ी मुहल्लों की सप्लाई के लिए सौ केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है। स्थानीय लोगाें का कहना है कि ट्रांसफार्मर पर लोड अधिक होने के कारण हर बार जल जाता है। जिसके चलते बिजली पानी की दिक्कत उठानी पड़ रही है। विश्वकर्मा नगर के राजेश कुमार का कहना है कि जब भी ट्रांसफार्मर लगाया जाता है दो दिन से अधिक नहीं चलता है। मुहल्ले के राकेश, अरविंद और अजय शर्मा एवं नरेंद्र ने बताया कि इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों तक की गई है फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। नागरिकों ने उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की है। महानगर कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन डा. काजी मोहम्मद शहिद ने बुनकर बाहुल क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति तत्काल सुधारने की मांग की है। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि बुनकर इलाकों में बिजली आपूर्ति सामान्य नहीं हुई तो आंदोलन छेड़ा जाएगा।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

बवाना कांड पर सियासत शुरू, भाजपा मेयर बोलीं- सीएम केजरीवाल को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम अवैध पटाखा गोदाम में आग लगने से 17 लोगों की मौत के बाद अब इस पर सियासत शुरू हो गई है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: श्रीलंका का ये सांस्कृतिक नृत्य देख कर झूम उठेंगे आप

बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय के पंडित ओंकार नाथ ठाकुर सभागार में गुरुवार की शाम श्रीलंकाई कलाकारों के नाम रही। यहां श्रीलंका से आए 10 कलाकारों के ‘ठुरैया ग्रुप’ ने पारंपरिक नृत्य से समां बांध दिया।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper